मध्य प्रदेशश्योपुर

नामांतरण नही करने पर रोकी पटवारी की वेतनवृद्धि Patwari’s increment stopped for not making nomination

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>कलेक्टर संजय कुमार द्वारा जनसुनवाई के दौरान श्री रामपाल जाटव निवासी ग्राम बडौदा खुर्द तहसील विजयपुर के आवेदन पर पटवारी को दूरभाष पर निर्देश दिये कि नामांतरण पंजी में फोती नामांतरण दर्ज करने की कार्यवाही तत्काल की जाये, साथ ही पटवारी श्री नितिन गुप्ता की एक वेतन वृद्धि असंचयी प्रभाव से रोकने के निर्देश दिये गये। आवेदक ने अवगत कराया था कि उसकी मॉ की मृत्यु के उपरांत खसरे के 12 नंबर कॉलम में से 5 नंबर में उसका नाम अंकित नही किया जा रहा है।

कलेक्टर संजय कुमार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित जनसुनवाई कार्यक्रम के दौरान विभिन्न मांगो एवं समस्याओ से संबंधित आवेदनो का निराकरण किया गया, इस दौरान 223 आवेदन प्राप्त हुए, जनसुनवाई में सीईओ जिला पंचायत अतेन्द्र सिंह गुर्जर, एसडीएम मनोज गढवाल सहित विभिन्न अधिकारी उपस्थित थे।
भरण पोषण अधिनियम के तहत कार्यवाही करने के निर्देश
कलेक्टर संजय कुमार द्वारा मेवाती मोहल्ला वार्ड 02 श्योपुर निवासी बुजुर्ग श्री रमजान खान के आवेदन पर एसडीएम मनोज गढवाल को भरण पोषण अधिनियम के तहत कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये। इस क्रम में एसडीएम श्री गढवाल द्वारा तत्काल कार्यवाही करते हुए पुत्र कय्यूम खान को सूचना पत्र के माध्यम से तलब करने की कार्यवाही की गई है, बुजुर्ग रमजान खान ने बताया कि उसके पुत्र कय्यूम ने दूसरी शादी कर ली है तथा पहली पत्नि जिसकी मृत्यु हो चुकी है, उसके पुत्र और पुत्री तथा उन्हें और उनकी पत्नि को घर से निकाल दिया है, जबकि घर उन्ही के द्वारा बनवाया गया था। उसके द्वारा ना तो बच्चों का पालन पोषण किया जा रहा है और ना ही मॉ-बाप का भरण पोषण।

नामांतरण नही करने पर रोकी पटवारी की वेतनवृद्धि Patwari’s increment stopped for not making nomination

पंचायत सचिव को जनसुनवाई में तलब कर दिये आईडी अलग करने के निर्देश
कलेक्टर संजय कुमार ने भीकापुर के पंचायत सचिव को जनसुनवाई में तलब कर निर्देश दिये कि गांव में ऐसे परिवार जो एक ही समग्र आईडी से जुडे है, उन परिवारो की आईडी अलग की जाये, जिससे उनको विभिन्न योजनाओं का लाभ अलग परिवार के रूप में मिल सकें। इस मामले में श्रीमती चायना आदिवासी निवासी भीकापुर ने आवेदन प्रस्तुत किया था कि उसका परिवार अलग रहता है, लेकिन पति का नाम पिता की आईडी में शामिल होने से योजनाओं का लाभ नही मिल पा रहा है।
संबल योजना में प्रकरण अपील में लेने के निर्देश
कलेक्टर संजय कुमार द्वारा बर्धाखुर्द निवासी श्रीमती राधा बंजारा का पति की मृत्यु पर संबल योजना का प्रकरण अपील में लिये जाने के निर्देश एसडीएम मनोज गढवाल को दिये गये, इसी प्रकार श्रीमती बाबूली आदिवासी निवासी सेमल्दा को अवगत कराया गया कि संबल योजना के तहत ईपीओ स्वीकृत हो चुका है तथा शीघ्र ही दो लाख रूपये की राशि बैंक खाते में प्राप्त होगी।
दूर दराज से आये आवेदको को दिये भोजन पैकेट
कलेक्टर संजय कुमार द्वारा जनसुनवाई की व्यवस्था के तहत सभी आवेदको को टोकन प्रदान कर क्रम से जनसुनवाई की गई तथा दूर दराज के क्षेत्र से आये आवेदको को भोजन के पैकेट प्रदान कराये गये।
आवेदन निराकरण के रहेगे 5 सेक्टर
कलेक्टर संजय कुमार ने जनसुनवाई के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिये कि आम आदमी के कार्यो को अहमियत दे, निराकरण कर दृष्टिकोण रखते हुए सकारात्मक कार्यवाही करें, उन्होंने कहा कि जिन विभागों के अधिक आवेदन आयेगे, उनकी समीक्षा की जायेगी तथा संबंधित अधिकारियों पर कार्यवाही भी की जायेगी। इसलिए मैदानी अमले के माध्यम से अधिकारी योजनाओं एवं सुविधाओं का लाभ लोगों को सतत् रूप से दें। उन्होंने कहा कि जनसुनवाई में प्राप्त आवेदनो के निराकरण के लिए 5 सेक्टर बनाये गये है, पहले सेक्टर में समय सीमा के आवेदन रखे जायेगे जिन्हें टीएल मार्क कर कार्यवाही कराई जायेगी, द्वितीय सेक्टर में जमीन संबंधी मामले होगे जिन्हें रीडर के पास दर्ज कर कार्यवाही कराई जायेगी, तृतीय सेक्टर में पारिवारिक समस्याओं से संबंधि तमामले होगे, जिनमें काउसलिंग की कार्यवाही कर निराकरण किया जायेगा, चौथे सेक्टर में ऐसे आवेदन होगे, जिनका निराकरण एक दिन में किया जायेगा, यह ऐसे प्रकरण होगे जो मैदानी अमले के पास अकारण ही लंबित है, इन मामलो में संबंधितों पर कार्यवाही होगी। पाचवे सेक्टर में शिकायतो से संबंधित आवेदन होगे, जिनकी जांच के बाद कार्यवाही की जायेगी।