ताजातरीनराजस्थान

बैंड गर्जना के साथ नुक्कड़ नाटक व संगोष्ठी आयोजन से जगाई मतदान जागृति की लहर

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com-  विधानसभा चुनाव के नजदीक आने के साथ गुरुवार को मतदाता जागरूकता गतिविधियों का दौर चरम पर रहा। जिला इलेक्शन आइकॉन डॉ. सर्वेश तिवारी के निर्देशन में अंतिम एवं अंतरिम छोर तक जनजागृति अभियान को पहुचाने के उद्देश्य से पुरानी बसावट के बीच शहर के तंग गली मोहल्लों में मतदाता जागरूकता हेतु प्रभात फेरी निकाली गई व्यापक जन चेतना वातावरण हेतु इस अवसर पर अग्रवाल का नोहरा स्थित विद्यापीठ के प्रांगण में नुक्कड़ नाटक का मंचन, योग प्रदर्शन एवं संगोष्ठी का भी आयोजन हुआ।
प्रभात फेरी का नागरिकों ने पुष्प वर्षा से सराहा
प्रभात फेरी के रूप में जन चेतनाकारी नारों की तख्तियों, बैनर व बैंड के साथ सजी जन चेतना रैली को जिला इलेक्शन आइकॉन डॉक्टर सर्वेश तिवारी ने हरी झंडी दिखाकर अग्रवालों के नौकरी से रवाना किया। रैली के रूप में किशोर युवा व बालक-बालिकाओं ने शहर के अंतरिम संकरी गलियों अग्रवाल नोहरा,फरासो का तकिया, ब्रह्मपुरी, मीरांगेट, ठठेरा बाजार, चौमुखा, चूड़ी बाजार, मोचीबाजार, ब्राह्मणों की हताई, नरु की बावड़ी, छोटा बाजार जैसे पहुँच से परे इलाकों में गर्जना बैंड वादन के साथ जनचेतना नारों की बुलंद आवाज जैसे “हम सबका कहना है वोट डालने जाना है“ “मतदान की स्याही हमारे मन को भायी“ के साथ मार्च निकाला । तंग गलियों में आवारा मवेशियों, बहते पानी, कीचड़, गंदगी के बीच रैली संभागियो का जोशीले नारों व जागृति धुनों के साथ उत्साह देखने लायक था। नागरिकों ने पुष्पवर्षा कर एवं तालियों की गड़गड़ाहट से फेरी का अभिनंदन कर उत्साहवर्धन कर आयोजन को भरपूर सराहा।
राष्ट्रीय एकता, अखंडता व लोकतंत्र की सुदृढ़ता का सूचक है आपका वोट
तिलक विद्यापीठ उच्च माध्यमिक विद्यालय प्रांगण में शत प्रतिशत मतदान की आवश्यकता व महत्व विषय पर जनचेतना संगोष्ठी व नव मतदाता परिचर्चा हुआ अभिनंदन कार्यक्रम का आयोजन कर मतदान की शपथ दिलाई गई। संगोष्ठी में मुख्य अतिथि जिला इलेक्शन आइकॉन डॉ. सर्वेश तिवारी रहे अध्यक्षता सीओ स्काउट सुरेन्द्र कुमार मेहरडा ने की। बतौर विशिष्ट अतिथि सामाजिक कार्यकर्ता नासिर मुल्तानी वह संस्था प्रबंधक परवेज अहमद मंचासीन रहे। इस अवसर पर बोलते हुए डॉक्टर तिवारी ने कहां की वोट हमारी आवश्यकताओं की पूर्ति के साथ राष्ट्रीय एकता अखंडता एवं लोकतंत्र की समृद्धि एवं सुदृढ़ व्यवस्था का सूचक है। अतः हमें हर एक वोट की अहमियत समझनी चाहिए और आवश्यक रूप से मतदान करना चाहिए। अध्यक्षता कर रहे सीओ मेहरडा ने मतदान की युवा विकास की कार्यप्रणाली, मतदान में स्काउट की भूमिका की जानकारी दी। विशिष्ट अतिथि मुल्तानी ने कहा कि राष्ट्र निर्माण में हर एक वोट अत्यधिक महत्व रखता है वोट हमारी नागरिक गरिमा को बताता है। इस अवसर पर नव मतदाता अनस गोरी, मोहम्मद अनस, फरहीन निशा, यासमीन अंसारी, रीना परवीन, इरशाद अंसारी व भूमिका कहार का इलेक्शन आइकॉन सर्वेश तिवारी तथा संस्था प्रबंधक परवेज अहमद ने माल्यार्पण कर अभिनंदन किया। संस्थाप्रधान जावेद अली ने अतिथियों का अभिनंदन किया। प्रबंध निदेशक परवेज़ अहमद व कैम्पस एंबेसडर आतिश वर्मा ने आभार प्रकट।
नुक्कड़ नाटक ने सोच समझकर मतदान का दिया संदेश
मतदान जागरूकता मित्र छात्राओ तंजीमा बानो, अर्शी अंसारी, खुशी गोरी, अशी खान, सानिया खान, दिया सैनी, भूमिका कहार ने नुक्कड़ नाटक का मंचन कर प्रत्याशी चयन की समझ, सोच समझकर वोट करने हेतु मतदाताओ को प्रेरित किया। नाटक कलाकारों ने कहा कि लोकतंत्र में संविधान के रूप से बहुत कुछ दिया है लेकिन जनता अपने वोट की महत्व को नहीं समझती है जो की चिंताजनक है।
अभिभाषक परिषद में मतदान जागृति की दिशा में बढ़ाया कदम
अभिभाषक परिषद कार्यालय पर गुरुवार को जिला इलेक्शन आईकॉन डॉक्टर सर्वेश तिवारी के मुख्य आतिथ्य में मतदान जागरूकता संगोष्ठी का आयोजन किया गया संगोष्ठी के अध्यक्षता परिषद अध्यक्ष आनंद सिंह नरूका ने की।
संगोष्ठी को संबोधित करते हुए आइकॉन तिवारी ने कहा कि शत प्रतिशत मतदान लोकतांत्रिक व्यवस्था को मजबूत करने के लिए बहुत जरूरी है। इस दिशा में अधिवक्ताओं की अहम भूमिका है वे अपने चारों ओर वोटिंग हेतु वातावरण निर्माण हेतु सक्रिय होकर मतदान दिवस को भी अपने आसपास लोगों को मतदान हेतु मतदान बूथ की ओर भेजें अपनी सहयोगी भूमिका निभाये।
इससे पूर्व परिषद अध्यक्ष नरुका ने तिवारी का सभागार में अभिनंदन किया। परिषद के तत्वाधान में आयोजित जन चेतना कार्यक्रम में अधिवक्ताओं ने मतदान की शपथ ली एवं आश्वासन दिया कि वे इस अभियान को सफल बनाने हेतु कृत संकल्पित होकर कार्य करेंगे। तिवारी ने मतदाता जागरूकता बैज लगाकर अभिभाषकों का अभिनंदन किया। परिषद सचिव मुकेश कुमार शर्मा ने आभार प्रकट किया।