बिहार

रोटरी क्लब ऑफ चाणक्या ने नि:शुल्क जांच शिविर का किया आयोजन

पटना.Desk/ @www.rubarunews.com-सामाजिक संगठन रोटरी क्लब ऑफ चाणक्या ने आज विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर स्लम एरिया में नि:शुल्क जांच शिविर का आयोजन किया।
राजधानी पटना के चितकोहड़ा पुल के नीचे स्लम एरिया में रोटरी क्लब ऑफ चाणक्या ने विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर नि:शुल्क जांच शिविर का आयोजन किया। इस कार्यक्रम का आयोजन समाजसेवी रोटेरियन डा. नम्रता आनंद के नेतृत्व में संपन्न हआ। कार्यक्रम के आयोजन में रोटीरी क्लब ऑफ चाणाक्या की अध्यक्ष अर्चना जैन, रोटेरियन डा. नम्रता आनंद,मोनी त्रिपाठी, संजय वैध, सीमा दलानिया,इशान जैन, ललिता दलानिया, प्रकाश अग्रवाल,समेत कई लोगों का सराहनीय योगदान रहा।मौजूद सभी लोगों ने इस पुनीत कार्य को काफी सराहा।जांच शिविर में डा विनीता त्रिवेदी, डा संजीव ,डा. सुनील कुमार सिंह और डा.संगीता ने 100 से अधिक लोगों के ब्लड प्रेशर, शुगर, ब्लड, लिपिड प्रोफाइल एवं अन्य बीमारियों की जांच पड़ताल कर उन्हें मुफ्त चिकित्सा सेवा दी। चिकित्सकों ने लोगों से स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहने की अपील की। उन्होंने कहा कि लोगों को अपनी स्वास्थ्य के प्रति हमेशा सजग रहना चाहिए। क्योंकि समय पर छोटी बीमारियों का भी इलाज नहीं होने पर बीमारी गंभीर हो जाती है। चिकित्सकों ने बताया कि मानव सेवा एवं समाज सेवा ही सबसे बड़ा धर्म है। उन्हें जब भी मौका मिलता है, इस तरह के शिविर के माध्यम से लोगों की सेवा करते हैं, जिससे अबतक हजारों लोग लाभान्वित हो चुके हैं। इसी कड़ी में आज मुफ्त चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया है। चिकित्सकों ने शिविर में आए लोगों को बीमारी एवं आपातकालीन स्थिति से बचाव के टिप्स बताया। उन्होंने मरीजों को संयम के साथ ऐहतियात बरतते हुए प्राथमिक उपचार व घरेलू नुस्खे के विषय में विस्तारपूर्वक बताया। इस आयोजन से शिविर में आने वाले मरीज काफी खुश दिखे। मौजूद लोगों ने स्वास्थ्य शिविर के आयोजन के लिए रोटरी क्लब ऑफ चाणक्या के सदस्यों और डॉक्टरों को धन्यवाद दिया।

डा विनीता त्रिवेदी ने कहा,तंबाकू मानव स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक हैं और इन सभी से दूर रहना समझदारी है ।तम्बाकू हमारे स्वास्थ्य पर कई तरह से प्रतिकूल प्रभाव डालता है।
तंबाकू का सेवन ही कैंसर का सबसे बड़ा कारण है। तंबाकू की वजह से शरीर के बहुत से भागों में कैंसर जल्द फैलता है। इससे बचने के लिए तंबाकू को आज ही छोड़ देना चाहिए।
अर्चना जैन ने कहा, वर्तमान समय में बच्चों एवं युवकों में तंबाकू और शराब जैसे हानिकारक पदार्थों का सेवन का प्रचलन बढ़ता ही जा रहा है। नशे की इस बढ़ती लत के कारण पूरा समाज खोखला होता जा रहा है। विभिन्न प्रकार के तंबाकूजन्य हानिकारक पदार्थों के सेवन से लोगों के फेफड़ों को नुकसान पहुँच रहा है। हमें कोशिश यह करनी होगी कि स्वयं को इन हानिकारक पदार्थों के सेवन से दूर रखें और दूसरों को भी सेहत के प्रति जागरूक बनाएँ।
रोटेरियन डा. नम्रता आनंद ने कहा, पूरी दुनिया में हर साल 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है। इस दिन का मकसद तंबाकू के उपयोग से जुड़े खतरे को उजागर करना है। उन्होंने कहा, तंबाकू का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। तंबाकू का किसी भी रूप में सेवन गंभीर बीमारियों को जन्म देता है। उन्होंने कहा कि रोटरी क्लब ऑफ चाणक्या की यह बेहतर पहल है। इस तरह के कार्यक्रम से गरीब एवं वंचितों को थोड़ी सहुलियत मिलती है।