क्राइममध्य प्रदेश

मिलावट माफियाओं पर भिंड पुलिस की स्ट्राइक, भारी तादाद में नकली दूध और मावा बनाने का सामान जप्त

  गोहद.ShashikantGoyal/ @www.rubarunews.com>> साइबर सेल पुलिस ने गोहद चौराहा थाना पुलिस की मदद से नकली दूध तैयार करने की सामग्री उपलब्ध कराने वाले गोदामों का पर्दाफ़ाश किया है, पुलिस ने मौक़े से भारी मात्रा में मालटोज़ पाउडर, हाइड्रोजन पेराऑक्सायड, रेफ़ायंड ओईल, पाम आयल समेत मशीनरी और भारी मात्रा में घातक केमिकल बरामद किए है। भिंड साइबर सेल लगातार अपराध और अपराधियों का पर्दाफ़ाश करने में लगा है, हाल ही में ई-कॉमर्स साइट अमेजन द्वारा भारी मात्रा में गांजा की सप्लाई का खुलासा करने के बाद साइबर सेल पुलिस ने गोहद चौराहा पुलिस के सहयोग से नक़ली दूध बनाने की सामग्री के गोदाम पर  छापा मार कार्यवाही की है। शुरुआती जानकारी के मुताबिक़, पुलिस ने दोनो गोदाम से भारी मात्रा में कैमिकल्स और नक़ली दूध बनाने की सामग्री  ज़ब्त की है जिसमें 3000 लीटर हाइड्रोजन पेराऑक्सायड, 5-6 ड्रम पॉम ओर रिफ़ायंड आयल, 50 किलो डिटर्जेंट ,785 बोरी पावडर और अन्य घातक सामग्री भी भारी मात्रा में बरामद की है, वही कुछ मशीनरी भी ज़ब्त की हैं।

साइबर सेल प्रभारी उपनिरीक्षक शिवप्रताप सिंह के मुताबिक़ गोहद इलाके में लगातार मिल रही सूचना के आधार पर कुछ दिन से गोहद में मुखबिरों को सक्रिय किए हुए थे, जिनसे उन्हें जानकारी मिली की अवधेश शर्मा उर्फ़ कल्लू नाम के शख़्स के गोदाम में नक़ली दूध तैयार करने की सामग्री बड़ी तादाद में एकत्रित है। साइबर पुलिस ने लगातार निगरानी रख कर उसके तीन गोदामों का पता लगाया जिसके बाद प्लानिंग के साथ गोहद  एसडीओपी नरेंद्र सोलंकी के मार्गदर्शन में थाना प्रभारी ओपी मिश्रा ने दबिश दी, जहां मौक़े से एक मशीन और डिटर्जेंट के पैकेट्स के साथ कऱीब 6 से 7 ड्रम रिफ़ाइन ओयल मिला है। दोबारा पूछताछ करने पर भी जब खुद आरोपी ने दूसरे और सामग्री की बात नही स्वीकार की तो उसे साथ ले जाकर दूसरे गोदाम को भी चेक किया गया तो वहाँ भारी मात्रा में मालडोज़ पाउडर की बोरियाँ मिली साथ ही ख़तरनाक केमिकल्स के साथ अलग अलग केनों में भरा हुआ तीन हज़ार लीटर हाइड्रोजन पेराआक्सायड भी बरामद किया है। पुलिस ने आरोपी अबधेश शर्मा पुत्र रामदास शर्मा उम्र 37 वर्ष निवासी वार्ड नं 18 स्टेशन रोड गोहद चौराहा व वनवारी पुत्र दौलत सिंह यादव उम्र 40 पर धारा 420, 272, 273 के तहत अपराध पंजीबद्ध किया है। तथा एक मारुति पिकअप वेन एमपी 30 एल.ए 1173 जप्त की है।

नक़ली दूध बनाने का फ़ॉर्म्युला जानता था आरोपी

बताया जा रहा है की आरोपी अवधेश पूर्व में केमिकल बनाने का काम करता था जिसकी वजह से उसे केमिकल की मदद से नकली दूध बनाने का फ़ॉर्म्युला पता था, वह गोहद में इन गोदामों के ज़रिए मिलावट माफिया को नकली दूध तैयार करने का तरीक़ा बताता था, साथ में दूध बनाने के लिए सामग्री भी उपलब्ध कराता था।

अब तक इतना केमिकल हुआ बरामद

इस पूरी कार्यवाही की जानकारी खाद्य विभाग को भी दी गयी है। खाद विभाग के अधिकारी मौक़े पर पहुँच कर आगे की कार्यवाही की। इस दौरान खाद्य विभाग आरोपी की एक अन्य दुकान कामिनी सेल्स पर भी पहुँचा है जहां से दस्तावेज देखें और गौतम नगर स्थित गोदाम से 750 बेग एमडीपी पाउडर ज़ब्त किया गया है, अब तक कुल बरामद केमिकल में आरएम केमिकल- 665 लीटर, एमडीपी पाउडर 785 बोरी, लिक्विड डिटर्जेंट -297 लीटर, बेकरी प्रीमिक्स पाउडर- 50 किलो ज़ब्त किया है।

इनका कहना है:

गोहद तहसील में चौराहा पर दो गोदामो की तलाशी ली गई जिसमें दूध बनाने वाले केमिकल मिले है। जिस पर कार्यवाही की गई।

रेखा सोनी खाद अधिकारी