मध्य प्रदेशश्योपुर

श्योपुर जिले के 427 हितग्राहियों को मिली 9.22 करोड की राशि 427 beneficiaries of Sheopur district got an amount of 9.22 crores

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा रीवा के मऊगंज में संबल योजना के राज्य स्तरीय कार्यक्रम में 27 हजार 310 श्रमिक परिवारों को 605 करोड़ रूपये की अनुग्रह सहायता राशि सिंगल क्लिक से अंतरित की गई। योजना में निर्माण श्रमिकों के 3509 प्रकरणों में 75 करोड़ और संबल योजना के 23 हजार 801 प्रकरणों में 530 करोड़ रूपये की सहायता राशि हितग्राही के खाते में अंतरित की गई है। उक्त कार्यक्रम का लाइव प्रसारण वेबकास्ट के माध्यम से किया गया। श्योपुर जिले में जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन निषादराज भवन में संपन्न हुआ। जहां संबल योजना के हितग्राहियों को प्रतीकात्मक रूप से राशि अंतरित करने के प्रमाण पत्र वितरित किये गयें। श्योपुर जिलें में 427 हितग्राहियों को 9 करोड 22 लाख रूपये की राशि अंतरित की गई।
नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती रेणु सुजीत गर्ग ने कहा कि संबल योजना ने परिवारों को सामाजिक एवं आर्थिक सुरक्षा प्रदान की है, उन्होंने कहा कि नगरपालिका श्योपुर के 15 परिवारो को आज 3 लाख 60 हजार रूपये की राशि इस कार्यक्रम के माध्यम से प्राप्त हुई है।
पूर्व विधायक दुर्गालाल विजय ने कहा कि इस योजना के माध्यम से विपरित परिस्थितियों में संबंधित परिवारों को संबल प्राप्त हो रहा है। योजना के तहत सामान्य मृत्यु पर 02 लाख रूपये तथा दुर्घटना में मृत्यु पर संबंधित परिवारों को 04 लाख रूपये की अनुग्रह राशि प्रदाय की जाती है। इसके अलावा तत्समय 05 हजार रूपये की राशि अत्येष्टि सहायता के रूप में प्रदान की जाती है।

श्योपुर जिले के 427 हितग्राहियों को मिली 9.22 करोड की राशि 427 beneficiaries of Sheopur district got an amount of 9.22 crores

भाजपा जिला अध्यक्ष सुरेन्द्र जाट ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री की संवेदनशीलता उनके द्वारा बनाई गई योजनाओं में परिलक्षित होती है। किसी की मृत्यु पर उस परिवार का दुख तो दूर नही किया जा सकता, लेकिन ऐसी विषम परिस्थितियों में संबल योजना परिवार को सहारा प्रदान करने का कार्य कर रही है।
भाजपा प्रदेश कार्य समिति सदस्य महावीर सिंह सिसौदिया ने कहा कि प्रदेश की सरकार द्वारा जनहितैषी एवं जनकल्याण की अनेकों योजनाएं संचालित की जा रही है। जिसका लाभ आम लोगों को मिल रहा है। संबल योजना से परिवारों को आर्थिक सुरक्षा प्राप्त हुई है तथा विपरित परिस्थितियों में पीडित परिवार को इस योजना से संबल प्राप्त हुआ है।
भाजपा प्रदेश कार्य समिति सदस्य रामलखन नापाखेडली ने कहा कि प्रदेश की सरकार द्वारा हमेशा ही कमजोर वर्ग की चिंता की गई है। असमय हुई घटना में परिवार के सदस्य को खोने वाले परिवार को योजना के तहत सहारा प्रदान किया गया है। सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओ के माध्यम से हरवर्ग के लोगों की सहायता की जा रही है।
भाजपा महिला मोर्चा जिला अध्यक्ष श्रीमती सरोज तोमर ने कहा कि गरीब कल्याण की अनेक योजनाएं मध्यप्रदेश की सरकार द्वारा संचालित की जा रही है, प्रदेश में एक ओर अभिनव योजना लाडली बहना योजना की शुरूआत भी 5 मार्च से हो रही है, जिसमें बहनों को एक-एक हजार रूपये की राशि प्रतिमाह प्राप्त होगी। कार्यक्रम का संचालन पंचायत सचिव  गिर्राज पालीवाल द्वारा तथा आभार प्रदर्शन जनपद सीईओ  एसएस भटनागर द्वारा व्यक्त किया गया। इसके पूर्व कार्यक्रम की शुरूआत मॉ सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलन तथा कन्यापूजन के साथ किया गया। जिले की जनपद पंचायत कराहल, विजयपुर मुख्यालय एवं नगर परिषद विजयपुर, बडोदा मुख्यालयों पर भी कार्यक्रम आयोजित किये गये तथा राज्य स्तरीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण हुआ।
427 परिवारो को मिला संबल का लाभ
मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना के तहत श्योपुर जिले में 427 परिवारो को लाभ प्राप्त हुआ है, योजना के तहत हितग्राही परिवारो के बैंक खातो में 9 करोड 22 लाख रूपये की राशि अंतरित की गई है। सामान्य मृत्यु के प्रकरणों में 393 हितग्राही परिवारों को 7 करोड 86 लाख तथा र्दुघटना मृत्यु के प्रकरणों में 34 हितग्राहियों को 01 करोड 36 लाख रूपये की अनुग्रह सहायता राशि प्रदाय की गई। जनपद पंचायत श्योपुर अंतर्गत सामान्य मृत्यु के 216 प्रकरणो में 4 करोड 32 लाख रूपये तथा दुर्घटना मृत्यु के 17 मामलो में 6 लाख 80 हजार रूपये, जनपद पंचायत विजयपुर अतंर्गत सामान्य मृत्यु के 76 प्रकरणों में 01 करोड 52 लाख तथा दुर्घटना मृत्यु के 2 प्रकरणों में 8 लाख रूपये, जनपद पंचायत कराहल अंतर्गत सामान्य मृत्यु के 84 प्रकरणो में 01 करोड 68 लाख रूपये तथा दुर्घटना मृत्यु के 10 प्रकरणों में 40 लाख रूपये, नगरपालिका श्योपुर क्षेत्र में सामान्य मृत्यु के 12 प्रकरणों में 24 लाख रूपये एवं दुर्घटना मृत्यु के तीन प्रकरणो में 12 लाख रूपये, नगर परिषद बडौदा में सामान्य मृत्यु के तीन प्रकरणों में 6 लाख रूपये तथा दुर्घटना मृत्यु के दो प्रकरणो में 8 लाख रूपये, नगर परिषद विजयपुर में सामान्य मृत्यु के दो प्रकरणो में 4 लाख रूपये की अनुग्रह सहायता राशि हितग्राही परिवारो को प्रदाय की गई है।
इस अवसर पर नगरपालिका श्योपुर तथा जनपद पंचायत श्योपुर के हितग्राहियों के प्रतिकात्मक रूप से संबल योजना के तहत लाभान्वित किया गया। कार्यक्रम के दौरान नगरपालिका श्योपुर क्षेत्र की हितग्राही श्रीमती सायरा बानो एवं श्री अब्दुल अजीज को दो-दो लाख रूपये की राशि अंतरित किये जाने के स्वीकृति पत्र प्रदान किये गये। जनपद पंचायत श्योपुर क्षेत्र के हितग्राही श्रीमती मेवा बाई ननावद, सियाराम जागा रायपुरा, श्रीमती मिथलेश सेमल्दा को 4-4 लाख रूपये की राशि के तथा श्रीमती प्रेमबाई धीरोली, श्रीमती बूदी बाई नयागांव, श्रीमती गुलाब बाई बगडूआ, श्रीमती कमली बाई इन्द्रपुरा, श्रीमती पिस्ता बाई जैनी, श्रीमती अमर बाई ढोढर, श्रीमती नीति बाई हासिलपुर आदि को 2-2 लाख रूपये की राशि बैंक खाते में अंतरित किये जाने संबंधी स्वीकृति पत्र प्रदान किये गये।

निषादराज भवन में आयोजित कार्यक्रम के दौरान कलेक्टर शिवम वर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती गुड्डी बाई आदिवासी, नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती रेणु सुजीत गर्ग, पूर्व विधायक  दुर्गालाल विजय, भाजपा जिला अध्यक्ष सुरेन्द्र जाट, भाजपा प्रदेश कार्य समिति सदस्य महावीर सिंह सिसौदिया एवं रामलखन नापाखेडली, भाजपा जिला महामंत्री गिरधारी बैरवा, भाजपा नगर मंडल अध्यक्ष दिनेश दुबोलिया, भाजपा महिला मोर्चा जिला अध्यक्ष श्रीमती सरोज तोमर, युवा मोर्चा जिला अध्यक्ष मोनू सोनी, सीईओ जिला पंचायत अतेन्द्र िंसह गुर्जर, एसीईओ  गोविन्द सिंह राजावत सहित अन्य जनप्रतिनिधि, पार्षदगण आदि उपस्थित थे।