ताजातरीनराजस्थान

जिले के 872 ग्राम व 42 बस्तियों में घर-घर पहुंच पूजित अक्षत व पत्रक

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>> “राम काज कीन्हे बिनु मोहि कहां विश्राम” के ध्येय वाक्य पर कार्यरत रामभक्त व कार्यकर्ता श्री राम प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के निमित्त अध्योध्या में पूजित अक्षत, भगवान श्री राम के चित्र व आमंत्रण पत्रक घर-घर पहुंचा रहे हैं। श्री राम लला प्राण प्रतिष्ठा समिति के बून्दी जिला सह संयोजक एवं विहिप जिला मंत्री संजय नागर ने बताया कि श्री रामलला प्राण प्रतिष्ठा समिति के माध्यम से सैंकड़ों रामभक्त व कार्यकर्ता अब तक बून्दी जिले के जिले के 872 ग्राम व आठ नगरों की सभी 42 बस्तियों में गृह सम्पर्क कर जिले के 2 लाख 25 हजार से ज्यादा परिवारों तक श्री राम लला की प्राण प्रतिष्ठा आयोजन के आमं.ण पहुंचा चुके हैं। है गांव कोई छुटे नहीं घर कोई छुटे नहीं की तर्ज पर कार्यरत रामभक्तों का अक्षत व पत्रक बांटने का कार्यक्रम अन्तिम पड़ाव पर हैं।

1166 मंदिरों में होंगे प्राणप्रतिष्ठा महोत्सव के आयोजन

समिति के बूंदी जिला संयोजक लोकेश वशिष्ठ तथा जिला सहसंयोजक संजय नागर ने बताया कि 22 जनवरी को प्रत्येक ग्राम एवं बस्ती में मंदिर केंद्रित कार्यक्रम होंगे। इस दिन जिले के 1166 मंदिरों में प्राणप्रतिष्ठा महोत्सव के आयोजन प्रातः 11 बजे से सामूहिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा। वहीं जिलें में बनी 748 ग्राम समितियां श्री राम जन्मभूमि मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी को लेकर बूंदी जिले में बड़े ही धूमधाम और उल्लास के साथ अलग-अलग प्रकल्प योजनाएं बनाकर सराहनीय ढंग से उत्सव की तैयारियां में लगी हैं।

घर मंदिरों को सजाएं, भगवा पताकाएं लगाएं

विहिप प्रचार प्रमुख कृष्ण कांत राठौर ने आमजन से आह्वान किया कि शंख ध्वनि, घंटानाद के साथ विजय महामंत्र श्री राम जय राम जय जय रात का 108 बार जाप करें और हनुमान चालीसा, सुंदरकांड, रामरक्षा स्तोत्र आदि का सामूहिक पाठ करें। बड़े पर्दे पर अयोध्या का प्राण-प्रतिष्ठा महोत्सव सामूहिक रूप से देखें। इस पावन मौके को उत्सव के रूप में मनाते हुए अपने घरों मंदिरों को तोरण, रंगोली, झालर इत्यादि द्वारा अच्छे से सजाए। अपने क्षेत्र के सभी घरों व मंदिरों में में भगवा पताकाएं लगाएं। इस दिन व्रत उपवास रखते हुए सूर्यास्त के बाद अपने घर के सामने देवताओं की प्रसन्नता के लिये दीपक जलाएं, दीपमाला सजाएं, दीपोत्सव मनायें।

राममय वातावरण का करें निर्माण

ज़िला समिति के पालक सत्यनारायण जाँगीड ने संपूर्ण हिन्दू समाज से प्रत्येक गाँव को अयोध्या और प्रत्येक मंदिर को राम मंदिर बनाने का आह्वान करते हुए अपने अपने क्षेत्र में राम मय वातावरण का निर्माण करें। 21 जनवरी तक प्रतिदिन प्रभात फेरी निकाल कर समाज में वातावरण तैयार करने के साथ प्रत्येक मंदिर समिति व पुजारी से मिल कर अधिक से अधिक समाज जन की सहभागिता की योजना तैया कर कार्यक्रम में माता-बहिन, बालक-युवा, किसान- कर्मचारी- व्यापारी, बाल-वृद्ध सभी को जोडें।