कोविड के केशो में बढोत्तरी को देखते हुए मास्क लगाना अनिवार्य-कलेक्टर

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>> कलेक्टर राकेश कुमार श्रीवास्तव ने कहा है कि नोबल कोरोना वायरस कोविड-19 के केशो में बढोत्तरी को देखते हुए मास्क लगाना अनिवार्य है। जिससे मास्क संक्रमण को रोकने में सहायक होगा। इसलिए सभी नागरिक और व्यवसायी मास्क पहनकर सामान का आदान-प्रदान करें। जिससे कोविड के केशो से निजात मिलेगी। वे आज कलेक्टर कार्यालय श्योपुर के सभागार में आयोजित टीएल बैठक के दौरान विभागीय अधिकारियों से चर्चा कर रहे थे।

कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण रोकथाम एवं बचाव की दिशा में सोशल डिस्टेसिंग का पालन किया जावे। जिसमें दुकानों एवं व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में रस्सी के माध्यम से अथवा चूने के गोले बनाकर सोशल डिस्टेसिंग कराई जावे। साथ ही मास्क नही लगाने वाले व्यक्तियों एवं प्रतिष्ठानों पर 100 रूपये जुर्माना लगाने की कार्यवाही की जावे। जिसके बदले में 02 मास्क प्रदान किये जावे। इसी प्रकार मास्क पहनने के लिए रोको टोको अभियान चलाया जावे। जिसमें मास्क नही पहनने वालो को मास्क लगाने के लिए प्रेरित किया जावे। इसी प्रकार बिना मास्क के चैकिंग नाको से गुजरने वाले व्यक्तियों पर जुर्माना किया जावे। उन्होने कहा कि जुर्माने की राशि संबंधित अनुविभागीय अधिकारी के नाम संधारित जन भागीदारी खाते में जमा कराई जावे।
इसी प्रकार कोविड संक्रमण रोकने के लिए श्योपुर नगरपालिका के सभी वार्डो में अधिकारियों की तैनाती की जा चुकी है। साथ ही जिले की ग्राम पंचायतो में मास्क एवं सोशल डिस्टेसिंग का पालन कराये जाने का दायित्व सीईओ जनपद को दिया गया है। जिन-जिन अधिकारियों को जिम्मेदारी दी गई है। जिसके अतंर्गत अधिकारीगण आवश्यक सुविधा, सुरक्षा, सेनेटाईजेशन व मेडीकल सर्विलेंस हेतु संपर्क कर सकते है। यह संपर्क समन्वय हेतु क्षेत्रीय एसडीएम, सुरक्षा व्यवस्था हेतु एसडीओपी, सेनेटाईजेशन हेतु सीएमओ नगरपालिका से कर सकते है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से भी परामर्श लिया जा सकता है। दल प्रभारी प्रतिदिन की जाने वाली कार्यवाही से कलेक्टर कार्यालय में पदस्थ सहायक ग्रेड-3  नवीन मुदगल मो.न. 9589501541 को सूचित करें।
कलेक्टर ने कहा कि आगामी ग्रीष्मकाल को देखते हुए विभागीय अधिकारी पेयजल की दिशा में सतत् निगरानी रखे। साथ ही नलजल योजना एंव हैण्डपम्पो के माध्यम से पीने के पानी के इंतजामो को प्रभावी बनावे। उन्होने कहा कि खराब हैण्डपम्पों एवं नलजल योजनाओं को शीघ्र ठीक कराकर पेयजल व्यवस्था बरकरार रखने की दिशा में आवश्यक कदम उठावे। उन्होने कहा कि विशेषकर आदिवासी विकाखण्ड कराहल एवं विजयपुर तथा श्योपुर विकासखण्ड क्षेत्र के आदिवासी बाहुल्य गांवो में पेयजल की दिशा में सतत् निगरानी रखे। साथ ही पेयजल उपलब्ध कराने के लिए सभी प्रकार के उपाय जारी रखे।
अपर कलेक्टर रूपेश उपाध्याय एवं डिप्टी कलेक्टर  विजेन्द्र सिहं यादव ने सीएम हेल्पलाइन के अंतर्गत विभागवार प्रेजेटेंशन के अनुसार अधिकारियों द्वारा फीड किये गये जबाव को देखा। साथ ही संबंधित शिकायत का संतुष्टिपूर्वक जवाब फीड करने की समझाइश विभागीय अधिकारियों को दी। उन्होने संयुक्त रूप से बताया कि जनसुनवाई कार्यक्रम 16 मार्च 2021 को प्रातः 11 बजे से दोपहर 01 बजे तक आयोजित किया जावेगा। जिसमें विभागीय अधिकारी उपस्थित रहकर आवेदको की शिकायतों का निराकरण सुनिश्चित करें।
सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा
कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्तव ने टीएल बैठक में सीएम हेल्पलाइन के अंतर्गत लेबल 01 से लेकर 04 तक की शिकायतों की विभागवार समीक्षा की। साथ ही ऐसे विभागीय अधिकारी जिनके द्वारा शिकायतों का निराकरण नही किया है। उनको निर्देश दिये कि इस सप्ताह के अंत तक सभी शिकायतों का निराकरण किया जावे। साथ ही नॉन अटेन्डेट शिकायतों को नियमित रूप से खोलने की व्यवस्था प्रभावी बनाई जावे। इसी प्रकार उनका निराकरण संतुष्टिपूर्वक करने की दिशा में शीघ्र कार्यवाही सुनिश्चित की जावे। कलेक्टर ने विभिन्न विभागो की लंबित शिकायतों का प्रजेटेंशन के माध्यम से अवलोकन किया। साथ ही उनके निराकरण की व्यवस्था की हकीकत जानी।
केन्द्र एव राज्य शासन से प्राप्त पत्रों का शीघ्र कार्यवाही की जावे
कलेक्टर राकेश कुमार श्रीवास्तव ने समय सीमा प्रकरणों की बैठक में कहा कि राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री कार्यालय एवं मुख्यमंत्री कार्यालय से प्राप्त पत्रों का निराकरण समय सीमा में किया जावे। जिससे पात्र हितग्राहियों को समय सीमा में लाभ प्राप्त हो सके। इसी प्रकार मा. न्यायालयों के कन्टेम्ट केशेस के प्रकरणों का भी निराकरण अतिशीघ्रता से किया जावे।
अधिकारी/कर्मचारियों का ईएसएस प्रोफाईल अपडेट
कलेक्टर राकेश कुमार श्रीवास्तव ने बैठक में कहा कि विभिन्न विभागो के अंतर्गत समस्त कार्यरत अधिकारी/कर्मचारियों का ईएसएस प्रोफाईल अपडेट करने की दिशा में प्रशिक्षण संपन्न किया जा चुका है। कई विभागो के डीडीओ द्वारा प्रविष्टियां नही की गई है। शेष बचे विभाग अपने विभागो को डाटा (पेशन फार्म, सेवा पुस्तिका आदि) भरवाये। ईएसएस मॉड्यूल से सभी प्रकार की प्रविष्टियां सभी डीडीओ पूर्ण पेंशन केश अपने विभागो में पेंशन केश बनवा ले। साथ ही कर्मचारियों की सर्विस बुक भी मार्च तक की अपडेट करा ले।
आयुष्मान कार्ड बनाने पर की चर्चा
कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्तव ने बैठक में कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत हितग्राहियों के आयुष्मान भारत कार्ड बनाने के लिए शिविरो का आयोजन किया जा रहा है। इन शिविरो की निगरानी के लिए जिला अधिकारियों को क्लस्टरवार नोडल अधिकारी का दायित्व सौप दिया गया है। जिन अधिकारियों के क्लस्टर में आयुष्मान कार्ड बनाये जा रहे है। उन शिविरो में कार्डो की बनाने की संख्या में वृद्धि की जावे। आयुष्मान कार्ड बनाने में किसी भी प्रकार की लापरवाही नही की जावे। आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए जो लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उसे पूर्ण किया जावे।
समाधान ऑनलाइन के विषयो पर चर्चा
कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्तव ने टीएल बैठक में  कहा कि आगामी समाधान ऑनलाइन कार्यक्रम में चयनित विषय लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, पिछडा वर्ग व अल्पसंख्यक कल्याण, नगरीय विकास एवं आवास, राजस्व, गृह, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति तथा उपभोक्ता सरंक्षण विभाग शामिल रहेगे। इन विभागो के अधिकारी लंबित शिकायतों पर की गई कार्यवाहियों की जानकारी समय सीमा में पूर्ण करें।
कलेक्टर ने विभागीय समन्वय पर की चर्चा
कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्तव ने टीएल बैठक में विभिन्न विभागो के अंतर्गत आने वाले कठिनाई एवं समस्याओं के बारे में विभागीय समन्वय पर चर्चा की। साथ ही अधिकारियों द्वारा बताई गई कठिनाई एवं समस्याओं का समाधान किया।

बैठक अपर कलेक्टर  रूपेश उपाध्याय, डिप्टी कलेक्टर  विजेन्द्र सिंह यादव, सहायक कलेक्टर  पवार नवजीवन विजय, एसीईओ जिला पंचायत  सुधीर खाडेकर, जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी  रिशु सुमन, सीएमएचओ डॉ बीएल यादव, कोषालय अधिकारी  मुन्ना खान, जिला शिक्षा अधिकारी  वीएस रावत, जिला आबकारी अधिकारी  राकेश शर्मा, उपसंचालक पशु चिकित्सा डॉ राजेश सिहं सिकरवार, सहायक आयुक्त आजाक  एमपी पिपरैया, मेनेजर लोक सेवा प्रबंधन  योगेश पुरोहित, ई-गर्वेनेस  रामकिंकर शर्मा, सहायक संचालक मस्त्य पालन  बीपी झसिया, तहसीलदार बडौदा  भरत नायक, श्योपुर  राघवेन्द्र कुशवाह, सीएमओ नपा सुश्री मिनी अग्रवाल, ओएस  दिलीप बंसल एवं अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।