मध्य प्रदेशश्योपुर

कलेक्टर ने टीकाकरण केन्द्रो का किया भ्रमण

  श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>कलेक्टर शिवम वर्मा ने कोविड-19 टीकाकरण अभियान का शत प्रतिशत लक्ष्य पूर्ण करने की दिशा में आज श्योपुर शहर के टीकाकरण केन्द्रो का भ्रमण कर चार वार्डो के केन्द्रो पर वैक्सीनेशन कार्य का जायजा लिया। साथ ही वैक्सीनेटर, वैक्सीफायर से कराये गये टीकाकरण की जानकारी ली।
कलेक्टर  शिवम वर्मा ने श्योपुर शहर के वार्ड क्र. 23 में चतरदास जी के टीला पर पहंुचकर वैक्सीनेटर कमला भिलाला एवं वैक्सीफायर सोलानी वैरबा से चर्चा कर नागरिकों को लगाये गये टीकों की जानकारी ली। इस टीका केन्द्र पर जो लोग टीका लगवाने रह गये थे। उनके घर-घर जाकर आगनबाडी कार्यकर्ताओ के माध्यम सेे दरवाजे की कुडी खटकावाई। कलेक्टर गली-मोहल्लो में पहुंचकर ठेला लगाने वाली ताराना से चर्चा कर टीका लगवाने की समझाइश दी। इसी प्रकार  हनीफ के घर पहुचंकर टीका लगवाने के लिए प्रेरित किया। इस दौरान समाजसेवी  चिनी कुरैशी भी साथ रहे।
कलेक्टर ने वार्ड क्षेत्र की गली में घूमटी लगाने वाले श्री गजानन्द वैरबा से चर्चा कर कोविड का टीका लगवाने की समझाइश दी। उन्होने मोहम्मद वसीम कुरैशी के घर पहुचंकर टीका लगवाने की प्रेरणा दी। तब श्री कुरेशी ने चतरदास जी टीला केन्द्र पर वैक्सीन लगवाई। कलेक्टर ने टीका लवगाने से कहा कि केरला में 300 लोगो की मृत्यु हाल ही हुई है। इसलिए तीसरी लहर की संभावना को ध्यान में रखते हुए टीका लगवाये। उन्होने शबनाम बेग से टीका लगवाने की जानकारी ली। तब उसने बताया कि टीका लगवाने के लिए जा रही हूॅ। इस टीका के लगने से कोई भी साइडइफेक्ट नही है। इसलिए जिन लोगो ने टीका लगवा लिया है। वे तीसरी लहर के संक्रमण से बचने में सहायक होगे। उन्होने चतरदास जी टीला की गली में नागरिको से चर्चा करते हुए कहा कि ऐसे व्यक्ति जिन्होने टीका नही लगवाया है। वे टीका अवश्य लगवाये। जिससे कोविड का टीका तीसरी लहर का सामना करने में उपयोगी होगा।
कलेक्टर ने किले के नीचे स्कूल पर बनाये गये टीकाकरण केन्द्र पर पहुंचकर आगनबाडी कार्यकर्ता, सुपरवाईजरों से टीकाकरण कार्य की जानकारी ली। उन्होने कहा कि टीकाकरण केन्द्र पर शत प्रतिशत टीके लगये चाहिए। इस दौरान वैक्सीनेटर भारती मिश्रा एवं गुरूमीत कौर ने बताया कि टीका लगवाने से कोई भी छूटेगा नही। हमारे केन्द्र पर शत प्रतिशत टीका लगाने का कार्य 05 बजे तक पूर्ण हो जायेगा। कलेक्टर श्री वर्मा ने पशु चिकित्सालय के परिसर में बनाये गये टीकाकरण केन्द्र का निरीक्षण किया। इस दौरान 190 व्यक्तियों को टीका लग चुके थे। आगनबाडी कार्यकर्ता रिजवान ने बताया कि इस क्षेत्र में 34 लोग टीका लगवाने से रह गये है। तब कलेक्टर ने 34 लोगो के घर जाकर आगनबाडी एवं आशा कार्यकर्ता और सुपरवाईजर, सीडीपीओ, डीपीओ के साथ घर-घर टीका लगवाने का संदेश पहुंचाया। इस दौरान वार्डवासियों की कुडी बजवाकर किवाड खुलवाये। साथ ही उनको कोविड का टीका लगवाने से होने वाले फायदे बताये। तब घरों से महिला-पुरूष निकलकर पशु चिकित्सालय के टीकाकरण केन्द्र पर टीका लगवाने के लिए रवाना हुए। इस दौरान  इमरान खान ने भी घर-घर जाकर टीका लगवाने की सलाह नागरिको ंको दी। तब कलेक्टर ने इस क्षेत्र में इमरान खान ब्राण्ड एम्बेस्डर बनाकर टीका लगवाने के लक्ष्य को पूरा कर टीका लगवाने की समझाइश दी। उन्होने कहा कि केन्द्र पर वैक्सीनेशन कार्य पूरा होने पर टीकाकरण टीम मोबाइल बैन से छूटे हुए व्यक्तियों को टीका लगवाये।
इसी प्रकार कलेक्टर ने बस स्टेण्ड के वार्ड 17 के क्षेत्र की आगनबाडी केन्द्र में टीकाकरण कार्य का अवलोकन किया। इस टीकाकरण केन्द्र पर 154 टीके क्षेत्रीय नगारिकों को लगाने की जानकारी कर्मचारियों ने दी। कलेक्टर ने कहा कि टीका लगाने से कोई भी व्यक्ति छूटना नही चाहिए। अगर कोई व्यक्ति छूटता, तब उसके घर मोबाइल टीम टीका लगाने की व्यवस्था सुनिश्चित करे। जिससे टीकाकरण कार्य का शत प्रतिशत लक्ष्य पूरा होगा। कलेक्टर के भ्रमण के दौरान अपर कलेक्टर  टीएन सिंह, डीपीओ महिला बाल विकास  ओपी पाण्डेय, सहायक संचालक  रिशु सुमन ने भी नागरिको ंको टीका लगवाने की समझाइश दी। इसी प्रकार सीएमओ नपा  बीडी कतरोलिया ने टीकाकरण केन्द्रो पर बिना टीका लगवाने वाले व्यक्तियों को टीका लगवाने की समझादश दी।
जिले के बडौदा, कराहल, विजयपुर क्षेत्र में 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ष से ऐसे व्यक्ति टीका लगवाने से छूट गये थे। उनको टीका लगवाने के लिए अभियान चलवाया। जिसके अंतर्गत शत प्रतिशत लक्ष्य पूर्ण करने की दिशा में टीका लगवाने के प्रयास किये। कलेक्टर ने कहा कि श्योपुर जिला टीकाकरण कार्य में अन्य जिलों की बराबरी में आकर टॉप 10 की लक्ष्यपूर्ति में आना चाहिए। शेष छूटे हुए व्यक्तियों को अभियान के तौर पर निर्धारित तिथियों में टीका लगवाने की व्यवस्था विभागीय अधिकारी सुनिश्चित करें। जिससे शत प्रतिशत लक्ष्य की पूर्ति सुनिश्चित की जा सकें।

इस अवसर पर अपर कलेक्टर  टीएन सिंह, डीपीओ महिला बाल विकास  ओपी पाण्डेय, सहायक संचालक  रिशु सुमन, सीएमओ नपा  बीडी कतरोलिया, शहरी क्षेत्र के सीडीपीओं और 04 वार्डो के क्षेत्र की सुपरवाईजर और आगनबाडी कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता अपने-अपने वार्ड के टीकाकरण केेन्द्रो पर उपस्थित रही।