खबरताजातरीनदतियामध्य प्रदेश

बाल श्रमिक की सूचना देने वालों सम्मानित किया जावेगा: संजय कुमार, कलेक्टर

जिला टास्क फोर्स की बैठक सम्पन्न

दतिया @rubarunews.com>>>>>>>>>>>>>>>>जिला कलेकटर संजय कुमार की अध्यक्षता में नवीन कलेक्ट्रेट के सभागार में जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक सम्पन्न हुई।

बैठक में कलेक्टर श्री कुमार ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि दतिया जिले में जो भी कचरा बीनने वाले आदि बच्चों का सर्वे करने हेतु एक दल गठित किया जाए, जिसमें ऐसे बच्चों का चिन्हांकन एवं पुर्नवास किया जा सके। उन्होंने कहा कि 12 जून को अंतराष्ट्रीय बाल श्रम निषेध दिवस मनाया जाना है। जिसकी तैयारी की जाये बैठक में जिला बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष द्वारा सुझाव दिया गया कि दतिया में प्रकाश नगर कॉलोनी एक पिछड़ा क्षेत्र में आता है वहां के निवासियों एवं नागरिक के लिए जागरूकता दिवस का आयोजन एक सभा के रूप में रखा जाना चाहिए। बैठक में निर्णय लिया गया कि किला चौक दतिया में चाईल्ड लाईन द्वारा एक हस्ताक्षर अभियान चलाया जायेगा।

बैठक में कलेक्टर श्री कुमार ने निर्देश दिए कि बालश्रम एवं भिक्षावृत्ति में संलग्न बच्चों को चिन्हित कर गठित समिति द्वारा उनकी काउंसलिग एवं विभिन्न विभागीय योजनाओं से जोड़ते हुए समाज की मुख्य धारा में लाने का प्रयास किया जाये।

बैठक में कलेक्टर श्री कुमार ने कहा कि इस जिले को पूर्ण रूप से बाल श्रम मुक्त करने हेतु ”बाल श्रम की पहचान कराओ-इनाम पाओ” अभियान चलाया जाये जिसमें कोई भी व्यक्ति बालश्रम की सूचना देता है एवं प्राप्त जानकारी सही पाई जाती है तो उस व्यक्ति को सम्मिलित कर 1100 रूपये का नगद पुरस्कार दिया जायेगा साथ ही उस क्षेत्र में सार्वजनिक रूप से सम्मिलित किया जायेगा। डीटीएफ सदस्य रामजीशरण राय ने पेंसिल पोर्टल में दतिया का नाम सम्मिलित कराने व निरंतर बाल श्रम रोकने हेतु अभियान, जागरूकता गतिविधियों के संचालन की बात कही।

बैठक में अपर कलेक्टर रूपेश उपाध्याय, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कमल मौर्य, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी धनंजय मिश्रा, जिला टास्क फोर्स सदस्य रामजीशरण राय संचालक स्वदेश संस्था, जिला बाल कल्याण समिति अध्यक्ष उत्तम सिंह कौरव, श्रीमती रश्मि कटारे, भगवान सिंह कुशवाहा, एड. कल्पना राजे बैस, किशोर न्याय बोर्ड सदस्य श्री पाठक, महिला एवं बाल विकास, श्रम विभाग के सुश्री निशा जहाँ, सुश्री दीक्षा दाँगी अतिरिक्त चाइल्ड दतिया एवं जिला टास्क फोर्स एवं अन्य सदस्यगण भी उपस्थित रहे।