मध्य प्रदेश

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी,की राज्य काउंसिल की दो दिवसीय बैठक संपन्न Two-day state council meeting of Communist Party of India concluded

उमरिया- (मध्य प्रदेश).Desk/ @www.rubarunews.com- भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी, मध्य प्रदेश की राज्य काउंसिल की दो दिवसीय बैठक ग्रामीण परिवेश में चांदपुर घुटुघुटी के रिसार्ट में संपन्न होगयी।  ये पहली ऐसी बैठक दिखी जिसमें प्रत्येक राज्य काउंसिल सदस्य और लीडरान सभी ने रेड टीशर्ट में भाग लिया था। महिलाएं लाल साड़ी पहने थीं। यह सामग्री सभी को उपहार के तौर पर स्वागत समिति की ओर से भेंट दी गयीं थीं।

बैठक के प्रारंभ में स्वागत समिति की ओर से एटक के नेताओं  का. नागेन्द्र सिंह आदि द्वारा प्रभारी के तौर पर मध्य प्रदेश में पहली बार आगमन पर डा. गिरीश का जोशीला स्वागत किया गया। उन्हें शाल ओढ़ाया गया, स्थानीय परंपरा के अनुसार नारियल भेंट किया गया और उनके सम्मान में जोरदार नारे लगाये गये।

बैठक के प्रारंभ में केन्द्रीय कार्यकारिणी सदस्य व राज्य प्रभारी डा. गिरीश ने राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय विषयों पर व्यापक और सारगर्भित रिपोर्ट प्रस्तुत की। राज्य सहसचिव का. हरिद्वार सिंह ने राज्य की राजनैतिक व सांगठनिक रिपोर्ट रखी। बैठक की अध्यक्षता का. कौशल शर्मा ( ग्वालियर ) ने की। राज्य सचिव का. अरविन्द श्रीवास्तव अस्वस्थतावश बैठक में भाग नहीं ले सके।

अपने भाषण में डा. गिरीश ने  कहा कि आज अमेरिकी साम्राज्यवाद, नाटो और पश्चिमी देशों की व्यापार और सामरिक विस्तार की नीतियों के चलते दुनियां के हर कोने में भारी तनाव व्याप्त है। इनके द्वारा पैदा किये गए तनाव के कारण रूस यूक्रेन युध्द हुआ जिससे मानवता और प्रकृति की असहनीय बर्वादी हो रही है। इतनी भीषण तबाही के बावजूद आज भी अमेरिका और योरोपीय देश यूक्रेन को एकतरफा हथियार दे रहे हैं और भड़कावे की कार्यवाहियां कर रहे हैं। वे शान्ति के प्रस्तावों से भाग रहे हैं और भड़कावेपूर्ण कार्यवाहियां कर रहे हैं।

अमेरिकी फौजें आज भी  दक्षिण कोरिया में अड्डा जमाये बैठीं हैं। उसकी ओर से क्यों बार बार उत्तर कोरिया को उकसाया जा रहा है। क्यों रूस चीन की घेराबन्दी की जा रही है। क्यों फिलिस्तीनियों को कुचलने के लिये इजरायल को आगे कर रखा है। क्यों ईरान को बर्वाद करने को षड्यंत्र रचे जा रहे। क्यों भारत के खिलाफ पाकिस्तान को मदद दी जाती रही। क्यों आपने लीबिया,  ईराक और अफगानिस्तान को लूटा और बर्बाद किया।  आपको दुनियां की दारोगगीरी का अधिकार किसने दिया । और विश्व के समाजवादी ढांचे के समापन की घोषणा के बावजूद आपने नाटो का विस्तार किया और बनाये रखा ऐसे असंख्य सवालों के जबाव अमेरिका से मांगे जाने चाहिये।

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी,की राज्य काउंसिल की दो दिवसीय बैठक संपन्न Two-day state council meeting of Communist Party of India concluded

राष्ट्रीय हालातों पर चर्चा करते हुए डा. गिरीश ने कहा कि भाजपा की केन्द्र और राज्य सरकारों की नीतियों और कारनामों ने देश और समाज को हर तरह से खोखला कर दिया है। आज महंगायी सारी सीमायें लांघ चुकी है, बेरोजगारी ने युवाओं को सड़क पर ला खड़ा किया है, अर्थव्यवस्था नीचे की ओर जा रही है, और विश्वगुरु बनने के दाबे किये जा रहे हैं। कारपोरेट हितैषी इस सरकार के कार्यकाल में गरीबों की संख्या तो बड़ी ही बड़ी है, गरीबी के अन्दर और गरीबी पनपी है। अमीरों की संख्या और संपत्ति दोनों बड़े हैं। ऊपर से नीचे तक फैले भ्रष्टाचार की परतें रोज उघड़ रही हैं, आवाजें उठ रही हैं, परंतु प्रधानमंत्री और पूरी भाजपा ने बेशर्म चुप्पी साध रखी है।

उन्होंने कहा कश्मीर तो पहले ही जल रहा था, लेकिन अब भाजपा ने मणिपुर तक को दंगों की आग में झौंक दिया। कथित हिन्दू राष्ट्र की उनकी सनक देश को बर्वाद कर देगी। इसे और आगे बढ़ने से रोकना होगा। दंगाई और सांप्रदायिक संगठनों पर रोक लगाने को निरन्तर आवाज उठानी होगी।  भाजपा की मध्य प्रदेश की सरकार हो या उत्तर प्रदेश की सरकार, डबल इंजन के चलते डबल तबाही ला रहीं हैं।  एक एक कर दोनों इंजिन जाम करने होंगे।

उन्होंने कहा कि अपने कार्यव्यवहार को सुधारने के बजाय डबल इंजन सरकारें धर्म जाति को हथियार बना कर विभाजन के लिए नफरत की राजनीति चला रही हैं। इसका निकृष्टम रूप हमें कर्नाटक में विधान सभा और उत्तर प्रदेश के निकाय चुनावों में देखने को मिला। लेकिन अब लोग जाग रहे हैं। भाजपा का पर्दाफाश हुआ है और वह जनता की निगाहों में गिरती जा रही है। इसके नतीजे चुनावों में दिखाई देंगे। डा. गिरीश जब यह दावा कर रहे थे, कर्नाटक में भाजपा की करारी हार के रुझान आने लगे थे।

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में भाजपा को हराने के लिए जमीन तैयार है, लेकिन मुख्य विपक्षियों की खुदगर्जी और उनके द्वारा धर्मनिरपेक्ष ताकतों की एकता में रुचि न लेने से यह संभव नहीं हो पा रहा है। हम धर्मनिरपेक्ष शक्तियों की कार्यक्रम आधारित एकता के लिये अभियान चलायेंगे।

राज्य संबंधी रिपोर्ट रखते हुए भाकपा मध्य प्रदेश के सह सचिव का. हरिद्वार सिंह ने कहा कि केन्द्र की तर्ज पर भाजपा की राज्य सरकार मध्य प्रदेश के लिये अभिशाप बन चुकी है। हर ओर हर तरह तबाही बरपा कर रही है। हम उसके खिलाफ मैदान में हैं। भाजपा हटाओ, मध्य प्रदेश बचाओ, देश बचाओ नारे के तहत देश भर में पदयात्राएं कर रहे हैं। आगे और आंदोलन किये जायेंगे।

इस रिपोर्ट पर लगभग डेढ़ दर्जन साथियों ने महत्वपूर्ण विचार रखे और उसे सर्वसम्मति से पारित कर दिया गया।

बैठक के फैसलों की जानकारी देते हुए का. हरिद्वार सिंह ने बताया कि बैठक में प्रमुख मुद्दा आगामी  मध्य प्रदेश विधानसभा के चुनावों की तैयारी था। गहन चर्चा के बाद निर्णय लिया गया कि पार्टी अपने राजनैतिक और सांगठनिक प्रभाव के क्षेत्रों में  चुनाव मैदान में उतरेगी। लड़ी जाने वाली सीटों पर गहन चर्चा हुयी और फिलहाल डेढ़ दर्जन सीटों को चिन्हित किया गया है। जिन जिलों में ये सीटें लड़ी जानी हैं वहां की तैयारी के लिये प्रथम चरण में पार्टी की जिला काउंसिल की विस्तारित बैठकें/ जनरल बॉडी/ कन्वेंशन जून माह के भीतर आयोजित कर ली जाएंगी। बूथ कमेटियां बनायी जाएंगी। तदुपरान्त अन्य कदम उठाये जायेंगे। संकल्प लिया गया कि आगामी विधान सभा में प्रतिनिधित्व हासिल करने को संपूर्ण शक्ति लगाई जाये।

देश के खिलाड़ियों के साथ भाजपा सांसद द्वारा की गयी असहनीय बदतमीजी के खिलाफ 22 मई को पार्टी द्वारा जिला केन्द्रों पर प्रतिरोध दर्ज कराया जायेगा और ज्ञापन दिये जायेंगे।

गत वर्ष तय  किये गए फंड को 15 जून तक जमा करने का निर्णय भी लिया गया।

नौजवान सभा, स्टूडेंट्स फेडरेशन, महिला फेडरेशन एवं किसान सभा की  राज्य स्तरीय कार्यकर्ता बैठकें भी जून माह के भीतर कर लेने एवं उन्हें निरन्तर सक्रिय करने का  निर्णय भी लिया गया है। इसकी जिम्मेदारी वरिष्ठ साथियों को सौंपी गयी है।
आदिवासियों के सवालों और संगठन पर भी पार्टी ध्यान देगी।

पार्टी राज्य केन्द्र को और अधिक सक्रिय तथा जीवन्त बनाने के उद्देश्य से  एक महत्वपूर्ण सांगठनिक निर्णय के तहत भोपाल के जाने माने प्रबुद्ध नेता का. शैलेन्द्र शैली को राज्य काउंसिल का सहसचिव चुना गया।

बैठक के अंतिम दौर में डा. गिरीश ने कहा कि फैसले अच्छे से अच्छे आसानी से लिये जा सकते हैं, लेकिन उन्हें अमल में उतारना उतना आसान नहीं होता। इसके लिये समूचे नेतृत्व को पहलकदमी करनी होती है और कार्यकर्ताओं को प्रेरित कर लक्ष्य पूरे करने के काम में लगाना होता है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि मध्य प्रदेश का पार्टी नेतृत्व इस काम में जरूर सफलता हासिल करेगा।
उत्साहजनक नारेबाजी के साथ बैठक का समापन हुआ।