क्राइममध्य प्रदेश

ब्लैक में बेच रहे गुटखा थोक व्यापारी के घर छापा

भिण्ड.Desk/ @www.rubarunews.com>> लहार तहसील के वार्ड 14 में एक गुटखा थोक व्यापारी के घर जिला  प्रशासन ने छापा मार कार्यवाही की है। छापे में गुटखा व्यापारी के घर राजश्री के 108 पैकेट बोरी में भरे मिले हैं। पुलिस ने व्यापारी को पकडक़र राजश्री के पैकेट जप्त कर लिये हैं। जहां एक ओर कोरोना महामारी से जारी जंग के बीच पूरे जिले को 3 मई तक लॉकडाउन पर रखा गया है, वहीं थोक व्यापारी लॉकडाउन के बीच काली कमाई करने के लिए गुटखा, तम्बाखू दुगुने-तिगुने भाव में बेच रहे हैं। लहार के दुर्गादास राठौर पार्क मौहल्ले में ब्लैक में गुटखा बेचने की सूचना मिलने पर नापतौल अधिकारी निधि श्रीवास्तव, फूड अधिकारी राजेश गुप्ता, राजस्व विभाग लहार ने पुलिस बल को लेकर आज्ञाराम राठौर के घर छापा मारा। छापामार कार्यवाही में गुटखा व्यापारी के घर से चार बोरी जप्त की जिसमें राजश्री के 28 बड़े पैकेट तथा 80 छोटे पैकेट मिले। पुलिस ने आरोपी गुटखा कारोबारी को पकडक़र आदेश उल्लंघन के तहत मामला दर्ज किया है।

थोक व्यापारी ब्लैक में तीन गुने दाम बढ़ाकर बेच रहा था गुटखा

जानकारी के मुताबिक गुटखा थोक व्यापारी आज्ञाराम राठौर तम्बाखू, गुटखा, बेचने का थोक कारोबारी है। लॉकडाउन के दौरान जहां जिले में गुटखा बेचने पर प्रतिबंध है वहीं ये कारोबारी ब्लैक में दुगुने-तिगुनी रेटों पर राजश्री के पैकेट बेच रहा था। व्यापारी ने राजश्री के बड़े एक पैकेट की रेट 600 तथा छोटे पैकेट की रेट 400 फिक्स रखी थी। जिसे वह लहार सहित अन्य कस्बों में सप्लाई करता था।

चार दिन पहले कलेक्टर छोटेसिंह ने लगाया था गुटखा पर प्रतिबंध

लोगों द्वारा तम्बाखू, गुटखा खाने के बाद इधर उधर थूकने की आदत होती है जिससे कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ सकता था। संक्रमण पर रोक लगाने के लिए लॉकडाउन के दौरान चार दिन पहले 20 अपै्रल को कलेक्टर छोटे सिंह ने तम्बाखू, गुटखा बेचने एवं खाने वालों पर प्रतिबंध लगाया था। जिसमें दोषी पाये जाने पर छ: माह का कारावास अथवा 200 रूपये आर्थिक दण्ड से दण्डित करने के आदेश दिये थे।

इनका कहना है:

थोक व्यापारी के घर से राजश्री के पैकेट जप्त किये गये हैं उनका सैम्पल भी लिया जा चुका है। रिपोर्ट आने पर व्यापारी के खिलाफ कार्यवाही की जायेगी।

राजेश गुप्ता जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी