ताजातरीनराजस्थान

हिट एंड कानून भ्रांतियों का निराकरण किया, समझाया कि ड्राईवर्स के खिलाफ नहीं है यह कानून

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- हिट एंड रन कानून को लेकर ड्राईवर्स में व्याप्त अफवाहों और भ्रांतियों के निराकरण के संबंध में जिला कलेक्टर डॉ. रविन्द्र गोस्वामी एवं एसपी जय यादव ने बुधवार को ट्रांसपोटर्स यूनियन, बस व टैक्सी यूनियन के प्रतिनिधियों से बैठक कर विस्तार से चर्चा की। प्रशासन की समझाइश के बाद प्रदर्शन नहीं करने की बात प्रशासन के सामने कही है।
बैठक में जिला कलेक्टर ने कहा हिट एंड रन कानून को लेकर सभी शंकाओं को दूर कर किया गया है। उन्होंने कहा कि यह कानून अभी लागू नहीं हुआ है। जब भी लागू होगा सभी से पूछताछ और बातचीत के बाद लागू होगा। हिट एंड रन कानून आम वाहन चालक जो सावधानी से गाडी चलाते है उन पर यह सीधा लागू नहीं होता। इसमें प्रावधान है कि सूचना नहीं देने पर ही लागू होगा। उन्होंने कहा कि सूचना कहीं भी जाकर सुरक्षा के साथ दी जा सकती है। जब भी हिट एण्ड रन का कोई प्रकरण होता है तो बहुत ही गंभीर मानवीय संवेदनाएं होती है। ऐसी परिस्थितियों के मद्देनजर कानून बनाया गया है। उन्होंने बताया कि गृह मंत्रालय द्वारा यह कानून अभी लागू नहीं किया जा रहा है।
जिला कलेक्टर ने कानून की बारीकियां बताते हुए कहा कि यह कानून सबकी सुरक्षा के लिए, यह कहीं भी चालकों के खिलाफ नहीं है। इसमें सबकी सुरक्षा का प्रावधान है, ड्राईवर्स को सुनी-सुनाई बातों पर विश्वास करने से बचने चाहिए। इस दौरान उन्होंने कानून के संबंध में भ्रांतियों का निराकरण करते हुए समझाया कि यह कानून ड्राईवर्स के खिलाफ नहीं है।
बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक ने कहा कि सभी पदाधिकारियों के साथ सकारात्मक वार्ता हुई है। उन्होंने कहा कि वाहन चालक अफवाहों पर भरोसा नहीं करें, इस कानून में ऐसा कोई प्रावधान नहीं है, जिससे आर्थिक रूप से कमजोर ड्राईवर्स के हितों पर कोई कुठाराघात होता हो। उन्होंने कहा कि यह कानून सभी के हित के लिए है। उन्होंने कहा कि अभी यह कानून लागू नहीं किया जा रहा है। जभी चर्चा करने के बाद ही कानून लागू किया जाएगा।
बैठक में यूनियनों के प्रतिनिधि प्रशासन के साथ हुई सकारात्मक वार्ता से संतुष्ट नजर आए। इस संबंध में अफवाह और भ्रांतियां फैलाई जा रही हैं। इस कानून में सभी प्रावधान पहले की ही तरह हैं। केवल दुर्घटना होने की स्थिति में ड्राइवर का पुलिस को सूचना देना अनिवार्य किया गया है, जो बहुत अच्छा प्रावधान है। ट्रांसपोर्ट यूनियनों की ओर से जिला प्रशासन को आश्वस्त किया कि जिले में आमजन को किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। दोनों अधिकारियों ने ड्राईवर्स के पक्ष को भी तसल्ली से सुना और आश्वस्त किया कि जिला प्रशासन ड्राईवर्स के साथ है।
जिला परिवहन अधिकारी पीआर जाट, जिला रसद अधिकारी शिवजीराज जाट, ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन अध्यक्ष मुकेश माधवानी, ट्रक यूनियन के अध्यक्ष स्वरूप सिंह, ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन सचिव अजय त्यागी, सदस्य हेमंत त्यागी, सुनील शर्मा, गौरव त्यागी, सहिद खान, बुद्धि प्रकाश शर्मा आदि मौजूद रहे।