ताजातरीनमध्य प्रदेशश्योपुर

निर्वाचन व्यय पर निगरानी के लिए गठित टीमों का प्रशिक्षण आयोजित

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी लोकेश कुमार जांगिड के निर्देशानुसार कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित निगरानी टीमों के प्रशिक्षण को संबोधित करते हुए नोडल प्रशिक्षण एवं सीईओ जिला पंचायत अतेन्द्र सिंह गुर्जर ने कहा कि सभी टीमें अपने-अपने दायित्व अनुसार कार्य करेंगी। इसी प्रकार निर्वाचन व्यय से संबंधित टीमें सर्तकता के साथ निगरानी रखेगी तथा समय-समय पर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी। निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा निर्वाचन के लिए प्रत्याशियों की व्यय सीमा 95 लाख रूपये निर्धारित की गई है। प्रत्याशियों को निर्वाचन परिणामों की घोषणा के 30 दिन के अन्दर व्यय लेखा दाखिल करना होगा।
कलेक्टेªट सभाकक्ष में आयोजित प्रशिक्षण में डिप्टी कलेक्टर वायएस तोमर, सहायक नोडल प्रशिक्षण राघवेन्द्र त्यागी सहित एसएसटी, एफएसटी, बीएसटी, वीवीटी, एमसीएमसी, एमसीसी तथा व्यय अनुवीक्षण, संपत्ति विरूपण आदि से जुडी हुई टीमों के अधिकारी उपस्थित थे।
प्रशिक्षण में मास्टर टेªनर नन्द बिहारी शर्मा द्वारा विभिन्न टीमों के दायित्वों तथा तत्काल कार्यवाही करने एवं रिपोर्ट के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान की गई। निर्वाचन व्यय के संबंध में अनुमत व गैर अनुमत व्यय के बारे में लेखाजोखा रखने, विभिन्न चैक प्वाइंट पर चैकिंग की प्रक्रिया, वेब कैमरों की निगरानी आदि के बारे में प्रशिक्षण प्रदान किया गया। राजनैतिक दलो द्वारा आयोजित सभाओं एवं रैलियों पर निगरानी के लिए गठित वीएसटी टीम के माध्यम से वीडियो रिकाडिंग करने के संबंध में जानकारी दी गई। इसके साथ ही एमसीएमसी टीम के माध्यम से पेड एवं फेक न्यूज की जानकारी के बारे में भी अवगत कराया गया। निर्वाचन के दौरान संवेदनशील घटनाओं और सार्वजनिक रैलियों, जुलूस आदि की रिकाडिंग कर अवलोकन किये जायें, अवैध नकदी का आदान-प्रदान या शराब का वितरण या अन्य कोई संदेहास्पद वस्तुओं पर निगरानी और लेखाजोखा रखने के साथ ही बार्डर पर सतत् निगरानी हेतु बनाये गये चैकिंग प्वाइंटस पर की जाने वाली प्रक्रिया के संबंध में विस्तारपूर्वक प्रशिक्षण प्रदान किया गया।