ताजातरीनराजस्थान

सर्दी का सितम तीसरे दिन भी कोहरे के आगोश में लिपटा रहा शहर, दिन-रात के पारे का बढ़ा अंतर

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>> उत्तरी भारत और पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी का असर दिखाई दे रहा है। बूंदी सहित ग्रामीण क्षेत्रों में भी देर रात से ही कोहरा छाने लगा, जो सुबह तक काफी बढ़ गया। सुबह 40 मीटर की दूरी पर भी कुछ दिखाई नहीं दे रहा था। विजिबिलिटी लगातार कम होती गई। दिन और रात के तापमान का अंतर भी बढ़ने लगा है। ग्रामीण इलाकों में सर्द हवा ने छुड़ाई लोगों की कंपकंपी सबसे ज्यादा परेशानी किसानों को हुई। खुले में हवा ज्यादा चलने से लोगों की कंपकंपी छूट गई। सर्द हवाओं के चलने से फसलों में नुकसान की आशंका के चलते किसानों की चिंता भी बढ़ गई है। कृषि विभाग ने पाला व शीतलहर से बचाव के उपाय करने की सलाह दी है।

7 डिग्री सेल्सियस पहुंचा न्यूनतम पारा

मंगलवार को अधिकतम तापमान 23.8 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जबकि सोमवार को अधिकतम तापमान 23.6 और न्यूनतम 7.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। वही रविवार को अधिकतम तापमान 26 डिग्री और न्यूनतम तापमान 7.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। मौसम विभाग के अनुसार अभी एक सप्ताह तक मौसम शुष्क रहेगा और न्यूनतम तापमान में और ज्यादा गिरावट हो सकती है। दिन और रात के पारे का अंतर बढ़ता जा रहा है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान के बीच 17 डिग्री का अंतर देखा गया।

सर्दी के मौसम में रखें बच्चों व वृद्धों का विशेष ख्याल

आयुर्वेद चिकित्साधिकारी डॉ.सुनील कुशवाह ने बताया कि सर्दियों में वात, कफ और पित्त की प्रकृति में भी बदलाव आता है। इस मौसम में शरीर का तापमान कम होने से रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाने से पूरे शरीर तक ऑक्सीजन पहुंचना मुश्किल हो जाता है। अगर बुजुर्गों में यह स्थिति बनने पर हार्ट अटैक, हार्ट स्ट्रोक व लीवर खराब हो सकता है। अतः पाचन, ब्लड सर्कुलेशन और शरीर की गर्मी को बनाए रखने के लिए पूरे दिन गुनगुना पानी का सेवन करना चाहिए। ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर, जोड़ों के दर्द को दूर करने के लिए तिल और आयुर्वेदिक तेलों से मालिश कर सकते हैं। रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए अदरक, तुलसी और गिलोय के काढ़े को दिन में एक या दो बार पी सकते हैं। सर्दियों में सुबह या सोते समय आप हल्दी वाले दूध का सेवन कर सकते हैं। डॉ. कुशवाह ने बुजुर्गों को सर्दियों के मौसम में आवश्यक होने पर ही घर से बाहर जाने की सलाह भी दी।