राजस्थान

जैव विविधता के लिए पेड़ पौधों और पशु पक्षियों का अस्तित्व आवश्यक – उदा लाल

बून्दी.KrishnaKantRathore/ @www.rubarunews.com-  अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस पर उमंग संस्थान द्वारा अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी उदा लाल मेघवाल के आतिथ्य में बालचन्द क्षेत्र में बेजुबान पक्षियों के लिए परिण्डे लगाए गए।

इस अवसर पर जैव विविधता के बारे मे बताते हुए उदा लाल मेघवाल ने कहा कि जैव विविधता मुख्य रूप से अलग अलग तरह के पेड़ पौधों और पशु पक्षियों का धरती पर एक साथ अपने अस्तित्व को बनाये रखने से है।
गर्मियों के दौरान इन पक्षियों को पानी की सबसे ज्यादा जरुरत होती हैं, पानी की कमी से डीहाईड्रेशन के चलते इनकी मौत तक हो जाती हैं। अत: इनके लिए परिण्डे लगा कर दाने पानी की व्यवस्था करनी चाहिए।
सेव बर्ड्स कार्यक्रम के सह प्रभारी महावीर सोनी ने परिण्डा अभियान की जानकारी देते हुए बताया कि संस्थान द्वारा गौरेय्या दिवस से अब तक 2400 परिण्डे व्यक्तिगत उत्तरदायित्व के आधार पर लगाए गए और वितरित किए गए हैं।
इस अवसर पर क्षेत्र के आशीष शर्मा ने बेजुबान पक्षियों की दाने पानी की व्यवस्था करने की अपील करते हुए क्षेत्रवासियों को परिण्डों में पानी की नियमित व्यवस्था करने का संकल्प दिलवाया और परिण्डे भी वितरित किए।
वहीं देवपुरा क्षेत्र मे बाबू लाल के नेतृत्व मे भी पक्षियों के लिए परिण्डे लगाए गए। इस अवसर पर संस्थान के सचिव कृष्ण कान्त राठौर, औंकार सिंह हाडा, डॉ. अभिलेश शर्मा, कुश जिन्दल जय सिंह सोलंकी मौजुद रहे।