ताजातरीनराजनीतिराजस्थान

प्रत्येक व्यक्ति आत्मनिर्भर बनेगा तभी देश विकसित होगा – बिरला

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला गुरूवार को नौताड़ा भोपत में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर में सम्मिलित हुए। इस दौरान उन्होंने आमजन का आह्वान किया कि वे सरकारी योजनाओं का लाभ लेकर स्वयं को आत्मनिर्भर बनाने की ओर अग्रसर हों।
स्पीकर बिरला ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार का प्रयास है कि हर व्यक्ति को सक्षम बनाया जाए। इसी कारण वे अनेक कल्याणकारी योजनाएं लाई हैं जो व्यक्ति को आत्मनिर्भर बनाने की ओर लक्षित करती हैं। देश का हर व्यक्ति आत्मनिर्भर बनेगा तो ही देश भी विकसित बन पाएगा।
उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास है कि हर व्यक्ति को आवास मिले, हर महिला के पास गैस सिलेंडर हो, हर किसान को आर्थिक संबल मिले। इसके लिए ही हर वर्ग के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं बनाई गई हैं। विकसित भारत संकल्प यात्रा इन योजनाओं को घर-द्वार तक ला रही है। सामाजिक कार्यकर्ता प्रत्येक पात्र व्यक्ति को योजनाओं का लाभ लेने में सहायता करें।
गुलकंद बनाने का उद्यम करें महिलाएं
स्पीकर बिरला ने कहा कि नौताड़ा भोपत क्षेत्र गुलाब की खेती के लिए प्रसिद्ध है। यहां के गुलाब की गुणवत्ता भी बेहतर है। महिलाएं बड़ी संख्या में यहां गुलाब की खेती से जुड़ी हुई हैं। अब यह सभी महिलाएं स्वयं सहायता समूह स्थापित कर गुलकंद का उत्पादन करें। उसके पैकेजिंग और मार्केटिंग की व्यवस्था कराई जाएगी।
यह प्रबुद्धजन रहे उपस्थित
शिविर में पूर्व विधायक अशोक डोगरा, प्रधान राजेश रायपुरिया, मुख्य कार्यकारी अधिकारी राजपाल सिंह , अतिरिक्त जिला कलेक्टर सीलिंग नवरत्न कोहली , उपखंड अधिकारी एचडी सिंह मंडल अध्यक्ष रामस्वरूप नरेड़ा, दुर्गाशंकर चौधरी, पंचायत समिति सदस्य हरिओम बड़गुर्जर, देवीलाल गुर्जर, बिरधीलाल, देवलाल फांगणा, सरपंच नंदू बाई, महिला मोर्चा मंडल अध्यक्ष हेमलता, युवा मोर्चा मंडल अध्यक्ष रामावतार राठौर, जसबीर सिंह, राजेंद्र चौधरी, महावीर मंडावत, मोहित बिरला, पवन हाड़ा, सहित बड़ी संख्या में गणमान्य उपस्थित रहे।