ताजातरीनमध्य प्रदेशश्योपुर

सर्पदंश से मृत्यु के मामले में शीघ्र मिलेगी सहायता राशि

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>कलेक्टर लोकेश कुमार जांगिड के निर्देशानुसार कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित जनसुनवाई कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए सीईओ जिला पंचायत अतेन्द्र ंिसंह गुर्जर ने सर्पदंश से मृत्यु के मामले में आवेदन की जांच उपरांत आवेदक को अवगत कराया कि 4 लाख रूपये की सहायता राशि स्वीकृत की गई है, जो बैंक खाते के माध्यम से शीघ्र प्राप्त होगी। इस मामले में श्रीमती कमली बैरवा निवासी पाण्डोला ने आवेदन प्रस्तुत किया था कि उसके पति स्व. श्री रमेश बैरवा की नवंबर माह में सर्पदंश से मृत्यु हो गई थी। कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित जनसुनवाई कार्यक्रम के दौरान एसडीएम मनोज गढवाल, डिप्टी कलेक्टर संजय जैन, वायएस तोमर, तहसीलदार श्रीमती प्रेमलता पाल सहित विभिन्न विभागो के अधिकारी उपस्थित थे, जनसुनवाई में कुल 149 आवेदन प्राप्त हुए।
दिव्यांग सर्टिफिकेट बनाने के निर्देश
सीईओ जिला पंचायत अतेन्द्र सिंह गुर्जर ने जनसुनवाई के दौरान चतरूलाल बैरवा एवं मांगीलाल बैरवा निवासी बांदीखेडा के दिव्यांग सर्टिफिकेट मेडिकल बोर्ड के माध्यम से बनाये जाने के निर्देश डॉ एसएन बिंदल को दिये। इसके साथ ही सामाजिक न्याय विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि दिव्यांग सर्टिफिकेट प्राप्त कर दिव्यांग पेंशन का लाभ प्रदान किया जायें।
आवास मामले में एसडीएम को कार्यवाही के निर्देश
सीईओ जिला पंचायत अतेन्द्र सिंह गुर्जर ने श्रीमती गुड्डी बाई आर्य निवासी गांधी नगर श्योपुर के आवेदन पर एसडीएम मनोज गढवाल को मामले की जांच कर कार्यवाही के निर्देश दिये है। विधवा महिला श्रीमती गुड्डी बाई आर्य ने बताया कि नगरपालिका द्वारा उसका आवास स्वीकृत किया गया है, लेकिन ससुराल पक्ष के परिजन उसे अपने हिस्से की जमीन पर आवास निर्माण नही करने दे रहे है। इस पर एसडीएम श्री गढवाल को निर्देश दिये कि मामले की जांच कर कार्यवाही की जायें।
ऋण राशि की किस्त नही देने पर रोकी दिव्यांग पेंशन हितग्राही को देने के निर्देश
वार्ड 16 मंडी के पीछे रहने वाले दिव्यांग कैलाश बैरवा द्वारा आवेदन प्रस्तुत किया गया कि उसके द्वारा ई-रिक्शा के लिए यूको बैंक श्योपुर से लोन लिया गया था, जिसकी 40-45 हजार रूपये की किस्त भी जमा की जा चुकी है। बाढ के कारण आर्थिक स्थिति खराब होने से वह बाद में किस्त जमा नही कर पाया, इसके चलते उसे मिलने वाली दिव्यांग पेंशन के खाते पर होल्ड लगा दिया गया है, इस पर सीईओ जिला पंचायत अतेन्द्र सिंह गुर्जर ने एलडीएम को निर्देश दिये कि दिव्यांग पेंशन की राशि तुरंत दिलाई जायें। इस निर्देश के बाद एलडीएम आरपी शर्मा द्वारा बैंक मैनेजर से मोबाइल पर बात करने के बाद आवेदक को अवगत कराया गया कि दिव्यांग पेंशन की राशि प्रदाय कर दी जायेगी। इसके साथ ही दिव्यांग कैलाश बैरवा को सामाजिक न्याय विभाग के माध्यम से वैसाखी भी प्रदान की गई।
स्पान्सरशिप योजना में लाभ देने के निर्देश
सीईओ जिला पंचायत अतेन्द्र सिंह गुर्जर द्वारा बगैर मा-बाप के बच्चों को स्पान्सरशिप योजना में लाभ दिये जाने के निर्देश सहायक संचालक महिला सशक्तिकरण अधिकारी रिशु सुमन को दिये गये। बच्चों की दादी श्रीमती पालो आदिवासी निवासी ग्राम सरारी खुर्द द्वारा आवेदन प्रस्तुत किया गया कि उसके बेटे एवं बहु की मृत्यु हो चुकी है, जिनके दो बच्चे साजन और पूजा उनके पास रहते है।