कॉमरेड बाल कृष्ण गुप्ता जन्म शताब्दी समारोह-कॉमरेड हरदेनिया,कॉमरेड शर्मा,कॉमरेड नवाब उद्दीन सम्मानित Com Bal Krishna Gupta Birth Centenary Celebrations – Com Hardenia, Com Sharma, Com Nawab Uddin Honored

भोपाल.Desk/ @www.rubarunews.com-भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के तत्वावधान में आयोजित कॉमरेड बाल कृष्ण गुप्ता जन्म शताब्दी समारोह की समापन कड़ी के तहत कॉमरेड बाल कृष्ण गुप्ता स्मृति सम्मान से कॉमरेड लज्जा शंकर हरदेनिया,कॉमरेड वी के शर्मा,कॉमरेड नवाब उद्दीन को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कॉमरेड गुण शेखरन ने की। कॉमरेड सत्यम पांडे,कॉमरेड विजेन्द्र सोनी और कॉमरेड वीथी गुप्ता अतिथि के रूप में सम्मिलित हुईं।कार्यक्रम का संचालन,स्वागत भाषण और ” कॉमरेड बाल कृष्ण गुप्ता की राजनीति का महत्व ” विषयक व्याख्यान कॉमरेड शैलेन्द्र शैली ने दिया ।

स्थानीय दुष्यंत कुमार स्मारक पांडुलिपि संग्रहालय में आयोजित इस समारोह में कॉमरेड शैलेन्द्र शैली ने अपने व्याख्यान में कॉमरेड बाल कृष्ण गुप्ता की प्रतिबद्धता ,पक्षधरता ,वर्ग चेतना,कम्युनिस्ट आंदोलन में मैदानी संघर्ष के आधार पर उनकी राजनीति के महत्व को रेखांकित किया तथा इस तारतम्य में स्वाधीनता आन्दोलन,जनहित के मुद्दों पर जन संघर्ष ,भोपाल गैस त्रासदी ,कम्युनिस्ट आंदोलन ,धर्म निरपेक्ष मूल्यों की रक्षा के प्रसंग में कॉमरेड बाल कृष्ण गुप्ता जी के प्रेरक अवदान का उल्लेख किया।कॉमरेड शैलेन्द्र शैली ने कहा कि आज फासीवाद के गहराते संकट के समय में हमारे प्रतिरोध को मजबूत करने हेतु कॉमरेड बाल कृष्ण गुप्ता जी जैसे प्रेरक कम्युनिस्ट नेताओं के अवदान को याद करना ऊर्जादायक है।
स्मृति सम्मान से सम्मानित कॉमरेड लज्जा शंकर हरदेनिया ने कहा कि ” धर्म निरपेक्ष मूल्यों और लोकतंत्र की रक्षा के लिए लामबंद होना ही कॉमरेड बाल कृष्ण गुप्ता जी के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि है।कॉमरेड बाल कृष्ण गुप्ता ने अपना जीवन जोखिम में डालकर भी जिस तरह धर्म निरपेक्ष मूल्यों और दंगा पीड़ितों की रक्षा की वह प्रेरक और अविस्मरणीय है।”
कॉमरेड वी के शर्मा ने कहा है ” कॉमरेड बाल कृष्ण गुप्ता जी हम सब की ताकत थे । श्रमिकों के हितों की रक्षा के लिए उन्होंने जिस तरह श्रमिक संगठनों को एकजुट किया ,वह अविस्मरणीय है। ”
कॉमरेड नवाब उद्दीन ने कहा कि ” कॉमरेड बाल कृष्ण गुप्ता जी ने मुझे भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी और विभिन्न जन संगठनों में कार्य करने हेतु संरक्षण देकर प्रोत्साहित किया। ”

कॉमरेड बाल कृष्ण गुप्ता जन्म शताब्दी समारोह-कॉमरेड हरदेनिया,कॉमरेड शर्मा,कॉमरेड नवाब उद्दीन सम्मानित Com Bal Krishna Gupta Birth Centenary Celebrations – Com Hardenia, Com Sharma, Com Nawab Uddin Honored

कार्यक्रम के अतिथि कॉमरेड सत्यम पांडे ने कॉमरेड बाल कृष्ण गुप्ता जी की स्मृति में उनके जन्म शताब्दी वर्ष के अवसर पर सम्मानितों के संघर्ष और प्रतिबद्धता का उल्लेख करते हुए उन्हें बधाई दी तथा कॉमरेड बाल कृष्ण गुप्ता जी की क्रान्तिकारी परंपरा को विकसित करने का आव्हान किया ।”
कॉमरेड विजेन्द्र सोनी ने कॉमरेड बाल कृष्ण गुप्ता के संदर्भ में कहा कि ” भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी कभी भी अपनी विचारधारा और जन संघर्ष के पथ से विमुख नहीं हुई ।बाल कृष्ण गुप्ता जी अपने सिद्धांतों और धर्म निरपेक्ष मूल्यों पर हमेशा कायम रहे और कभी भी कोई समझौता नहीं किया।उनका जीवन हमारे लिए प्रेरणास्पद है। ”
कार्यक्रम के अध्यक्ष कॉमरेड गुण शेखरन ने भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के तत्वावधान में आयोजित कॉमरेड बाल कृष्ण गुप्ता जन्म शताब्दी समारोह के आयोजन के महत्व का उल्लेख किया तथा तीनों सम्मानित साथियों की प्रतिबद्धता को रेखांकित किया।
अंत में कॉमरेड विक्रम गुप्ता ने आभार व्यक्त किया तथा कहा कि ” जन्म शताब्दी समारोह के आयोजन से मेरी भी समझ विकसित हुई तथा मैं अपने पापाजी कॉमरेड बाल कृष्ण गुप्ता जी को बेहतर ढंग से समझ सका ।”
कार्यक्रम में भाकपा नेता कॉमरेड एम एल सातपुते, डी आर बंछोर,मुन्ने खां,फिदा हुसैन,लखन सिंह, शिव शंकर मौर्य,दीपक रत्न शर्मा,सत्येंद्र चौरसिया , एस सी जैन, यशवंत पुरोहित, बी पी मिश्रा ,कुलदीप ,शेर सिंह,शंकर राव ,देवी सिंह राजपूत सहित बड़ी संख्या में गण मान्य नागरिक सम्मिलित हुए।
इस अवसर पर इस जन्म शताब्दी समारोह के आयोजन का दस्तावेजीकरण करने ,कॉमरेड बाल कृष्ण गुप्ता जी के प्रेरक अवदान पर केंद्रित पुस्तक प्रकाशित करने और डॉक्यूमेंट्री फिल्म बनाने की भी घोषणा की गई ।