ताजातरीनराजस्थान

मुक्तिधाम स्थल पर जुलीफ्लोरा का साम्राज्य

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com-  मुक्तिधाम स्थल की देखरेख का दायित्व स्थानीय निकाय व प्रशासन का होता है। पंचायत नियमावली में इन स्थलों की देखरेख का कार्य स्थानीय संस्थाओं को दिया हुआ है। मनुष्य के स्वर्गवास होने पर मुक्तिधाम पर शरीर का अन्तिम संस्कार हिन्दू रीति रिवाज के साथ करवाया जाता है। अन्तिम संस्कार में आम सभी वर्गो की उपस्थिति होती है, जिसमे आम नागरिक के साथ जनप्रतिनिधि भी सम्मिलित होते है। अक्सर शमशान की व्यवस्थाओं की चर्चाऐं वही होकर रह जाती है।
तलवास ग्राम में राजस्व रिकार्ड के अनुसार सार्वजनिक श्मशान भूमि आवंटित है। श्मशान स्थल के चारों तरफ पक्की बाउंड्रीवाल बनी हुयी है। रतन सागर झील की वेस्टवियर टूटने पर पानी के बहाव वाली जगह पर पक्की दीवार जगह जगह पर टूटी हुयी है। मुख्य दरवाजे पर फाटक बाउंड्री वाल निर्माण से आज तक नहीं लग पाया है। इस परिसर में पौधे लगाये हुये है जिनकी देखरेख टी गार्ड लगवा कर करनी पड रही है। बाउंड्री टूटी हुयी होने व फाटक के अभाव मे पौधों की सुरक्षा करना कठिन हो रहा है। श्मशान परिसर में जुलीफ्लोरा का साम्राज्य फैला हुआ है। अन्दर चबूतरे तक का रास्ता जुलीफ्लोरा से रुका हुआ है। दांह संस्कार स्थल के चबूतरे पर टीन शेड खराब हो रहा है। चबूतरे के चारो तरफ जुलीफ्लोरा व कांटेदार झाड़ियां उगी हुई है। हिन्दू रीति रिवाज के अंतर्गत परिवार का मुखिया अग्नि संस्कार करता है, जिसे चारों तरफ परिक्रमा करना होता है तथा दांह संस्कार के बाद कपाल क्रिया भी चारो तरफ परिक्रमा कर करना होता है। नंगे पैर परिक्रमा करना कठिन हो रहा है। हिन्दू रीति रिवाज के अनुसार अंतिम संस्कार करने मे लम्बे समय से परेशानी का सामना करना पड रहा है।
तलवास ग्राम विकास परिषद के सचिव मूलचंद शर्मा ने तलवास सहित सभी ग्रामों में शमशान स्थलों की जानकारी एकत्रित करवाने तथा जहां जहां दाह संस्कार में हिन्दू रीति रिवाज के अनुसार अन्तिम संस्कार में बाधा आ रही हो वहां पर उचित व्यवस्था करवा कर मॉनिटरिंग को लेकर जिला कलेक्टर को पत्र भिजवाया है। उन्होंने तलवास में विधायक कोष से निर्मित सामुदायिक भवन का कार्य पूर्ण करवाने, श्मशान स्थल की टूटी दीवार का निर्माण करवाने, दांह संस्कार स्थल के चारों तरफ पांच पांच फिट इन्टरलाकिग करवाने, टिन शेड सही करने तथा जुलीफ्लोरा को हटाने , मुख्य दरवाजे पर फाटक लगवाने हेतु ग्राम पंचायत, पंचायत समिति, जिला परिषद को पत्र भिजवा कर ये सभी कार्य पूर्ण करवाने की मांग की हैं। दांह संस्कार स्थल के चबूतरे के चारों तरफ पांच पांच फिट इन्टरलाकिग करवाने हेतु ग्राम पंचायत को पूर्व में भी अवगत करवाया गया है लेकिन इस समस्या का समाधान आज तक भी नही हो पाया है। उनका कहना हैं कि श्मशान स्थलों के विकास हेतु प्रशासन अपने स्तर से जिले मे सभी ग्राम पंचायत प्रशासन को पाबन्द करें ताकि अंतिम संस्कार में किसी भी वर्ग को किसी भी तरह की परेशानी नहीं झेलनी पडे।
इनका कहना है
मुक्तिधाम के विकास कार्य के लिए प्लान बना कर नरेगा के मद में करवाए जाने के प्रयास करेंगे। रतन सागर झील की वेस्टवियर टूटने पर पानी के बहाव से मुक्तिधाम की बाउंड्रीवाल टूट गई थी, आपदा का बजट नहीं आने से बाउंड्रीवाल की मरम्मत नहीं हो सकी थी। एसका भी प्रस्ताव बना कर नरेगा करवाने का प्रयास करेंगे।
संज्या राठौर, सरपंच, तलवास