ताजातरीनमध्य प्रदेश

 स्वतंत्र एवं निष्पक्ष निर्वाचन के लिये सभी तैयारियाँ समय रहते पूर्ण करें- संभागीय आयुक्त Complete all preparations on time for free and fair elections – Divisional Commissioner

ग्वालियर.Desk/ @www.rubarunews.com>>विधानसभा आम निर्वाचन-2023 को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिये निर्वाचन आयोग द्वारा जारी आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से पालन सुनिश्चित किया जाना चाहिए। संभागीय आयुक्त दीपक सिंह एवं एडीजीपी श्री डी श्रीनिवास वर्मा ने बुधवार को ग्वालियर-चंबल संभाग में निर्वाचन के लिये की जा रही तैयारियों की गूगल मीट से समीक्षा करते हुए यह बात कही।

निर्वाचन की समीक्षा बैठक में डीआईजी सुश्री कृष्णावेणी देशावतु सहित ग्वालियर चंबल संभाग के सभी जिला कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक शामिल हुए।

संभागीय आयुक्त दीपक सिंह ने कहा है कि विधानसभा निर्वाचन के लिये नामांकन पत्र भरने का कार्य सभी जिलों में प्रारंभ हो गया है। सभी कलेक्टर यह सुनिश्चित करें कि निर्वाचन के संबंध में सी-विजिल एप एवं कंट्रोल रूम पर कोई शिकायत प्राप्त होती है तो उसकी तत्परता से जाँच कर निराकरण सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने यह भी निर्देशित किया है कि अंतर्राज्यीय एवं जिले के बॉर्डर पर स्थापित नाकों पर पूरी मुस्तैदी के साथ चैकिंग का कार्य किया जाए। सभी नाकों पर सीसीटीव्ही कैमरे के माध्यम से भी निगरानी रखी जाए।

संभागीय आयुक्त दीपक सिंह ने जिला कलेक्टर से अपेक्षा की है कि वे निर्वाचन के लिये वाहनों के साथ ही अन्य जो जरूरी व्यवस्थायें हैं वह समय रहते पूर्ण कर लें। पुलिस के माध्यम से निर्वाचन में विघ्न डालने वालों के विरूद्ध बाउण्डओवर एवं अन्य नियमों के अनुसार जो कार्रवाई की जाना हैं उसे प्राथमिकता से की जाए।

स्वतंत्र एवं निष्पक्ष निर्वाचन के लिये सभी तैयारियाँ समय रहते पूर्ण करें- संभागीय आयुक्त Complete all preparations on time for free and fair elections – Divisional Commissioner

एडीजीपी  डी श्रीनिवास वर्मा ने कहा है कि शांतिपूर्ण मतदान ग्वालियर-चंबल संभाग के सभी जिलों में हो, इसके लिये आवश्यक है कि कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक, एसडीएम एवं एसडीओपी और तहसीलदार और थाना प्रभारी अपने-अपने क्षेत्र में निरंतर भ्रमण करें और निर्वाचन के लिये जो भी व्यवस्थायें आवश्यक हैं उसे पूर्ण कराएँ। अपराधियों के विरूद्ध कार्रवाई सभी जिलों में हो यह भी सुनिश्चित किया जाए। इसके साथ ही अवैध शराब एवं अवैध धनराशि व हथियारों की जाँच एवं जब्ती की कार्रवाई भी प्रभावी रूप से ग्वालियर-चंबल संभाग में हो। उन्होंने यह भी कहा कि निर्वाचन के दौरान मतदाताओं को गिफ्ट देने का प्रयास भी किया जाता है, ऐसे लोगों के विरूद्ध भी सख्त कार्रवाई की जाए।

बैठक में डीआईजी ग्वालियर सुश्री कृष्णावेणी देशावतु ने भी नाकों पर कड़ी निगरानी रखने की बात कही। इसके साथ ही रात के समय भी चैकिंग सभी नाकों पर हो, यह भी सुनिश्चित किया जाए।

समीक्षा बैठक में ग्वालियर-चंबल संभाग के सभी जिला कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षकों ने अपने-अपने जिले में निर्वाचन की व्यवस्थाओं के तहत की गई कार्रवाई एवं तैयारियों के संबंध में विस्तार से जानकारी दी।