ताजातरीनमध्य प्रदेशश्योपुर

एसएलआर एवं डीईओ को कारण बताओ नोटिस के निर्देश Instructions for show cause notice to SLR and DEO

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>कलेक्टर संजय कुमार द्वारा शासन स्तर तथा वरिष्ठ कार्यालयों से प्राप्त पत्र में दिये गये दिशा-निर्देशो के अनुरूप कार्यवाही संचालित करने तथा वरिष्ठ कार्यालय को जानकारी समय सीमा में भेजे जाने के संबंध में टीएल मार्क किये गये पत्रो की विभागवार वन टू वन समीक्षा की गई। समय पर उचित जवाब नही भेजने के मामले में प्रभारी एसएलआर मुन्ना सिंह गुर्जर एवं जिला शिक्षा अधिकारी रविन्द्र सिंह तोमर को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये गये।

कलेक्टर संजय कुमार ने निर्देश दिये कि समय सीमा के प्रकरणो का निराकरण अधिकतम 15 दिवस में किया जाना सुनिश्चित करें, जिससे वरिष्ठ कार्यालय को समय पर जानकारी भेजी जा सकें। उन्होंने 11 टीएल लंबित होने पर एसएलआर तथा 68 टीएल लंबित होने पर जिला शिक्षा अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। इस दौरान विभागवार लंबित टीएल पत्रो की समीक्षा की गई।
कलेक्टर संजय कुमार ने कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि यूरिया एवं डीएपी खाद अधिक मूल्य पर बेचने वालो के विरूद्ध कडी कार्यवाही की जाये। उन्होंने कहा कि खाद विक्रय पर सतत् रूप से निगरानी रखें। उन्होंने आदिम जाति कल्याण, शिक्षा विभाग तथा डीपीसी को निर्देश दिये कि अधीक्षको की बैठक बुलाई जाये तथा प्रत्येक हॉस्टल के लिए गार्जियन के रूप में एक जिला स्तरीय अधिकारी को नियुक्त किया जायें।

एसएलआर एवं डीईओ को कारण बताओ नोटिस के निर्देश Instructions for show cause notice to SLR and DEO

बच्चों की शैक्षणिक गुणवत्ता जांचने जनवरी में होगा टेस्ट
कलेक्टर संजय कुमार ने शिक्षा विभाग तथा आदिम जाति कल्याण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि प्रायमरी एवं मिडिल स्कूलों में बच्चों की शैक्षणिक गुणवत्ता जांचने के लिए जनवरी माह में टेस्ट का आयोजन किया जायें। उन्होंने कहा कि पूर्व में भी इस प्रकार के निर्देश दिये गये थे कि स्कूलो में अध्ययन एवं अध्यापन को गुणवत्तायुक्त बनाया जाये। कक्षा- 3 के बच्चों को हिन्दी की पुस्तक पढना आना चाहिए तथा गुणा-भाग का सामान्य ज्ञान भी हो। इसी प्रकार आगे की क्लास के स्टेडर्ड अनुसार पढाई होना चाहिए। इसकी गुणवत्ता जांचने के लिए बच्चों का टेस्ट लिया जाये, जिन स्कूलों में शैक्षणिक गुणवत्ता कमजोर पाई जायेगी, वहां के प्रिंसिपल तथा संबंधित शिक्षको के विरूद्ध वेतनवृद्धि रोकने की कार्यवाही की जायेगी।
पटवारियों को कार्य की समीक्षा के बाद दिया जाये वेतन
कलेक्टर संजय कुमार ने राजस्व विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि अपनी-अपनी तहसीलो में पटवारियों के कामकाज की समीक्षा की जाये। जिन पटवारियों द्वारा प्रकरणो में पेडेन्सी रखी गई है, उनका वेतन आहरण नही किया जायें। तहसीलदार यह सुनिश्चित करे कि पटवारी के स्तर से प्रकरण लंबित तो नही है, यदि पटवारी द्वारा कार्य नही करने से प्रकरण लंबित है तो उनका वेतन आहरण नही किया जायें।

कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में सीईओ जिला पंचायत अतेन्द्र सिंह गुर्जर, अपर कलेक्टर डॉ अनुज कुमार रोहतगी, एसडीएम मनोज गढवाल, डिप्टी कलेक्टर  बीएस श्रीवास्तव, वायएस तोमर, संजय जैन सहित विभिन्न विभागो के अधिकारी उपस्थित थे। एसडीएम विजयपुर एवं कराहल वर्चुअली माध्यम से बैठक में शामिल हुए।