राजस्थान

किसानों , दुध उत्पादकों,पशुपालकों , मछुवारों के लिए वित्त मंत्री की घोषणाएँ ऐतिहासिक –चंद्रकांता मेघवाल

बूंदी.KrishnaKantRathore/ @www.rubarunews.com>>केंद्र सरकार द्वारा लघु , सूक्ष्म और मध्यम उद्योगों, किसानों, दुध उत्पादकों , मछुवारों और पशुपालकों के लिए की गई घोषणा ऐतिहासिक हे । भारत सरकार एक लाख करोड़ रुपए का कृषि आधारभूत ढाँचा बनाने की योजना लेकर आई है , इससे किसानों की आय बढ़ेगी , भारत ना केवल अपनी माँग को पुरा कर पाएगा बल्कि आने वाले समय में इससे निर्यात के लिए भी मदद मिलेगी । प्रदेश भाजपा के निर्देश अनुसार बूंदी जिला भाजपा द्वारा शुभम रिसोर्ट में आयोजित प्रेस कांफ्रेस में के पाटन विधायक चंद्रकांता मेघवाल ,भाजपा जिलाध्यक्ष छितर लाल राणा व पूर्व जिलाध्यक्ष कालू लाल जागिड़ ने सयुक्त रूप से कही .

प्रेस कांफ्रेंस में वक्ताओ ने कहा की संकट की इस घड़ी में एक लोककल्याणकारी सरकार के रूप में नरेन्द्र मोदी सरकार ने अपनी ज़िम्मेदारी निभाई , अलग -अलग मद में राज्यों को भरपूर सहायता देने के बाद , देश के हर वर्ग के लिए 20 लाख करोड़ रुपए के पैकेज का एलान किया । इस पैकेज के माध्यम से संकट में आई लघु मध्यम और सूक्ष्म इकाइयों को सम्बल देने के लिए 3 लाख करोड़ रुपए का प्रावधान कर इनमें काम कर रहे लाखों कर्मचारियों और उनके परिवारों के हितों की रक्षा । देश के आधारभूत ढाँचे को फिर से खड़ा करने के लिए अनेक घोषणाएँ की , किसानों , सड़क पर छोटा-मोटा करने वाले कामगारों , मछुवारों , पशुपालकों , को सीधा फ़ायदा पहुँचाने के लिए लाखों करोड़ रुपए का प्रावधान किया । देश के करोड़ों सामान्य परिवारों को उज्जवला योजना में तीन महीने तक मुक्त रिफ़िलिंग , करोड़ों जन-धन खातों में प्रतिमाह 500 रुपए , किसान सम्मान निधि में करोड़ों किसानों के खाते में 2 हज़ार रुपए डाले , साथ ही एक प्रदेश से दूसरे प्रदेश में जाने वाले सभी प्रवासियों को दो माह का मुक्त राशन देने की घोषणा की । इन सहित सभी घोषणाओं से राज्य के भी लाखों लोग लाभान्वित हुए है ।

विधायक चंद्रकांता ने कहा की मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भारत सरकार से माँग की थी प्रवासी राजस्थानियों को लाने के लिए ट्रेन उपलब्ध करवाई जाए । भारत सरकार ने उनकी माँग पुरी करते हुए उन्हें आश्वस्त कर दिया की जितनी ट्रेन राजस्थान को चाहिए उतनी वो देंगे । पर मुख्यमंत्री ने अभी तक केवल 24 ट्रेन माँगी है । देश के दूसरे राज्य ज़्यादा से ज़्यादा ट्रेन भारत सरकार से लेकर अपने राज्यों के निवासियों को ला रहे है । रेलवे इन प्रवासियों के किराए में 85 प्रतिशत की सब्सिडी दे रहा है , राज्य सरकार बचे 15 प्रतिशत की टिकिट पर अपनी मोहर लगा कर प्रवासियों को दे रही है । 1 महीने पहले 4 हज़ार बसों से प्रवासियों को लाने का मुख्यमंत्री का दावा भी हवा हो चुका है , प्रदेश की हर सड़क पर पैदल चलते हज़ारों मज़दूर उनके दावे की पोल खोल रहे है ।

भाजपा जिलाध्यक्ष छितर लाल राणा ने कहा की सवाल वहीं खड़ा है की राज्य सरकार ने अपने ख़ज़ाने से अपने प्रदेश के लोगों के लिए क्या किया , इसकी जानकारी क्यों नहीं देती । प्रदेश में बटने वाला राशन केंद्र सरकार से आया है । प्रदेश के लोगों को सारा लाभ भारत सरकार की योजनाओं से मिल रहा है । गुजरात-कर्नाटक जैसी कई राज्य सरकार अपने लोगों को सीधा फ़ायदा पहुँचा रही है । लेकिन प्रदेश की नकारा सरकार केवल भारत सरकार के लिए कामों को अपना बता कर झूँठी वाही-वाही लुटने की कोशिस में लगी है ।

कालू लाल जागिड़ ने कहा राज्य सरकार संकट के इस काल में जनता और जनप्रतिनिधियों की भी नहीं सुन रही है । सब मिल कर पानी-बिजली के बिल माफ़ करने और मंडी टेक्स ख़त्म करने की माँग कर रहे है , पर बहरी सरकार सुन नहीं रही है । डोगरा ने कहा की 3500 करोड़ रु प्रवासी मज़दूरों के अनाज के लिए घोषित किये गए जिसका 8 करोड़ प्रवासी मज़दूरों को लाभ मिलेगा चाहे उनके पास राशन कार्ड न हो।ढाई करोड़ किसानों को 2 लाख करोड़ के रियायती ऋण मिलेंगे जो राज्य सहकारी बैंकों और जिला सहकारी बैंकों के माध्यम से प्रदान किये जायेंगे इसके अतिरिक्त 30 हज़ार करोड़ के किसान क्रेडिट कार्ड भी इशू किये जायेंगे। 50 लाख रेहड़ी , पटरी वाले 10 हज़ार का ऋण ले सकेंगे। हाउसिंग सेक्टर में मध्यम आय वालों के लिए ब्याज सब्सिडी स्कीम 2021 तक बढ़ाई.

जिला प्रवक्ता मनीष पाटनी ने बताया की प्रेस कांफ्रेंस में जिला महामंत्री सुरेश अग्रवाल, जिला उपाध्यक्ष रामबाबू शर्मा, पुरषोत्तम शर्मा , बूंदी मंडल अध्यक्ष महावीर खंगार ,ओबीसी मोर्चा जिलाध्यक्ष मांगीलाल वैष्णव आई टी सेल के सह जिला सयोजक दीपक सैनी ,मनोज जागिड़ उपस्थित रहे ।