रामगढ़ के टाइगर रिजर्व बनने का बूंदी में मना जश्न

बूंदी KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>> रामगढ़ विषधारी वन्यजीव अभ्यारण्य को टाइगर रिजर्व बनाने की एनटीसीए की सैद्धांतिक सहमति की जानकारी मिलने के बाद बूंदी में मंगलवार को जश्न का माहौल रहा। भाजपा कार्यकर्ताओं व आमजन ने आतिशबाजी की तथा एक-दूसरे का मुंह मीठा करवाया। इस उपलब्धि के लिए लोगों ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला का आभार भी व्यक्त किया।

 

रामगढ़ विषधारी वन्यजीव अभ्यारण्य का बूंदी के लिए अपना एक महत्व है। लोगों की बरसों से अपेक्षा थी कि एक दिन यह अभ्यारण्य टाइगर रिजर्व बने और यहां बाघ की दहाड़ गूंजे। इससे क्षेत्र की समृद्धि के द्वार खुुलेंगे। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के प्रयासों से उनकी यह इच्छा सोमवार को पूरी हो गई जब एनटीसीए ने रामगढ़ विषधारी वन्यजीव अभ्यारण्य को टाइगर रिजर्व बनाने की सैद्धांतिक सहमति दे दी।

 

इसकी जानकारी मिलने पर भाजपा कार्यकर्ताओं और प्रबु़द्धजनों ने मंगलवार को आतिशबाजी कर व मिठाई बांट कर अपनी खुशी व्यक्त की। बूंदी भाजपा के जिला महामंत्री सुरेश ने कहा कि पहले कार्यकाल में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला जी ने बूंदी के बड़े हिस्से का वन क्षेत्र से मुक्ति दिलवाई। दूसरे कार्यकाल में रामगढ़ को टाइगर रिजर्व बनवा दिया। एक सच्चे प्रतिनिधि की यही भूमिका होती है। क्षेत्र की जनता की तकलीफों को दूर करे और उनके विकास की भी राह खोले। बूंदी आने वाले वर्षों में आज का बूंदी नहीं रह जाएगा।

 

शहर अध्य्क्ष महावीर खंगार ने कहा कि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला जी के प्रयासों से बूंदी को रामगढ़ टाइगर रिजर्व की सौगात बहुत बड़ी खुशखबरी है। यह बाघ की दहाड़ की स्वीकृति नहीं बूंदी के अभूतपूर्व विकास का संदेशा है। पिछले सात सालों में बिरला जी ने बूंदी के लिए जो किया, वह पिछले 70 सालों में नहीं हुआ।

पार्षद मानस जैन ने कहा कि ने कहा कि* लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला जी के प्रयास जल्द रंग लाएंगे। रामगढ़ में बाघ आने के बाद बूंदी शहर का नक्शा बदल जाएगा। यहां के विकास को पंख लगेंगे, पर्यटन नई ऊंचाइयों को छुएगा। बड़े स्तर पर निवेश आने का मार्ग प्रशस्त होगा। इससे बूंदी के लोगों को रोजगार भी मिलेगा और यहां का व्यापार भी फलेगा-फूलेगा।

इस अवसर पर भाजपा शहर महामंत्री मोहन कराड, शहर उपाध्यक्ष जित्तेन्द्र हाडा, पार्षद संदीप यादव, नवीन सिंह, बालकिशन सोनी, ओम जांगिड़, महावीर मीणा, हरिशंकर सैनी, रमेश हाड़ा, पूर्व पार्षद संजय भूटानी, राजेश शेरगाड़िया, भाजपा नेता निर्मल मालव,मौजी नुवाल, अमित शर्मा, गौरव भटनागर सहित बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता मौजूद थे।