राजस्थान

खान एवं गोपालन मंत्री ने मुख्यमंत्री को जिले में कोरोना आपदा के तहत व्यवस्थाओं की दी जानकारी

बारां.KrishnaKantRathore/ @www.rubarunews.com>> मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कोरोना आपदा के तहत शुक्रवार को वीडियो कांफ्रेेंस के माध्यम से केबिनेट मंत्रियों, राज्य मंत्रियों, समस्त जिला कलक्टर एवं विभिन्न विभागों के शीर्ष अधिकारियों से चर्चा कर आपदा राहत प्रबंधन, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य व्यवस्थाएं, खाद्यान्न वितरण, सामाजिक सुरक्षा पेंशन एवं आवश्यक सेवाओं के संबंध में प्रगति रिपोर्ट ली। बारां जिला मुख्यालय से खान एवं गोपालन मंत्री प्रमोद जैन भाया ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को डेयरी, गोपालन संबंधी प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए जिले को कोरोना मुक्त रखने एवं आमजन को आवश्यक सेवाएं उपलब्ध कराने संबंधी जानकारी प्रदान की।
कलक्टर शीघ्र वेरिफिकेशन करें-
खान एवं गोपालन मंत्री ने विडियो कांफ्रेंस में बताया कि गोपालन के तहत अनुदान के लिए 275 करोड़ रूपए की राशि समस्त जिलों को स्थानान्तरित कर दी गई है लेकिन कई जिलों से जनप्रतिनिधियों, गौशाला संचालकों ने अनुरोध किया है कि जिलों में वेरिफिकेशन का कार्य अब तक पूर्ण नहीं हुआ है उल्लेखनीय है कि चारा अभी स्थानीय स्तर पर सस्ता मिल रहा है और अनुदान की राशि में देरी होगी गौशालाओं को चारा उतना ही महंगा मिलेगा इस संबंध में सभी कलक्टर्स से अनुरोध है कि अपने-अपने जिलों में प्राथमिकता से तीन-चार दिनों में जो गौशालाएं रजिस्टर्ड है व जिनको अनुदान देय है उनका वेरिफिकेशन तुरंत करवा लें जिससे गौशालाएं चारा सस्ते में खरीद सके और अनुदान का पूर्ण सदुपयोग हो सके।
डेयरी संबंधी समस्याओं का कर रहे निस्तारण-
खान एवं गोपालन मंत्री भाया ने बताया कि डेयरी के तहत दूध के संकलन एवं वितरण में काफी गेप है जिसको शीघ्र दूर किया जाएगा। इस संबंध में अधिकारियों से लगातार सम्पर्क में हूं और जहां-जहां डेयरी से संबंधित समस्याएं है उनका निस्तारण किया जा रहा है।
कोई भूखा नहीं सोएगा
श्री भाया ने कहा कि जिले में प्रदेश सरकार की भावना के अनुरूप ‘‘कोई भी भूखा न सोये’’ को सुनिश्चित किया जा रहा है जिले में मुख्यालय सहित पंचायत व ग्राम स्तर पर अधिकारियों की टीम गठित कर जरूरतमंदों को भोजन के पैकेट व सूखी खाद्य सामग्री उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए है। इस प्रकार प्रत्येक जरूरतमंद को सूखी खाद्य सामग्री व भोजन प्राप्त हो रहा है।
जिला कोरोना से मुक्त-
खान एवं गोपालन मंत्री ने मुख्यमंत्री को बताया कि बारां पिछड़ा हुआ जिला है जिसकी मध्यप्रदेश राज्य के गुना, श्योपुर व शिवपुरी जिलों से सीमाएं लगती है जिले के सीमावर्ती जिलों में कोरोना वायरस का संक्रमण प्रवेश कर चुका है लेकिन बारां जिला अभी कोरोना से मुक्त है। जिले में जिला कलक्टर, पुलिस अधीक्षक सहित सभी अधिकारियों द्वारा प्रदेश सरकार की भावना के अनुरूप कोरोना आपदा से बचाव हेतु समर्पण भाव से कार्य किया जा रहा है जिसके कारण जिले में कोरोना वायरस का प्रवेश नहीं हुआ है और स्थिति नियंत्रण में है। प्रदेश सरकार द्वारा कोरोना आपदा के संबंध में प्राप्त सभी निर्देशों की अक्षरशः पालना सुनिश्चित की जा रही है और ईश्वर से प्रार्थना है कि जिला कोरोना वायरस के संक्रमण से मुक्त रहे एवं प्रदेश सहित सम्पूर्ण विश्व को कोरोना आपदा से शीघ्र मुक्ति मिले। इस पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि हमारी भी मंशा है कि प्रदेश सहित सम्पूर्ण विश्व शीघ्र कोरोना से मुक्त हो।
विडियो कान्फें्रस में विधायक पानाचंद मेघवाल, जिला कलक्टर इन्द्र सिंह राव, पुलिस अधीक्षक डॉ. रवि सबरवाल, एडीएम मोहम्मद अबूबक्र, सीईओ जिला परिषद बृजमोहन बैरवा सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।