‘‘हमारो घर-हमारो होली‘‘ का त्यौहार घर पर ही मनावे-कलेक्टर

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>> कलेक्टर राकेश कुमार श्रीवास्तव की अध्यक्षता में नोबल कोरोना वायरस कोविड-19 के अंतर्गत जिला स्तरीय संकट प्रबंधन समूह की बैठक आज कलेक्टर कार्यालय श्योपुर के सभागार में आयोजित की गई। जिसमें कोरोना संक्रमण के मद्देनजर कई निर्णय लिये गये।
कलेक्टर राकेश कुमार श्रीवास्तव ने बैठक को संबोधित करते कहा कि नोबल कोरोना वायरस कोविड-19 संक्रमण के केस बढ रहे है। जिनके मद्देनजर राज्य शासन द्वारा गाईडलाइन जारी की गई है। जिसका पालन सुनिश्चित किया जा रहा है। उन्होने कहा कि जिले में धारा 144 लगाई जा रही है। जिसके अंतर्गत  नगरपालिका क्षेत्र श्योपुर, बडौदा, विजयपुर व तहसील मुख्यालय कराहल/वीरपुर में प्रत्येक रविवार को बाजार बंद रहेगा। शासकीय एवं निजी अस्पताल, पेट्रोल पम्प, समस्त प्रकार के यातायात, मेडीकल दुकान, दूध डेयरी, फल-सब्जी की दुकाने, सैलून की दुकाने, परीक्षा सेंटर, मालवाहक वाहन इस प्रतिबंध से मुक्त रहेगे। इसी प्रकार संपूर्ण जिले में सामाजिक संस्थाओं द्वारा आयोजित कराये जाने वाली बैठकों में बंद हॉल के कार्यक्रम में हॉल की क्षमता के 50 प्रतिशत ही व्यक्ति समिल्लित हो सकेगे। 50 प्रतिशत से ज्यादा व्यक्तियों के बैठक आयोजनों पर प्रतिबंध रहेगा। यह प्रतिबंध शासकीय कार्यालयों में भी लागू रहेगा। बैठक क्षमता 50 प्रतिशत से अधिक होने पर वर्चुअल बैठक/गूगल मीट के माध्यम से बैठकों के आयोजन किये जावेगे।




इसी प्रकार श्योपुर जिले में शादी-विवाह/धार्मिक कार्यक्रमों में अधिकतम 50 व्यक्ति तथा अंतिम संस्कार (शव यात्रा) में 20 व्यक्ति व उठावनी एवं मृत्यु भोज में 50 व्यक्ति ही समिल्लित हो सकेंगे। इसी प्रकार जिला अंतर्गत जुलूस, धरना प्रदर्शन, रैली, मेलो के आयोजन प्रतिबंधित किये जाते है। ज्ञापन अधिकतम 05 व्यक्तियों द्वारा प्रस्तुत किया जा सकेगा। उन्होने कहा कि होली का त्यौहार ‘‘हमारा घर-हमारी होली‘‘ के अनुसार मनाया जावे। त्यौहारो के मद्देनजर सम्पूर्ण जिले में सार्वजनिक स्थानों पर डीजे साउंड अन्य ध्वनि विस्तारक यंत्रों का उपयोग प्रतिबंधित रहेगा। साथ ही बाजार में भीड-भाड को भी प्रतिबंधित किया जा रहा है।




कलेक्टर ने कहा कि कोविड वैक्सीन से जो व्यक्ति 45 वर्ष से उपर के छूट गये है। उनको वैक्सीन का टीका स्वास्थ्य विभाग द्वारा निर्धारित केन्द्रो पर लगाने की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। यह टीका 01 अपै्रल से कोविड वैक्सीन की उपलब्धता को ध्यान में रखते हुए टीका लगाये जावेगे। यह टीका पहले शरही क्षेत्र में लगाने की व्यवस्था की जावेगी। इसके उपरांत ग्रामीण क्षेत्रो में निर्धारित केन्द्रो पर टीका लगाने की व्यवस्था की जावेगी। इसी प्रकार टीकाकरण अभियान के अंतर्गत निर्धारित आयु 45 वर्ष से ऊपर के व्यक्तियों को मोबाइल बैन के माध्यम से भी कोविड के टीके लगाने की सुविधा स्वास्थ्य विभाग द्वारा की जा रही है।
जिला स्तरीय संकट प्रबंधन समूह की बैठक में कलेक्टर ने समिति सदस्यो से अपेक्षा की कि एक बार फिर अपनी-अपनी अपील जारी करें। जिसमें कोविड संक्रमण के मद्देनजर घर से निकलते समय नागरिक मास्क अवश्य लगाये। साथ ही सोशल डिस्टेसिंग का पालन सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि श्योपुर जिले के बाहर से फसल कटाई के लिए आने वाले मजदूरों की सूचना संबंधित क्षेत्र के पटवारी,कोर्टवार को दी जावे। उन्होने कहा कि जिला चिकित्सालय में मरीजो को सुविधाएं देने के लिए अगर कोई भी व्यक्ति आगे आता है। उसका स्वागत है। उन्होने कहा कि जिले में कोविड संक्रमण को रोकने के लिए रोको-टोको अभियान चलाया जा रहा है। जिसके अंतर्गत जिला प्रशासन गरीबो के प्रति संवेदनशील है। इसलिए इस अभियान के अंतर्गत गठित किये गये दलों को अगर केई भी व्यक्ति अत्यन्त गरीब मिलता है। तब उसको निशुल्क मास्क देने की व्यवस्था सुनिश्चित की जावे।




क्षेत्रीय विधायक  बाबू जण्डेल ने बैठक में सुझाव दिया कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए गरीब व्यक्तियों पर जुर्माना नही लगाया जावे। साथ ही मास्क नही लगाने वाले गरीबो के निशुल्क मास्क देने की व्यवस्था की जावे। जिला चिकित्सालय में स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सक एंव कर्मचारी कोविड का टीका लगाने की कार्यवाही को अंजाम दे। इस दिशा में कार्यवाही सुनिश्चित होनी चाहिए।
भाजपा के जिला अध्यक्ष  सुरेन्द्र जाट ने बैठक कहा कि कोविड संक्रमण को ध्यान में रखते हुए ऐसे व्यक्ति जिनकी आयु 60 वर्ष से ऊपर है। उनको पहले डोज का टीका लग चुका है। साथ ही उसें 28 दिन बाद दूसरा टीका लगना है। इस अवधि में बढोत्तरी की जाकर अब टीका 6 सप्ताह में भी टीका लगवाया जा सकता है।




पूर्व विधायक  दुर्गालाल विजय ने बैठक में कहा कि कोविड-19 के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य विभाग द्वारा सेंटरों को निर्धारण किया गया हैं। इन सेंटरों पर 45 से अधिक आयु के व्यक्तियों को टीका लगवाने की तिथि की सूचना अवश्य दी जावे। उन्होने कहा कि जहां कोविड संक्रमण अधिक है। उन क्षेत्रो में मास्क लगाने के साथ सोशल डिस्टेसिंग की व्यवस्था अपनाने के लिए प्रचार-प्रसार की गति बढाई जावे।
बैठक में पूर्व विधायक  बृजराज सिंह चौहान ने कहा कि कोविड-19 के सक्रमण को मद्देनजर रखते हुए 45 से अधिक उम्र के व्यक्ति जिनको टीका कोविड का लगाना है। उन केन्द्रो की व्यवस्था के लिए संबंधितों को सूचित करने की व्यवस्था स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से सुनिश्चित की जावे। उन्होने कहा कि चैत काटने के लिए आने वाले मजदूरो की जानकारी संबंधित काश्तकार को लाये गये मजदूरो की जानकारी पटवारियों को उपलब्ध कराई जावे।
प्रदेश कार्य समिति के सदस्य  कैलाशनारायण गुप्ता ने बैठक में बताया कि कोविड संक्रमण को ध्यान में रखते हुए 45 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों को निर्धारित सेंटरों पर आगे टीका लगाने के लिए सूची पहले से ही तैयार की जाकर संबंधितों को टीका लगवाने की सूचना देने की व्यवस्था की जावे। उन्होने कहा कि शहरी क्षेत्र में टीका लगवाने की गति कम है। इसलिए 45 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों को टीका लगवाने के लिए प्रेरित किया जावे। उन्होने कहा कि राज्य शासन द्वारा कोविड-19 के अंतर्गत जारी की गई गाइडलाइन के अनुसार कार्यवाही की जावे।




जिला स्तरीय समिति के सदस्य डॉ एसके तिवारी ने बैठक में बताया कि कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से 58 बूथ निर्धारित किये गये है। इन बूथो की संख्या 88 करने की व्यवस्था की जा रही है। उन्होने कहा कि तय किये गये रूटो के अनुसार क्षेत्रीय टीका लगाने वाले लोगो को सूचित करने की व्यवस्था की जावे।
सीएमएचओ डॉ बीएल यादव ने बैठक में प्रजेटेंशन के माध्यम से अवगत कराया कि कोरोना संक्रमण रोकने की दिशा में अभी तक 50277 सेम्पल लिये गये है। जिनमें से 1609 कोरोना वायरस सेंम्पल रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है। इसी प्रकार 48038 रिपोर्ट निगेटिव प्राप्त हुई है। इसके अलावा 338 रिपोर्ट अप्राप्त है। 314 सेंम्पल रिजेक्ट हो चुके है। कोरोना संक्रमण के कारण 16 व्यक्तियों की मृत्यु हो गई है। संक्रमित व्यक्ति में 1545 व्यक्तिय/मरीज ठीक हो चुके है।
कोरोना संक्रमण से निजात दिलाने के लिए 58 वैक्सीनेशन बूथ बनाये गये है। जिनकी संख्या 20 और बढाई जाकर 88 बूथों पर टीकाकरण का कार्य किया जावेगा। साथ ही मोबाइल बैन का रूट निर्धारित कर टीका लगाने की व्यवस्था सुनिश्चित की जावेगी। अब 45 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों को 01 अपै्रल 2021 से टीका लगाने का कार्य प्रारंभ किया जावेगा।




बैठक में विजयपुर क्षेत्र के विधायक  सीमारात आदिवासी, क्षेत्रीय विधायक  बाबू जण्डेल, जिला ंपंचायत की अध्यक्ष श्रीमती कविता मीणा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक  पीएल कुर्वे, अपर कलेक्टर  रूपेश उपाध्याय, भाजपा के जिला अध्यक्ष  सुरेन्द्र जाट, पूर्व विधायक  दुर्गालाल विजय,  बृजराज सिहं चौहान एवं  सत्यभानु चौहान, प्रदेश कार्य समिति के सदस्य  कैलाशनारायण गुप्ता, जिला स्तरीय समिति के सदस्य डॉ एसके तिवारी,  दलवीर सिहं, सीएमएचओ डॉ बीएल यादव, डीपीओ महिला बाल विकास  ओपी पाण्डेय, होमगार्ड के कमाण्डेन्ट  कुलदीप मलिक, जिला शिक्षा अधिकारी  वीएस रावत, सहायक आयुक्त आजाक  एमपी पिपरैया, कोविड प्रभारी  योगेश यादव एवं अन्य समिति सदस्य तथा विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।