ताजातरीनराजस्थान

स्कूटी मिली तो खिले बेटियों के चेहरे, बिरला ने कहा आत्मनिर्भर बनो

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>>जेडीबी कॉलेज की 191 मेधावी छात्राओं के लिए अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस दोहरी खुशियां लेकर आया। पढ़ाई में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए उन्हें राज्य सरकार की योजना के तहत स्कूटी मिली और यह स्कूटी उन्हें स्वयं लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने भेंट की।

जेडीबी कॉलेज में आयोजित समारोह में स्पीकर बिरला ने कहा कि हमें अपनी इन बेटियों को देखकर गर्व होता है। यह भारत की संस्कृति से गहराई से जुड़ी हैं, लेकिन उनकी सोच आधुनिक है। वे अपनी परम्पराओं को भी सहेजना चाहती हैं, लेकिन विकसित भारत के संकल्प की सिद्धि के लिए भी दृढ़ प्रतिज्ञ हैं।

उन्होंने कहा कि आजादी की लड़ाई से लेकर स्वतंत्रता प्राप्ति के 75 वर्षों तक हर क्षेत्र में महिलाओं को अप्रतिम योगदान रहा है। लेकिन 2047 तक का यह अमृतकाल  बहुत विशेष है। इसमें हम भारतीयों को सामूहिकता से विकसित भारत के संकल्प की सिद्धि करनी है। इसमें महिलाओं की भूमिका महत्वपूर्ण रहेगी।

बिरला ने कहा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का महिलाओं के सामर्थ्य में अटूट विश्वास है। इस कारण वे महिलाओं के लिए अवसरों की उपलब्धता के हरसंभव प्रयास कर रहे हैं। बिरला ने छात्राओं का आह्वान किया कि वे केवल शिक्षा तक सीमित नहीं रहें। स्वयं में अपनी रूचि के अनुरूप कौशल का विकास करें यह उन्हें आत्मनिर्भर बनने में सहायक सिद्ध होगा।

कार्यक्रम को कॉलेज शिक्षा के सहायक निदेशक गीताराम शर्मा, जेडीबी गर्ल्स कॉलेज के प्राचार्य अजय विक्रम सिंह चन्देल, राजकीय कला कन्या महाविद्यालय की प्राचार्य सीमा चौहान तथा छात्रा संघ अध्यक्ष शिविनी दुबे ने भी संबोधित किया।

कालीबाई के जीवन से ले प्रेरणा

स्पीकर बिरला ने छात्राओं से कहा कि वे रानी लक्ष्मी बाई, सावित्री बाई फुले, काली बाई जैसी विभूतियों से प्रेरणा लें। उन्होंने अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए समर्पित भाव से काम किया। राह में कितनी भी चुनौतियां आईं, वे विचलित नहीं हुईं। आपको भी संकल्पशक्ति को बढ़ाते हुए और कठिनाइयों को हराते हुए आगे बढ़ना है।