आम मुद्देताजातरीनमध्य प्रदेश

कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के हरसंभव प्रयास करें-मुख्यमंत्री चौहान

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>> मुख्यमंत्री  शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में कोरोना से संक्रमित प्रत्येक मरीज को बचाने की दिशा में प्रयास किए जा रहें है। साथ ही काॅटेन्टमेंट जोन में नागरिको को आवश्यक वस्तुओ की सप्लाई सजक होकर कराई जावे। वे आज वीसी के माध्यम से प्रदेश में कोरोना की स्थिति एवं व्यवस्थाओ पर जिला कलेक्टरो से चर्चा कर रहें थे। एनआईसी भोपाल में मुख्य सचिव  इकबाल सिंह बैंस एवं मंत्रालय स्थित संबंधित विभागो के अतिरिक्त मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री  चौहान ने कोरोना वायरस की प्रदेश में स्थति तथा उपायो पर चर्चा करते हुए कहा कि जिला कलेक्टर अपने-अपने क्षेत्र में विशेष सतर्कर्ता बर्ते। साथ ही कोई भी व्यक्ति भूखा न सोए सबके लिए खाद्यान एवं भोजन की व्यवस्था होनी चाहिए। उन्होने कहा कि कोरोना संबंधी कार्य में समाजसेवी संगठनों, जन-प्रतिनिधियों, धर्मगुरुओं आदि का सहयोग लिया जाए। जिससे वे प्रशासन के कार्य में सहयोग कर सकें। उन्होने कहा कि सभी मिलकर प्रदेश में कोरोना को हराने में ऐसा कार्य करें, जिससे मध्यप्रदेश का मॉडल पूरे भारत में प्रभावी हो। उन्होने कहा कि प्रदेश में कोरोना संबंधी पर्याप्त चिकित्सा सामग्री उपलब्ध है। साथ ही  टेस्टिंग लैबो में प्रतिदिन टेस्ट क्षमता के अनुसार कराया जा रहा है। प्रदेश में 3 मई तक लाॅकडाउन जारी है। जिसके अंतर्गत जमाखोरी एवं कालाबाजारी करने वालो पर एक्शन होना चाहिए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना नियंत्रण के लिए प्रत्येक जिले में गठित किए गए आपदा प्रबंधन समूह प्रभावी ढंग से कार्य करें। साथ ही इस समूह में जनप्रतिनिधियो, पार्टीपदाधिकारी, जन अभियान परिषद और समाजसेवीयो को भी जोडा जावे। जिससे वे जिला आपदा प्रबंधनक के अंतर्गत कोरोना संक्रमण से निजात दिलाने में जिला प्रशासन का सहयोग कर सकेे। इसी प्रकार टोटल लॉक डाउन वाले क्षेत्र के अतंर्गत सील किए गए हॉटस्पॉट क्षेत्रों में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति निंरतर बनी रहे। इस दिशा में जिला प्रशासन स्वयंसेवी संगठनों का भी सहयोग ले सकते है।
इसी प्रकार प्रदेश में बिना पात्रता पर्ची वाले निर्धारित 25 श्रेणियों के 32 लाख व्यक्तियों को एक माह के निशुल्क खाद्यान्न की व्यवस्था की गई है परंतु अब यह भी निर्णय लिया गया है कि इनके अलावा भी, यदि किसी व्यक्ति को खाद्यान्न की आवश्यकता होगी, तो उसे निशुल्क राशन देने की व्यवस्था सुनिश्चित की जावे। इसी दिशा में प्रधानमंत्री अन्न योजना में भी राशन देने की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। जिसको शीघ्र पहुचाने की व्यवस्था की है। इसीलिए राशन दुकानो पर चैकसी बरती जावे। इसी प्रकार राशन हितग्राहियों तक पहुचाने की व्यवस्था की जावे।
मुख्य सचिव  इकवाल सिंह वैस ने कहा कि कोरोना वायरस के मदद्ेनजर राज्य सरकार द्वारा अनेक प्रकार के कदम उठाऐ गए है। जिला कलेक्टर समय-समय पर जारी निर्देशो के अनुसार कार्यवाही सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि जो लोग प्रदेश के बाहर फसे हुए है उनके खाते मे 1000 रूपये डालने की कार्यवाही की जावे। यह राशि मोबाईलो से आए मैसेजो के अनुसार रेडक्रोस से फिल्हाल डालने की व्यवस्था करे।
कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने एनआईसी श्योपुर में वीसी में दिए निर्देशो पर अमल शुरू करते हुए अधिकारियो को एनअसईसी श्योपुर में आयोजित बैठक में निर्देश दिए कि श्योपुर जिले में कोरोना वायरस सक्रमण से तीन व्यक्ति प्रभावित हुए है। जिनका ईलाज ग्वालियर मेडीकल काॅलेज में कराया जा रहा है। इन मरीजो के क्षेत्र को काॅटेन्टमेंट जोन घोषित किया गया है। साथ ही पूरी फैमली का टेस्ट कराने की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। उन्होने कहा कि काॅटेन्टमेंट जोन में मंेडिकल टीम निरंतर घर-घर जाकर के परिवारो की जानकारी संकलित कर रही है। साथ ही मिलने वाले व्यक्तियोे को कोरेनटाईन सेंटर में भर्ती कराया गया है। उन्होने कहा कि कोरेनटाईन सेंटरो की टीमे अपने कार्य को अंजाम दे रही है। उन्होने कहा कि ऐसे व्यक्ति जो पूर्व से बीमार चल रहे है उनको राजस्थान से दवाईया मंगाई जाकर उपलब्ध कराई जा रही है। कलेक्टर ने कहा कि श्योपुर जिले के जो नगरिक बाहर फंसे हुए है एंव मजदूर है उनके द्वारा मोबाईल से जानकारी दी गई है उनको 1000रूपये की रााशि लोकेशन बैरीफाईड कर रेडक्रोस के माध्यम से डाली जाए। बाहर फसा हुआ मजदूर जिले का मूल्यवासी होना चाहिए। इस राशि की रेडक्रोस को भरपाई अन्य मद मिलने पर की जावेगी। विभागीय अधिकारी इस कार्य को शीघ्र कराना सुनिश्चित करे।
एनआईसी श्योपुर में कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल, पुलिस अधीक्षक  सम्पत उपाध्याय, जिला पंचायम की सीईओ  हर्ष सिंह, अपर कलेक्टर  एसआर नायर, एसडीएम  रूपेश उपाध्याय, सीएमएचओ डा एआर करौरिया एवं संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।