FEATUREDराजस्थान

अब ले सकेंगे रामगढ़ विषधारी टाइगर रिजर्व के जंगल का नजारा Now you will be able to see the forest of Ramgarh Vishdhari Tiger Reserve

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- रामगढ़ विशधारी टाइगर रिजर्व की स्थापना के बाद से ही वन्यजीव प्रेमी व पर्यटक जंगल सफारी शुरू होने का इंतजार कर रहे थें। वह इंतजार आज समाप्त हो रहा हैं। वन्यजीव विभाग द्वारा शुक्रवार से रामगढ़ विशधारी टाइगर रिजर्व के बफर जोन में जंगल सफारी शुरू कर रहा है। आज सांय खेल व युवा मामलात मंत्री अशोक चांदना शहर के नजदीक दलेलपुरा नाके से जंगल सफारी की शुरूआत करेंगे। जो दलेलपुरा नाके से शुरू होकर गुमान बावड़ी, शिकारगाह, आईटीआई के पीछे की पहाड़ी हाते हुए टाइगर हिल पहाड़ी भ्रमण करवाते हुए मीरांगेट से निकलेगी। आरवीटीआर के डीसीएफ संजीव शर्मा ने बताया कि फिलहाल चयनित किए गए तीन रूट मे से एक रूट पर जंगल सफारी की शुरूआत कर जा रही हैं, जल्दी ही दूसरें रूट पर भी इसकी शुरूआत होगी।
रोमांच भरी होगी सफारी
जैव विधिता से भरपूर रामगढ़ रामगढ़ विषधारी टाइगर रिजर्व की सफारी भी रोमांचभरी होगी। बाघ के जच्चाधर के नाम से विख्यात यह रिजर्व धोक के पेड़ो से अटा हुआ हैं। अभी हाल मे चक्रवाती तूफान से हुई बैमौसम बरसात के चलते पूरे जंगल में हरियाली छाई हुई हैं। रिजर्व की घोषणा होने के बाद से ही वन्यजीव विभाग ने यहां सफारी की तैयारी करते हुए रूट तैयार करेन के साथ पहाडी पर रास्ते तैयार करवाने का कार्य भी शुरू कर दिया था, इन जंगली पहाड़ी रास्तों पर सफारी अलग ही आनंद देगी। ऐसा आनंद रणथंभोर व मुकुन्दरा में भी नहीं है।

अब ले सकेंगे रामगढ़ विषधारी टाइगर रिजर्व के जंगल का नजारा Now you will be able to see the forest of Ramgarh Vishdhari Tiger Reserve

आरवीटीआर के डीसीएफ संजीव शर्मा ने बताया कि सफारी के लिए चार वाहनों का पंजीकरण हुआ हैं। सफारी के लिए सभी तैयारियां पूरी करते हुए रूट तैयार हो चुके है। आज से दलेलपुरा नाके से गुमान बावड़ी, टाइगर हिल वाले रूट पर सफारी शुरू हो रही है। जल्दी ही शिकार बुर्ज व भीमलत रूट पर भी सफारी शुरू हो जाएंगी।

यह रहेगा शुल्क (सभी श्रेणी में वाहन किराया 600 रू. निर्धारित किया गया है।)
देशी पर्यटक – 780 रुपये (वाहन शुल्क 600, एंट्री शुल्क 180 रुपये )
विदेशी पर्यटक – 1150 रुपये (वाहन शुल्क 600, एंट्री शुल्क 550 रुपये)
छात्र – 700 रुपये (वाहन शुल्क 600, एंट्री शुल्क 100 रुपये )
जंगल सफारी बून्दी जिले के ऐतिहासिक पर्यटन के साथ जंगल पर्यटन को नवीन आयाम देगी। आरवीटीआर में जंगल सफारी करने वालों का इंतजार शुक्रवार से खत्म हो रहा है। फिलहाल एक रूट पर सफारी का आनंद ले सकेंगे। जल्दी ही दो अन्य रूट पर सफारी शुरू कराई जाएंगी। सफारी का शुल्क तय कर दिया हैं। शुक्रवार से दलेलपुरा नाके से आमजन सफारी का आनंद ले सकेंगे।
संजीव शर्मा, डीसीएफ, आरवीटीआर, बून्दी।