ताजातरीनराजस्थान

सभी मतदान अधिकारियों को बताएं कर्तव्य व दायित्व

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com-आगामी लोकसभा आम चुनाव 2024 की तैयारी को लेकर शुक्रवार को बूंदी महाविद्यालय में द्वितीय व तृतीय मतदान अधिकारियों का द्वितीय प्रशिक्षण संपन्न हुआ ।
बूंदी महाविद्यालय के आठ कक्षों में द्वितीय व तृतीय मतदान अधिकारियों को दिये प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर्स ने दिये गये प्रशिक्षण में बताया कि द्वितीय मतदान अधिकारी का मुख्य कार्य बांये हाथ की तर्जनी पर अमिट स्याही लगाएगा।
उसके बाद मतदाता को मतदान के लिए मतदाता पर्ची जारी कर उसका नाम रजिस्टर में अंकन करेगा। तृतीय मतदान अधिकारी मतदाता के बांये हाथ की तर्जनी पर लगी स्याही को देखेगा। उसके बाद मतदाता से द्वितीय मतदान अधिकारी द्वारा दी गई पर्ची वापस लेगा व बैलेट जारी कर मतदाता को मतदान कंपार्टमेंट में मत डालने के लिए भिजवाएगा। इसके बाद मतदाता ईवीएम मशीन का बटन दबाएगा उसमें से बीप की आवाज आते ही समझ लो मतदान हो गया है। इसके अलावा चुनाव में आने वाली विभिन्न प्रकार के मामले और उनके समाधान पर भी विस्तार से बताया। प्रशिक्षण के बाद सभी प्रशिक्षणार्थियों ने गूगल लिंक के माध्यम से टेस्ट दिया। इस दौरान सभी कार्मिकों को ईवीएम से संबंधित प्रेक्ट्रीक्ल प्रशिक्षण दिया गया । जिसमें कंट्रोल यूनिट, बैलेट यूनिट, वीवीपैट किस प्रकार कार्य करेगी उसके बारे में बताया। वहीं पर मतदान से पूर्व करवाए जाने वाले मॉक पोल के बारे में भी जानकारी दी गई।
प्रशिक्षण देने वालों में चंद्र प्रकाश राठौड, कौशल कुमार जैन, नवनीत जैन, सेवक सिंह, संजय गुप्ता सहित कई मास्टर ट्रेनर मौजूद रहे।