राजस्थान

कलेक्टर ने देखी ओडीएफ प्लस गतिविधियां -ठीकरदा झील में नौकायान शुरू करवाने दिए निर्देश

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- जिला कलेक्टर डॉ. रविन्द्र गोस्वामी ने मंगलवार को ठीकरदा गांव को ओडीएफ प्लस बनाने के लिए स्वच्छ भारत मिशन के तहत करवाए जा रहे कार्यों एवं गतिविधियांे का निरीक्षण किया। जिला कलेक्टर ने ओडीएफ प्लस के तहत करवाये जा रहे कार्यों को सराहा और कहा कि इन कार्यों को और अधिक बेहतर बनाने के प्रयास किए जावे।
जिला कलेक्टर ने ठीकरदा झील, नर्सरी, शमशान घाट, पनघट के कुएं का निरीक्षण कर कार्यों के बारे में जानकारी ली और संबंंिधत अधिकारियों को आवश्यक निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि योजनाबद्ध तरीके से हो रहे कार्यों से गांव का स्वरूप और अधिक बेहतर होगा। ओडीएफ प्लस के कार्यों का ग्रामीणों को भी फायदा मिलेगा। इसके लिए ग्रामीण भी गांव में स्वच्छता का ध्यान रखें और ओडीएफ प्लस के कार्यों में अपना सहयोग दें।
ठीकरदा झील में हो नौकायान
जिला कलेक्टर ने कहा कि ठीकरदा झील को पर्यटन की दृष्टि से पहचान दिलाने के लिए झील में नौकायान शुरू करवाया जावे। बूंदी के समीप होने के कारण यह कार्य पर्यटन को बढ़ावा देने में मददगार साबित होगा। इससे गांव में देशी-विदेशी पर्यटकों की ज्यादा संख्या में पहुंच होगी। इस दौरान जिला कलेक्टर ने ठीकरदा स्थित अमृत सरोवर का भी अवलोकन किया।
अपने अनुभव बांटे, बच्चों का परखा ज्ञान
जिला कलेक्टर ने ठीकरदा स्थित राजकीय विद्यालय में पहुंचकर यहां कक्षा 5वीं, 8वीं एवं 10वीं में अध्ययनरत विद्यार्थियों से बातचीत की और अपने अनुभव उनके साथ बांटे। साथ ही उन्होंने बच्चों से सामान्य ज्ञान के प्रश्न पूछ कर उनके शैक्षिक स्तर को भी परखा।
निरीक्षण के दौरान जिला कलेक्टर ने विकास अधिकारी हिण्डोली एमएल मीणा को निर्देश दिए कि ठीकरदा को आदर्श गांव के रूप में विकसित किया जा रहा है। इसके लिए यहां करवाए जा रहे कार्यो तथा अधूरे कार्यों को आगामी 2 अक्टूबर से पहले पूर्ण किया जाना सुनिश्चित करें। निरीक्षण के दौरान मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुरलीधर प्रतिहार, विकास अधिकारी हिण्डोली एमएल मीणा, ठीकरदा सरंपच रजनी सैनी तथा ग्रामीणजन मौजूद रहे।