क्राइमताजातरीनराजस्थान

रेल्वे में नौकरी का झांसा देकर 13 लाख की धोखाधड़ी करने का फरार आरोपी गिरफ्तार

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- कोतवाली थाना पुलिस को रेलवे में नौकरी के नाम पर लोगों से धोखाधड़ी करने के आरोप में एक वर्ष से फरार चल रहे आरोपी को गिरफ्तार करने में सफलता मिली है। पुलिस अधीक्षक जय यादव द्वारा पेंडिंग प्रकरणों में वांछित चल रहे अपराधियों की धरपकड़ हेतु निर्देश पर कोतवाली थाना से गठित टीम ने रेलवे में नौकरी का झांसा देकर धोखाधड़ी पूर्वक रकम हड़पने का आरोपी कुंवरपाल सिंह उर्फ केपीसिंह पुत्र ठाकुर दास उम्र 49 साल निवासी रंग तालाब नई बस्ती नहर की पुलिया के पास कोटा जंक्शन थाना रेलवे कॉलोनी जिला कोटा को गिरफ्तार किया है आरोपी पिछले एक वर्ष से फरार चल रहा था ।
यह था मामला
कोतवाली थाना अधिकारी पवन कुमार मीणा ने बताया कि 18 नवंबर 2022 को फरियादी  दिनेश शर्मा आत्मज पीताम्बर शर्मा जाति ब्राह्मण निवासी ग्राम देई थाना देई जिला बून्दी ने न्यायालय सीजेएम बून्दी से इस्तगासा धारा 156 (3) जा. फो. पेश किया था, जिसमें बताया था कि दिसम्बर 2019 के प्रथम सप्ताह में कुंवर पाल ने फरियादियों से कहा था कि मैं तुम दोनो के एक एक लड़के को उनकी योग्यतानुसार रेल्वे डी में सरकारी स्थायी नौकरी लगा दूंगा मेरी कोटा रेल्वे के बहुत बड़े अधिकारी शिव सिंह राणा से अच्छी जान पहचान है और रेल्वे में एक सीधी भर्ती आने वाली हैं जिसमें शिव सिंह राणा ही नौकरी पर लेगे। मैं 10-15 लडको को नौकरी रेल्वे में शिवसिंह राणा के मार्फत लगा चुका हूँ। लेकिन वह गांव में नही आयेगे तुम लोग चाहो तो मैं तुम्हारी बून्दी आजाद पार्क में शिव सिंह राणा को बुलाकर फेस टू फेस बात करवा सकता हूँ तो प्रार्थीगण ने कहा कि ठीक है आप बून्दी हमारी बात करवा दो तो दिसम्बर 2019 के दूसरे सप्ताह में मुलजिम ने हमारी मुलाकात शहर के आजाद पार्क बून्दी में शिव सिंह राणा से करवा दी। जिसने कहा कि आप लोग पूरा विश्वास रखो आप लोगो के साथ किसी प्रकार की धोखाधड़ी व बेईमानी नहीं होगी। मैं आपके बच्चो की नौकरी लगाकर उनका भविष्य बना दूंगा। दोनों मुलजिमों ने फरियादियों से नौकरी लगने के नाम पर एक से आठ लाख रुपए तक की डिमांड की तथा अपने अपने लडको के शैक्षिक दस्तावेज फोटो लेकर एवं हस्ताक्षर के नमूने लेकर एवं राशि लेकर एक दो दिन में बून्दी बुलाकर सारी फॉर्मेलिटी कर एक दो महीने में ही नौकरी लगाने की बात कही। इसके बाद फरियादी गांव जाकर रकम का इन्तजाम किया और अपने अपने बच्चो के दस्तावेज व फोटो लेकर एक दो दिन में ही वापिस आजाद पार्क गार्डन में आ गये तथा कुंवरपाल व शिव सिंह भी आ गए जहां हमने बच्चो के दस्तावेज व कुल रकम 13 लाख रुपए दे दिये और रकम लेने के बाद दोनों ने निश्चिंत रहने तथा 100 प्रतिशत नौकरी लगाने की बात कही । समय निकालने तथा नौकरी नहीं लगाने व किसी प्रकार का जॉइनिंग नहीं लेटर नहीं देने के बाद दोनों आरोपियों को कई बार फोन लगाया गया लेकिन फोन स्विच ऑफ और नेटवर्क के बाहर बताया। उसके बाद फरियादियों ने कोटा रेलवे गए तथा पता चला कि मुलजिम शिव सिंह राणा  31.07.2022 को ही सेवानिवृत हो चुका है तथा कोटा से मकान आदि सम्पत्ति बेचकर न जाने कहा चला गया है। फरियादी ने जब मुलजिम कुंवर पाल सिंह से रकम का तकाजा किया तो उसने शिव सिंह राणा से रकम लेने की बात कहते हुए पल्ला झाड़ लिया। ओर कहा कि तुम्हारी मर्जी में आये जो कर लो तुम हमारा बाल भी बांका नही कर सकते हमने तुम्हारे साथ धोखाधड़ी कर तुम्हारी रकम हड़प ली है।इस पर प्रकरण सं. 404/2022 दर्ज कर कोतवाली पुलिस ने अनुसंधान प्रारम्भ किया। पुलिस ने आरोपी के गिरफ्तारी के लिए विशेष टीम गठित की।

ऐसे पहुंचे मुलजिम तक

मामला दर्ज होने के बाद पुलिस ने आरोपियों की तलाश शुरू की गई। तकनीकी सहयोग एवं मुखबिर सूचना से 8 दिसंबर 2023 को प्रकरण संख्या 404/2022 धारा 420, 406, 467, 468 आईपीसी में मुलजिम कुंवरपाल सिंह उर्फ केपीसिंह पुत्र ठाकुर दास उम्र 49 साल निवासी रंग तालाब नई बस्ती नहर की पुलिया के पास कोटा जंक्शन थाना रेल्वे कॉलोनी जिला कोटा को गिरफ्तार कर मुलजिम से पूछताछ जारी है।
1 वर्ष से चल रहा था फरार
आरोपी कुंवरपाल शातिर व चालक होने के चलते एक वर्ष से पुलिस को चकमा दे रहा था। जिसकी गिरफ्तारी के लिए कोतवाली पुलिस टीम कई बार दबिश दे चुकी थी। अंत मे पुलिस को आरोपी को गिरफ्तार करने में सफलता मिली।
आरोपी के खिलाफ अन्य थाना में भी धोखाधड़ी के मामले दर्ज

आरोपी कौर पाल सिंह के खिलाफ कोटा के बोरखेड़ा व उदई थाना सवाई माधोपुर में भी 420,120 बी आईपीसी व 4/6 परीक्षा अधिनियम में धोखाधड़ी के मामलों में प्रकरण दर्ज है।
दूसरे आरोपी की तलाश जारी
कोतवाली पुलिस धोखाधड़ी के मामले में दूसरे आरोपी शिव सिंह राणा की भी तलाश कर रही है जो अभी पुलिस की गिरफ्त से दूर है। आरोपी की गिरफ्तारी के लिए पुलिस जगह-जगह दबिश दे रही है।