आम मुद्देराजस्थान

पर्यावरण संतुलन में पेड़-पौधों के साथ ही पशु-पक्षियों की भूमिका अहम – नेहरा

बून्दी.KrishnaKantRathore/ @www.rubarunews.com>> पर्यावरण संतुलन में पेड़-पौधों के साथ ही पशु-पक्षियों की भूमिका भी अहम हैं। ऐसा जिला कलेक्टर अंतर सिंह नेहरा ने उमंग संस्थान के सेवबर्ड्स कार्यक्रम के परिण्डा बाँधते हुए कहा। इन्होंने कहा कि गर्मियों मे पक्षियों को बचाने के लिए सभी को थोड़ा-थोड़ा प्रयास करना होगा। कम से कम एक सकोरा पानी का भरकर छायादार स्थान में रख दें तो बहुत से पंछियों की जान हम बचा सकते हैं।

उमंग संस्थान के द्वारा आज कलेक्टर आवास पर परिन्डा  अभियान के तहत जिला कलेक्टर अंतर सिंह नेहरा द्वारा परिण्डे बाँधे गए। जिका कलेक्टर नेहरा ने संस्थान की सराहना करते हुए उत्तरोतर प्रगति हेतु शुभकामनाए दी।

इस अवसर पर संस्थान के सचिव कृष्ण कान्त राठौर ने संस्थान के कार्यों एवं गतिविधियों की जानकारी प्रदान दी तथा सेव बर्ड्स कार्यक्रम की प्रभारी अनुराधा जैन और सहप्रभारी महावीर सोनी ने स्मृति चिन्ह भेंट किया। यहाँ पर कार्यक्रम के लोकेश जैन, जय सिंह सोलंकी और जिला पुल प्रभारी महेश चौहान मौजुद रहे।

वहीं ईश्वरी निवास पर वंशवर्धन सिंह ने परिण्डा लगाते हुए सभी से पशु पक्षियों के लिए दाने पानी की व्यवस्था करने की अपील की और सभी कार्मिकों को बेजुबान पक्षियों की सेवा का संकल्प भी दिलवाया।

जिला पुल कार्यालय मे पुल प्रभारी महेश चौहान के नेतृत्व मे बेजुबान पक्षियों के लिए दाने पानी की व्यवस्था करते हुए परिण्डे लगाए गए। इस अवसर पर कार्यक्रम के सह प्रभारी महावीर सोनी ने परिण्डे वितरित करते हुए हितांश विजय, माधव लाल, कुँज बिहारी गुर्जर को बेजुबानों की सेवा का संकल्प दिलवाते हुए दायित्व भी सोंपा।