राजस्थान

प्रवासी एवं श्रमिकों की घर वापसी के लिए होंगे पुख्ता प्रबंध -जिला कलेक्टर

बूंदी.KrishnaKantRathore/ @www.rubarunews.com>> जिला कलेक्टर अंतर सिंह नेहरा ने बताया कि दूसरे राज्यों के रह रहे प्रवासियों एवं श्रमिकों को सकुशल उनके घर पहुंचाना एक बड़ी जिम्मेदारी है, जिसके लिए जिला प्रशासन ने प्रयास शुरू कर दिए हैं
उन्होंने बताया कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार इच्छुक व्यक्तियों को हैल्पलाइन नंबर 18001806127, emitra.rajasthan.gov.in पोर्टल, ई मित्र मोबाइल एप या राज कोविड ऐप पर पंजीकरण करवाना होगा। उन्होंने बताया कि श्रमिकों के पंजीकरण के बाद राज्य सरकार संबंधित राज्य सरकार से सहमति प्राप्त करेगी। पंजीकृत प्रवासी एवं श्रमिकों की संख्या के अनुसार उनको तय तिथि एवं समय पर आने घर जाने की व्यवस्था उपलब्ध कराई जाएगी। जो व्यक्ति अपने वाहन से आना चाहेगा उसे पंजीकरण में इसका उल्लेख करना होगा। कोई भी व्यक्ति अपनी मर्जी से फिलहाल सड़कों पर नहीं निकले और न ही रवाना हों।
जिला कलक्टर ने सभी उपखंड अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में ऐसे प्रवासी मजदूरों की जानकारी एकत्र कर संख्या बताएं ताकि उनकी घर वापसी के उचित प्रबंध किए जा सके।
उन्होंने बताया कि घर पहुंचाए जाने वाले श्रमिकों को सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क आदि की अनिवार्यता के साथ सेनेटाईज्ड वाहन में ले जाने आदि की व्यवस्थाएं रहेंगी, लेकिन कोई अपने वाहन से अपने राज्य वापस जाना चाहे तो उसे अनुमति दे दी जाएगी। साथ ही गंतव्य पर पहुंचने के बाद 14 दिन तक घर में या सुविधानुसार स्थान पर क्वॉरेंटाइन रहने के निर्देश प्रदान किए जाएंगे।