ताजातरीनमध्य प्रदेशश्योपुर

विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन, 4 हितग्राहियों को मिला पीएम उज्जवला योजना का लाभ

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>विकसित भारत संकल्प यात्रा के लिए भारत सरकार की ओर से नियुक्त आर्ब्जवर डॉ रिचा पाण्डेय की अध्यक्षता में श्योपुर विकासखण्ड की ग्राम पंचायत मानपुर में यात्रा का आयोजन किया गया। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम के माध्यम से 4 हितग्राहियों को प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत गैस सिलेण्डर प्रदाय किये गये। इसी के साथ जल जीवन मिशन के तहत जल परीक्षण समिति को जल परीक्षण किट प्रदान की गई। इस अवसर पर आयोजित स्वास्थ्य शिविर में 148 रोगियों का पंजीयन कर परीक्षण किया गया।
पंचायत भवन पर आयोजित कार्यक्रम में प्रभारी कलेक्टर एवं सीईओ जिला पंचायत अतेन्द्र सिंह गुर्जर, भाजपा जिला अध्यक्ष सुरेन्द्र जाट, एसडीएम मनोज गढवाल, सरपंच श्रीमती गीता आर्य, सीईओ जनपद एसएस भटनागर, उप संचालक कृषि पी गुजरे, रिशु सुमन, उप संचालक पशुपालन डॉ सुभाष बाबू दौहरे, एलडीएम आरपी शर्मा सहित विभिन्न विभागो के अधिकारी तथा बडी संख्या में ग्रामीण महिला, पुरूष उपस्थित थे।
यात्रा आर्ब्जवर डॉ रिचा पाण्डेय ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि यात्रा का उद्देश्य सरकार की विभिन्न योजनाओं से आम लोगों को परिचित कराते हुए लाभ प्रदान करना है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार की विभिन्न योजना संचालित है, जिनमें लाभ दिया जा रहा है। जिनमें प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, पीएम किसान सम्मान निधि, आयुष्मान भारत योजना, किसान क्रेडिट कार्ड योजना, सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना, दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, पीएम आवास योजना, पीएम विश्वकर्मा योजना, पीएम पोषण अभियान, हर घर जल- जल जीवन मिशन, स्वामित्व योजना, जन-धन योजना, जीवन ज्योति बीमा योजना, पीएम प्रणाम योजना, नैनो उर्वरक का उपयोग, स्वाइल हैल्थ कार्ड, उन्नत कृषि यंत्र से संबंधित योजनाएं शामिल है।
इस अवसर पर भाजपा जिला अध्यक्ष सुरेन्द्र जाट ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री जी का संकल्प है कि 2047 में जब हम आजादी की 100वी वर्षगांठ मनायेगे तब हमारा देश एक विकासशील देश से विकसित देश के रूप में पहचान बनायें। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत निशुल्क उपचार की सुविधा उपलब्ध हुई। इसी प्रकार पीएम आवास योजना में ग्रामीणों के पक्के घर के सपने को पूरा किया है। उन्होने कहा कि किसान कल्याण के लिए भी अनेक योजनाएं चलाई जा रही है।
कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर विद्यालयीन छात्राओं द्वारा स्वागत गीत प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत लाभान्वित श्रीमती काली बाई द्वारा मेरी कहानी-मेरी जुबानी कार्यक्रम के तहत अपने अनुभव सांझा किये। इस अवसर पर खिलाडियों को पुरस्कार भी प्रदान किये गये। कार्यक्रम स्थल पर विभिन्न विभागों द्वारा योजनाओं से संबंधित स्टॉल लगाये गये।
इस अवसर पर आईईसी वेन के माध्यम से प्रधानमंत्री के संदेश का प्रसारण के साथ ही संकल्प वीडियो विकसित भारत एवं अन्य योजनाओं पर आधारित फिल्मो का प्रदर्शन भी किया गया।
4 हितग्राहियों को मिला पीएम उज्जवला योजना का लाभ
कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत हितग्राही श्रीमती माया लोहपीटा, श्रीमती विष्णु बाई सुमन, श्रीमती सीमा बैरवा एवं श्रीमती मंजू बंजारा को गैस सिलेण्डर प्रदान किये गये। इसके साथ ही नवीन हितग्राहियों के आवेदन भी प्राप्त किये गये।
स्वास्थ्य कैम्प में 148 रोगियों का पंजीयन कर परीक्षण किया
विकसित भारत संकल्प यात्रा आयोजन के अवसर पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगाये गये स्वास्थ्य परीक्षण शिविर में 148 रोगियों का पंजीयन कर स्वास्थ्य परीक्षण किया गया तथा आवश्यकतानुसार निशुल्क दवा प्रदाय की गई। इस अवसर पर 81 हितग्राहियों के आयुष्मान कार्ड बनाये जाने हेतु आवेदन प्राप्त किये गये। इसके साथ ही क्षय रोग निवारण कार्यक्रम के तहत डायग्नोसिस के लिए 5 रोगियों के सैम्पल भी लिये गये।
ड्रोन का प्रदर्शन कर दी उपयोग की जानकारी
कार्यक्रम के दौरान ड्रोन का प्रदर्शन कर कृषि उपयोग के संबंध में जानकारी प्रदान की गई। बताया गया कि ड्रोन के माध्यम से नैनो यूरिया उर्वरक का छिडकाव आसानी से किया जा सकता है, इसके साथ ही कीट व्याधि नियंत्रण के लिए कीटनाशक का छिडकाव भी किया जा सकता है। कृषि विभाग के अधिकारियों ने बताया कि 10 लाख रूपये की लागत है, लद्यु एवं एससी, एसटी के किसानों के लिए 50 प्रतिशत, एफपीओ के लिए 75 प्रतिशत तथा मध्यम एवं बडे किसानो के लिए 40 प्रतिशत की सबसिडी दी जाती है। इस अवसर पर कृषि अधिकारियों द्वारा जैविक एवं प्राकृतिक खेती के बारे में भी जानकारी दी गई।