ताजातरीनराजस्थान

आश्रय की ठौर पाने के लिए शहर की सड़कों पर घूमने के लिए विवश निराश्रित गोवंश

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- बूंदी शहर के प्रशासन की अनुदयता एवं जिम्मेदारों की अनदेखी के चलते शहर का निराश्रित गोवंश बंजारों की मुख्य सड़कों पर घूमने को विवश हो रहा है। कहने को बूंदी शहर में प्रशासन के द्वारा विकास के नित नए आयाम स्थापित करने के दावे किए जा रहे हैं। शहर वासियों की माने तो यहां विकास के नाम पर केवल लीपापोती की जा रही है। जानकार सूत्रों ने बताया कि शहर में निराश्रित गोवंश की समस्या आज से ही नहीं अपितु कई सालों से बनी हुई है, लेकिन जिम्मेदार अधिकारी इसके प्रति आज तक भी गंभीर नजर नहीं आए। उन्हें शहर वासियों की सुरक्षा से कोई सरोकार नजर नहीं आ रहा।

जानकारी के अनुसार पिछले कहीं घटनाओं पर नजर डालें तो शहर के कागती देवरा में व्यक्ति की इन निराश्रित गोवंशों की लड़ाई में जान तक चली गई है एवं शहर के मुख्य बाजारों में कई व्यक्ति उनके द्वारा घायल भी हो चुके हैं। लेकिन प्रशासन ने आज तक कोई सकारात्मक कार्यवाही को अंजाम नहीं दिया। जब शहर के गो भक्तों ने इसके विरुद्ध मुहिम छेड़ी और प्रशासन ने इन निराश्रित गोवंशों को एक निश्चित जगह आवंटित भी कर दी तो बूंदी की नगर परिषद की अनदेखी के चलते यह गोवंश वहां पर आज तक स्थानांतरित नहीं किया जा रहे हैं। इसके पीछे नगर परिषद की क्या इच्छा है यह आज तक शहर वासी समझ नहीं पाए। शहर के कुछ प्रबुद्ध जनों का कहना है कि जहां पर गो भक्तों ने धरना लगाया हुआ है। वहां से प्रतिदिन शहर के आला अधिकारी गुजरते हैं, लेकिन किसी की भी नजर आज तक वहां पर नहीं गई। जिसके चलते इस समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा है।

उल्लेखनीय है कि यहां पर इस धरने को लगे हुए 18 दिन हो चुके हैं। इस दौरान लोकसभा अध्यक्ष भी यहां पर आए यहां पर आए लेकिन उन्होंने भी इस समस्या को अनदेखा कर दिया। शहर वासियों की माने तो नगर परिषद की इच्छा ही नहीं है। जो जगह सरकार ने इन गोवंशों के लिए आवंटित की है, वहां पर इस निराश्रित गोवंश को स्थानांतरित किया जाए। जबकि निराश्रित गोवंश को स्थानांतरित करने के लिए गो भक्तों के साथ-साथ शहर वासियों का भी इस आंदोलन को समर्थन प्राप्त है, लेकिन प्रशासन है कि इस और ध्यान ही नहीं दे रहा है। अब देखने वाली बात यह होगी कि आने वाले दिनों में इस निराश्रित गोवंश को आश्रय के लिए थोर मिल पाती है या नहीं।