ताजातरीनराजस्थान

पालनहार योजना में कोई भी पात्र वंचित नहीं रहे- जिला कलेक्टर

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com-जिला कलेक्टर अक्षय गोदारा ने  तालेडा के पंचायत समिति सभागार में ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेकर संचालित योजनाओं तथा कार्यक्रमों की समीक्षा कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

बैठक में जिला कलेक्टर ने विकसित आयुष्मान भारत कार्ड की प्रगति जानी और ब्लॉक मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रेरित कर अधिकाधिक पंजीयन करवाएं जाए। कार्ड पंजीयन में लापरवाही बरतने के संबंध में उन्होंने निर्देश दिए कि संबंधित एनएनएम के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जावे। उन्होंने तालेडा ब्लॉक में उपलब्ध कराई जा रही चिकित्सा सुविधाओं के बारे में फीडबैक लिया। साथ ही डाबी एवं तालेडा में संस्थागत प्रसव की कम प्रगति को बढाने के निर्देश दिए।
उन्होंने सिविल निर्माण कार्यों के संबंध में निर्देश दिए कि जिन कार्यों के टेंडर जारी हो चुके है उनका कार्य शीघ्र शुरू करवाकर पूर्ण करवाएं। उन्होंने मनरेगा कार्यों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि सार्वजनिक प्रयोजनार्थ के कार्यों के प्रस्ताव बनाकर उपखण्ड अधिकारी को अवगत कराएं। उन्होंने निर्देश दिए कि जिन स्थानों पर आंगनबाड़ी केन्द्रों की भूमि पर अतिक्रमण के प्रकरण है, ऐसे प्रकरणों को उपखण्ड अधिकारी के ध्यान में लाकर कार्यवाही करवाई जावे।
उन्होंने राजीविका के तहत आयोजित होने वाली विविध स्किल डेवलपमेंट गतिविधियों की जानकारी ली। साथ ही निर्देश दिए कि पालनहार योजना में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग तथा शिक्षा विभाग बेहतर समन्वय के साथ कार्य करते हुए पात्र बच्चों को योजना का अधिकाधिक लाभ दिलाएं। उन्होंने निर्देश दिए कि शिक्षा के अधिकार ऐसे वंचित बच्चों को चिन्हित करें, जिनको योजना का लाभ नहीं मिल पाया है। यह सुनिश्चित करें कि उपखण्ड क्षेत्र में कोई भी पात्र योजना के लाभ से वंचित नहीं रहे। उन्होंने निर्देश दिए कि सामाजिक सुरक्षा योजना में पात्र लोगों को पेंशन मिले। इस संबंध में विकास अधिकारी संबंधित ग्राम पंचायतों के माध्यम से इसकी सुनिश्चितता कराएं। उन्होंने सीएम कन्यादान योजना की जानकारी ली।
जिला कलेक्टर ने सिलिकोसिस प्रकरणों की समीक्षा की और चिकित्सा विभाग, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग को निर्देश दिए कि खनन क्षेत्रों में बीमारी की रोकथाम तथा सुरक्षात्मक उपायों के साथ खनन कार्य करने के प्रबंध रहे। साथ ही राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं के तहत पीड़ित व्यक्तियों को इलाज की सुविधा मिले। इस दौरान उन्होंने स्वामित्व योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना तथा मनरेगा योजना के तहत संचालित कार्यों की समीक्षा भी की। उन्होंने निर्देश दिए कि जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी तथा सार्वजनिक निर्माण विभाग उनके माध्यम से संचालित परियोजनाओं एवं कार्यों को गति प्रदान कर निर्धारित समय पर पूरा करें।
तालेड़ा चिकित्सालय और एसडीएम कार्यालय का किया निरीक्षण
जिला कलेक्टर ने तालेड़ा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने सीएचसी में सफाई व्यवस्था को दुरूस्त रखने तथा इलाज के लिए आने वाले रोगियों का दवाईयों व जांच की सभी सुविधाएं सुलभ हो। इस दौरान जिला कलेक्टर ने उपखण्ड अधिकारी कार्यालय का निरीक्षण किया। साथ ही यहां उपस्थित आमजन के अभाव अभियोग भी सुने। उपखण्ड अधिकारी एचडी सिंह, तहसीलदार रवि शर्मा, कार्यवाहक विकास अधिकारी बृजमोहन बैरवा, सामाजिक सुरक्षा अधिकारी श्वेता शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।