राजस्थान

बेहतरीन बूंदी’ के लिए कलेक्टर फिर लगाई झाडू, दीवारों से साफ की गुटके की पीक

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarinews.com- ‘बेहतरीन बूंदी’ अभियान के तहत  जिला कलेक्टर डॉ. रविन्द्र गोस्वामी के नेतृत्व में टीम बूंदी फिर से कलेक्ट्रेट परिसर की साफ-सफाई में जुटी। जिला कलेक्टर ने जिला कलेक्ट्रेट कार्यालय की पहली मंजिल के कार्यालयों के बाहर तथा छत पर जमे कचरे को साफ किया। कुछ देर के श्रमदान से छते एकदम साफ हो गई। इसके बाद उन्होंने छतों पर रखी पानी की टंकियों की जांच की और इनकी सफाई करने में जुट गए। उन्होंने भविष्य में पीने के पानी के लिए छत पर रखी पानी टंकियों को ढक कर रखने तथा उनको साफ रखने के लिए पाबंद भी किया। जिला कलेक्टर के साथ ही अतिरिक्त जिला कलेक्टर करतार सिंह, उपखण्ड अधिकारी हेमराज परिडवाल, जिला रसद अधिकारी शिवजीराम जाट सहित कलेक्ट्रेट परिसर स्थित विभिन्न कार्यालयों के जिला स्तरीय अधिकारी एवं अनुभागों के अधिकारियों ने भी सफाई में सहयोग किया। सफाई कार्य में महिला कार्मिक भी पीछे नहीं रहीं और सबसे के साथ सफाई के इस अभियान में अंत तक जुटी रही।
जिला कलेक्टर ने खुद साफ की दीवारों से गुटके की पीक
‘बेहतरीन बूंदी’ सफाई अभियान के दौरान गुटका खाकर यहंा वहां पीक थूककर गदंगी करने वालों को जिला कलेक्टर ने दीवारों से गुटके की पीक खुद साफ कर भविष्य में ऐसा नहीं करने का संदेश दिया। उन्होंने दीवारों पर जमा गुटके की पीक को पानी डालकर ब्रश से रगड़-रगड़ कर साफ किया। कलक्टेªट परिसर के विभिन्न हिस्सों की साफ सफाई के दौरान जिला कलेक्टर की नजर जब दीवार पर गुटखे की पीक पर गई तो, उनसे यह सब देखा नहीं गया। उनके मुंह से अचानक ही निकल गया की बडे़ शर्म की बात है कि जिले के सबसे बड़े कार्यालय में ऐसी स्थिति है। दीवारों से गदंगी साफ करने के बाद उन्होंने इन स्थानों पर फूलदार गमले रखवाने के निर्देश भी दिए। साथ ही लोगों से तम्बाकू सेवन नहीं करने की अपील भी की।
सफाई के अभियान के दौरान जिला कलेक्टर ने निर्देश दिए कि कार्यालयों में पडे़ असेवा योग्य सामान को नीलामी प्रक्रिया अपना कर हटाया जावे। इसके अलावा पेड़ों की छंटाई भी करवाई जावे।
मीडियाकर्मियों ने भी किया सहयोग
जिला कलेक्ट्रेट परिसर में चलाई जा रही जिला कलेक्टर की साफ-सफाई मुहिम का कवरेज करने पहुंचे मीडिया कर्मियों ने भी इस पहल में अपना योगदान दिया। यहां पहुंचे मीडियाकर्मी सभी के साथ कलेक्ट्रेट परिसर के भवनों के छज्जों से झाडू लगाकर कचरा हटाया और सफाई अभियान में सहयोग किया। इस कार्य को जिला कलक्टर ने भी सराहा।

‘किसी भी कार्य की शुरूआत अपने घर से होती है। इसके लिए सबसे पहले कलेक्ट्रेट परिसर को साफ करने का बीडा उठाया गया था। सभी के श्रमदान से परिसर पूरा साफ हो गया है। अब 31 जुलाई और उसके बाद व्यापार मण्डल के साथ मिलकर शहर के अन्य क्षेत्रों में सफाई का कार्य किया जाएगा। उन्हांेने कहा कि हम जहां रहें, साफ सफाई का ध्यान रखे। कचरा डस्टबिन में ही डाले।’
डॉ. रविन्द्र गोस्वामी
जिला कलेक्टर बूंदी