ताजातरीनमध्य प्रदेशश्योपुर

मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप अधिकारी प्लानिंग के साथ कार्य करें – अपर मुख्य सचिव मनु श्रीवास्तव

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप विभागों में संचालित कार्य योजना समय पर पूर्ण हों, आम आदमी को किसी भी प्रकार से परेशानी का सामना न करना पड़े। यह निर्देश अपर मुख्य सचिव एवं चम्बल संभाग के प्रभारी मनु श्रीवास्तव ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष मुरैना में आयोजित विकास कार्याे की समीक्षा बैठक के दौरान चम्बल संभाग के अधिकारियों को दिये। बैठक में कानून व्यवस्था एवं विभागों में चल रही कार्ययोजना के संबंध में विस्तार से समीक्षा की। इस अवसर पर उनके साथ अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक पवन श्रीवास्तव प्रमुख रूप से उपस्थित थे।
बैठक में चम्बल कमिश्नर दीपक सिंह, आईजी सुशांत सक्सेना, डीआईजी कुमार सौरभ, नगर निगम मुरैना महापौर श्रीमती शारदा सोलंकी, सबलगढ़ विधायक श्रीमती सरला रावत, जौरा विधायक पंकज उपाध्याय, श्योपुर जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती गुड्डी आदिवासी उपस्थित रहें। भिण्ड विधायक नरेन्द्र सिंह कुशवाह ऑनलाइन जुड़े हुये थे। इसके साथ ही कलेक्टर मुरैना अंकित अस्थाना, कलेक्टर भिण्ड संजीव श्रीवास्तव, कलेक्टर श्योपुर संजय कुमार, पुलिस अधीक्षक मुरैना शैलेन्द्र सिंह चौहान, पुलिस अधीक्षक भिण्ड असित यादव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्योपुर  सतेन्द्र सिंह तोमर, डीएफओ मुरैना  स्वरूप दीक्षित, मुरैना, भिण्ड, श्योपुर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सहित विभिन्न विभागों के संभाग स्तर के अधिकारी उपस्थित थे।
अपर मुख्य सचिव एवं चम्बल संभाग के प्रभारी मनु श्रीवास्तव ने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा अभी हाल ही में धार्मिक स्थलों पर ध्वनि विस्तारक यंत्रों का उपयोग, थाना क्षेत्रों की सीमाओं का युक्तयुक्तिकरण, जमानत पर छूटे गंभीर एवं आभ्यासिक अपराधियों की जमानत निरस्तीकरण की कार्यवाही, उच्च स्तर पद पर कार्रवाही, प्रभार एवं जिले में पुलिस बैण्ड का गठन करने के निर्देश दिये है, जिसको अधिकारी गंभीरता से अमल में लायें। निर्देशों का पालन ही मेरी प्राथमिकता है। उन्होंने चम्बल जोन में सामान्य जानकारी के तहत फोल्डरवार विस्तार से तीनों जिलों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद अधिकारियों ने कितना अमल किया है, उसके बारे में भी एक-एक बिन्दु पर गहन समीक्षा की। जो कार्य नहीं किये गये है, उसे भी उन्होंने नोट किया है, जिसे मुख्यमंत्री के संज्ञान में लाया जायेगा।
अपर मुख्य सचिव मनु श्रीवास्तव ने कहा कि ’’विकसित भारत संकल्प यात्रा’’ के तहत भिण्ड, मुरैना और श्योपुर जिले में प्राप्त आवेदनों को विस्तार से सुना जाये और उसका निराकरण भी किया जाये। उन्होंने कहा कि इस पहल का उद्देश्य है, कि जिले की ऐसी समस्यायें है, जिनमें इंटेरोवेशन की राज्य शासन की आवश्यकता है, उनको पहचाना जाये और उनके निराकरण की कोशिश की जाये। इसके लिये जनप्रतिनिधियों के भी बहुमूल्य सुझाव भी प्राप्त हुये है। अधिकारियों के साथ अंतरविभागीय समन्वय पर भी चर्चा हुई। कुछ मुद्दे ऐसे है, जो भारत एवं राज्य सरकार स्तर पर उठाने जाने वाले है, उनकी भी पहचान की गई है। सभी संभागों में इस तरह की बैठक ली जा रही है, जिसमें मुख्यमंत्री भी आयेंगे और यह प्रक्रिया अनवरत जारी रहेगी। हम यह प्रयास कर रहे है, कि जहां-जहां समस्यायें हो रहीं है, उनका समाधान किया जा सके। शासन व पुलिस के प्रमुख अधिकारियों द्वारा राज्य सरकार की योजनाओं के क्रियान्वयन की गतिविधि एवं समस्याओं के समन्वय को लेकर चम्बल संभाग के प्रशासन व पुलिस की यह संयुक्त बैठक आयोजित की गई। इसके माध्यम से योजनाओं पर ध्यान आकर्षित किये जाने का उद्देश्य मुख्यमंत्री के आगमन व समीक्षा बैठक को लेकर भी देखा जा रहा है। निकट भविष्य में मुख्यमंत्री चम्बल संभाग का भ्रमण कर योजनाओं की समीक्षा करेंगे।
उन्होंने संभाग स्तर से विद्युत, प्रधानमंत्री आवास, खाद्य, प्राकृतिक खेती, पशुपालन, मंडी, जल संसाधन, उद्योग, इंडस्ट्रीज, नगर निगम कमिश्नर, नगरीय प्रशासन, अटल एक्सप्रेस, सड़क प्राधिकरण, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, स्कूल, शिक्षा, उच्च शिक्षा, ट्रायवल, स्वास्थ्य, महिला बाल विकास विभाग की विस्तार से समीक्षा की।
बैठक में नगर निगम महापौर श्रीमती शारदा सोलंकी ने बताया कि नगर निगम में 26 पद अधिकारियों के स्वीकृत है, जिसमें 25 खाली है। जौरा विधायक  पंकज उपाध्याय ने बताया कि कैलारस शक्कर मिल को चालू किया जाये, इसके लिये 5 हजार किसानों ने शपथ पत्र देकर गन्ना उगाने की सहमति प्रदान की है। मिल चालू होने से लगभग 2 हजार किसानों को रोजगार मिलेगा और 5 हजार किसान गन्ने की खेती उगाने के लिये लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र के लोग अधिकतर फौज में सर्विस करते है, उनके लिये यहां पूर्व की भांति अग्निवीर सेन्टर प्रशिक्षण के लिये खोले जायें। सभी के सुझावों को अपर मुख्य सचिव ने गंभीरता से सुना और उनको नोट भी किया।