ताजातरीनराजस्थान

शत प्रतिशत मतदान जागृति हेतु संगोष्ठी के साथ शुरू किया प्रश्नोत्तरी नवाचार

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>>लोकसभा चुनाव की तिथि घोषित होने के साथ चुनावी सरगर्मी तेज हो गई है, इसी क्रम में शत प्रतिशत मतदान की हेतु जिला इलेक्शन आइकॉन डॉ सर्वेश तिवारी के सानिध्य में स्वयंसेवी संगठन उमंग संस्थान द्वारा युवा मतदाताओं को मतदाता जागरूकता शिक्षा प्रदान करने एवं उनके माध्यम से वोटर के प्रत्येक वर्ग को शत प्रतिशत मतदान से जोड़ने हेतु शुरू किए गए नवाचार मतदाता जागरूकता प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का रविवार को शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर जिला इलेक्शन आइकॉन की अध्यक्षता में आयोजित जागरूकता कार्यक्रम में वरिष्ठ नागरिक महिला सामाजिक कार्यकर्ता कांता जैन व साथेली ग्राम के दिव्यांग मतदाता जोधराज गोचर विशिष्ट अतिथि रहे। संस्थान के उपाध्यक्ष साइबर एक्सपर्ट लोकेश कुमार जैन व ज्योतिषाचार्य विनोद कुमार गौतम व सचिव कृष्णकांत राठौर मंचासीन रहे। विभिन्न समूहों की सहभागी मतदान जागरूकता संगोष्ठी के साथ इस अवसर पर प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता को लॉन्च किया गया व शत प्रतिशत मतदान की शपथ दिलाई गई।

सुदृढ़ लोकतंत्र का निर्माण प्रत्येक वर्ग के मतदाता का नैतिक दायित्व – तिवारी 

कागजी देवरा स्थित उमंग संस्थान कार्यालय पर आयोजित मतदाता जागरूकता प्रश्नोत्तरी लॉन्चिंग एवं संगोष्ठी कार्यक्रम में बोलते हुए इलेक्शन आईकॉन डॉ सर्वेश तिवारी ने कहा कि सुदृढ़ लोकतंत्र के निर्माण में प्रत्येक वर्ग के मतदाता की अहम भूमिका है, वोट अधिकार ही नहीं हमारा नैतिक दायित्व भी है, अपने मताधिकार का प्रयोग कर हम इसे जरूर निभाएं। अतिथियों की उपस्थिति में बटन दबाकर क्विज प्रतियोगिता तथा जागरूकता सामग्री का विमोचन किया गया। आयोजन से जुड़े संस्थान के उपाध्यक्ष लोकेश कुमार जैन ने कहा कि प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का लिंक स्वीप बूंदी, जिला इलेक्शन आइकॉन व उमंग संस्थान व बूंदी के फेसबुक अकाउंट सहित इंस्टाग्राम, यूट्यूब व ट्विटर पर उपलब्ध रहेगा, जहां से इस पर क्लिक करके किसी भी उम्र का कोई भी व्यक्ति इसमें भाग ले सकता है। मतदाता जागरूकता प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के समन्वयक डॉ सर्वेश तिवारी ने बताया की प्रश्नावली में कुल 25 प्रश्न हैं जो मतदाता शिक्षा से जुड़े हैं 50 फीसदी सही उत्तर देने वाले प्रतिभागी को आकर्षक प्रशस्ति प्रदान किया जाएगा।

मतदान की शपथ लेना होगा अनिवार्य

संस्थान सचिव कृष्णकांत राठौर ने बताया की आम जन में मतदान के प्रति स्वस्थ आदत विकसित करने के उद्देश्य से जागरूकता प्रश्नोत्तरी में मतदान की शपथ को भी शामिल किया गया है। भाग लेने वाले प्रत्येक प्रतिभागी के लिए मतदान की शपथ लेना अनिवार्य होगा। विनोद कुमार गौतम ने मतदान जागरूकता कार्यक्रम की आवश्यकता व महत्व के साथ मतदान शिक्षा में प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता की भूमिका से परिचित करवाया।

वरिष्ठ नागरिक, गृहणियां, दिव्यांग एवं वालंटियर निभाएंगे जागृति में  भूमिका

संगोष्ठी में भाग लेते हुए विशिष्ट अतिथि ग्रामीण दिव्यांग मतदाता मित्र जोधराज़ गोचर ने दिव्यांग मतदाताओं से अधिक से अधिक मतदान की अपील की। गृहणी कांता जैन ने संगोष्ठी में कहां कि अधिकतर महिलाएं अपने मत का प्रयोग नहीं करती हैं जो कि अनुचित है महिलाओं को राष्ट्र निर्माण में अपनी भूमिका निभाने के लिए शत प्रतिशत मतदान करना चाहिए। वरिष्ठ नागरिक तेजकरण सोनी ने बुजुर्ग मतदाताओं के मतदान में भूमिका पर प्रकाश डाला। कैंपस एंबेसडर अक्षरा गौतम व सिद्धि नामा ने वोटिंग  से जुड़े डिजिटल एप की जानकारी दी। मतदान वालंटियर कार्य से जुड़ी महारानी राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय की गाइड प्रेरणा शर्मा नेहा शर्मा, एनसीसी कैडेट गीतांजलि गौतम व माहीन कुरैशी, श्रीराम बाजपेई ट्रूप के स्काउट शोर्य शर्मा व योगेश कुमार भारद्वाज, गोपाल  शर्मा, मनोज सोनी, श्यानी बुआ, केशवराव  पाटन के ग्राम भीया की महिला वोटर सरिता शर्मा, व ग्राम गोठड़ा की मेना देवी तथा नर्सिंग प्रशिक्षणार्थी अर्चना शर्मा, शिवम, नैतिक, कृतिका नेहरू युवा केंद्र वालंटियर हर्षिता व तनीषा प्रजापत व कैंपस एम्बेसडर आतिश वर्मा ने आयोजन में सहभागिता कर मतदान हेतु अधिकाधिक मतदाताओं को जागृत करने का संकल्प लिया। इस अवसर पर स्काउट गाइड एनसीसी कैडेट नव मतदाता महिला मतदाता तथा युवा मतदाता प्रतिनिधियों की सहभागिता रही।