मध्य प्रदेशस्वास्थ्य

कोरोना संदिग्ध मरीज के सेम्पल जांच में सहायक बनेगी 2-नेट मशीन

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com-
राज्य शासन के स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से जिला चिकित्सालय श्योपुर को उपलब्ध कराई गई, कोरोना संदिग्ध मरीजो के सेम्पल की जांच मशीन 2-टेन के माध्यम से सुविधा प्राप्त हो रही है। यह मशीन मरीजो के सेम्पल जांच में सहायक बन रही है।
कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्तव के प्रयासो से जिला चिकित्सालय श्योपुर को प्रदान गई। कोरोना संदिग्ध मरीजो के सेम्पल जांच श्योपुर मंे ही करने की सुविधा से अब सेम्पल बाहर जांच नही करने के लिए भेजे जावेगे। सेम्पल जांच की सुविधा मिलने से अब कोरोना संदिग्ध मरीजो की जांच शीघ्र होगी। इस मशीन ने जांच कार्य प्रारंभ कर दिया है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ एआर करोरिया एवं सिविल सर्जन डाॅ आरबी गोयल द्वारा जिला चिकित्सालय के आईसोलेट वार्ड में स्थापित कराया गया है। जहां पर लैबोट्री में इस मशीन के रजिस्टेªशन आदि की सुविधा प्राप्त हो गई है। साथ ही आरएमओ एवं प्रभारी अधिकारी कोरोना जांच डाॅ एसएन बिंदल द्वारा इंजीनियरो के माध्यम से मशीन का प्रशिक्षण दिलाया जा चुका है। साथ ही मशीन पूर्ण रूप से इस्टाॅल की जा चुकी है।
जिला चिकित्सालय श्योपुर को 2-नेट मशीन मिलने से कोरोना संदिग्धो के सेम्पल ग्वालियर डीआरडीई भेजने से निजात मिल गई है। साथ ही 3 से 4 दिन सेम्पल की जांच मे होने वाले बिलंब से छुटकारा मिला है। नोडल अधिकारी डाॅ एसएन बिंदल ने बताया कि 2-नेट मशीन को अपडेट करने के लिए लैब टेक्नीशियन  सचिव यादव और  धारा सिंह को ट्रेड किया जा चुका है। यह दोनो कर्मचारी मशीन को अलग-अलग शिफ्टो में आॅपरेट करने की कार्यवाही करेगे। श्योपुर में जांच की सुविधा शुरू हो जाने से प्रतिदिन ग्वालियर सेम्पल लेकर जाने की समस्या से निजात मिल गई है। यह मशीन जिला अस्पताल के पीछे बने भवन में बनाये गये कोरोना वार्ड के एक अलग कक्ष में लगाई गई है। जहां आने-जाने सहित अन्य सभी व्यवस्थाएं पृथक से की गई है।
नोडल अधिकारी कोरोना जांच सेम्पल डाॅ एसएन ंिबदल ने बताया कि 2-नेट मशीन के माध्यम से 6 घंटे में 8 कोरोना संक्रमितो की जाचं करने में सहायक बनेगी। इस कार्य के लिए लैब टेक्नीशियन की ड्यूटी 2 शिफ्टो में प्रतिदिन रहेगी। जिसके अंतर्गत करीबन 16 संदिग्धो की जांच की सुविधा प्रदान की जावेगी। नोडल अधिकारी डाॅ बिंदल एवं लैब टेक्नीशियन द्वारा कोरोना वार्ड में 2-नेट मशीन का निरीक्षण किया जा चुका है। इस मशीन के माध्यम से कोरोना संदिग्धो के सेम्पल जांच करने वाले लैब टेक्नीशियन श्री सचिव यादव एवं श्री धारा सिहं ने बताया कि इस मशीन की सुविधा से कोरोना संदिग्धो की जांच आसानी से करने का अवसर मिला है। यह मशीन कोरोना संदिग्धो की जांच करने में सहायक सिद्ध होगी।