ताजातरीनराजस्थानशिक्षा

जिले में 113 केन्द्रों पर होगी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड परीक्षाएं

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- जिले में बोर्ड की परीक्षाओं के लिए की गई तैयारियों की मंगलवार को जिला कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में जिला कलेक्टर अक्षय गोदारा ने समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
बैठक में जिला कलेक्टर ने निर्देश दिए कि परीक्षा आयोजन की सभी तैयारियां सतर्कता के साथ पूरी की जावे। सुरक्षा संबंधी इंतजाम भी अच्छे रहें। उन्होंने निर्देश दिए कि प्रश्न पत्र संबंधित विद्यालयों में पूरी सुरक्षा के साथ उपलब्ध कराएं जाएं। इसमें किसी तरह की चूक नहीं हो इसका विशेष ध्यान रखा जावे। इसके अलावा परीक्षा केन्द्रों पर पेयजल, सुविधाएं सहित अन्य सभी प्रकार की व्यवस्थाएं दुरुस्त रहे। उन्होंने निर्देश दिए कि आगामी लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत सभी तैयारियां हो, ताकि परीक्षा आयोजन में किसी तरह की परेशानी नहीं आए।
बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी राजेंद्र कुमार व्यास ने बताया कि परीक्षाओं में कुल परीक्षार्थी जिसमें उच्च माध्यमिक परीक्षा में 12668, वरिष्ठ उपाध्याय में 75 कुल 12743 है। इसी तरह माध्यमिक परीक्षा में 15512 एवं प्रवेशिका में 174 कुल 15686 है। उन्होंने बताया कि परीक्षाओं में 113 केन्द्राधीक्षकों की नियुक्ति की गई है। सभी केन्द्रों पर राजकीय अधिकारियों को केन्द्राधीक्षक नियुक्त किया गया है। 9 निजी विद्यालयों में बाहर से राजकीय अधिकारियों को केन्द्राधीक्षक नियुक्त किया है। बोर्ड के निर्देशानुसार जिन परीक्षा केन्द्रों पर केवल उसी विद्यालय के परीक्षार्थी परीक्षा में बैठ रहे है, वहां पर पूरा स्टाफ बदला जाएगा। जिले में ऐसे 3 परीक्षा केन्द्र है जहां केन्द्राधीक्षक अन्य विद्यालयों से नियुक्त किए गए है।

उन्होंने बताया कि जिले के समस्त केन्द्रों के प्रशनपत्र थाने में रखवाए जाने है। प्रश्नपत्र जिले के 19 थानों तथा 1 थाना कुन्हाड़ी कोटा में रखवाए जाएंगे। प्रशनपत्र थानों से निकालने के लिए 36 पेपर काॅर्डिनेटर्स की नियुक्ति की गई है। वीडियोग्राफी केवल जिला शिक्षा अधिकारी मुख्यालय माध्यमिक के उड़नदस्ते के साथ की जाएगी। बोर्ड परीक्षा के दौरान निगरानी हेतु 3 उड़नदस्तों का गठन किया जाएगा। एक उड़नदस्ता माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा गठित होगा तथा दो जिला शिक्षा अधिकारी मुख्यालय माध्यमिक द्वारा गठित होंगे।

बैठक में अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी चंद्रप्रकाश राठौर ने बताया कि बोर्ड परीक्षा 2024 के सफल संचालन के लिए कुल 113 केंद्र, राजकीय विद्यालय केंद्र 104, निजी विद्यालय केंद्र 9, उच्च माध्यमिक परीक्षा केन्द्र 100 बनाए गए है। उच्च माध्यमिक की परीक्षाएं 29 फरवरी से प्रारंभ होगी, लेकिन जिले में उच्च माध्यमिक परीक्षा का प्रथम पेपर 2 मार्च से प्रारंभ होगा।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर नवरत्न कोली, पुलिस उप अधीक्षक नरेन्द्र पारीक, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी डॉ महावीर कुमार शर्मा, जिला कोषाधिकारी अंजनी शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।