ताजातरीनराजस्थान

स्वदेश दर्शन योजना- 2.0 की डेस्टीनेशन मेनेजमेन्ट कमेठी की बैठक सम्पन्न

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com-  स्वदेश दर्शन योजना- 2.0 की डेस्टीनेशन मेनेजमेन्ट कमेठी की बैठक सोमवार को जिला कलक्टर डॉ. रविन्द्र गोस्वामी की अध्यक्षता में आयोजित हुई। इसमें भारत पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार की ओर से स्वीकृत स्वदेश दर्शन योजना में बून्दी जिले के केशवरायपाटन मन्दिर एवं आस-पास के क्षैत्र का विकास व बून्दी शहर में किये जाने वाले कार्यो के संबंध में समीक्षा की गई बैठक में जिला कलक्टर ने केशवराय पाटन में चम्बल नदी पर बोट सफारी करवाये जाने के लिए वन विभाग को प्रस्ताव तैयार किये जाने हेतु निर्देश दिए। इस योजना के तहत् बून्दी चित्रकला का संरक्षण और पुनरूद्वार करवाये जाने का निर्णय लिया गया है।

उन्होंने निर्देश दिए कि बून्दी के पर्यटक स्थलों पर सफाई अभियान चलाया जावे। पर्यटन उधोग, पर्यटन विभाग एवं नगरपरिषद, बून्दी द्वारा सयुक्त रूप से अभियान चलाया जावे। ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा देने हेतु गरड़दा एवं खेरूणा गावं को भी इस योजना में शामिल करने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि कला ग्राम के लिए जगह का चिन्हीकरण किया जावे। उन्होंने निर्देश दिए कि 20 दिसंबर को स्वच्छ भारत मिशन के तहत नवल सागर, बाईपास रोड़ पर सफाई अभियान का आयोजन किया जावे।
बैठक में योजना के लिए आईपीई ग्लोबल लिमिटेड की डेस्टीनेशन कोर्डिनेटर हिमानी द्वारा योजना के तहत् बून्दी में करवाये जाने वाले मास्टर प्लान के तहत् प्रथम चरण में केशवराय पाटन मन्दिर क्षैत्र में आध्यातमिक अनुभव एवं बून्दी शहर में कला ग्राम के लिए तैयार की जा रही डी.पी.आर का समिति द्वारा अनुमोदन किया गया।
बैठक में प्रशिक्षु आईएएस मोहित, उपवन संरक्षक एवं उपक्षेत्र निदेशक (कोर) रामगढ़ विषधारी टाईगर रिजर्व संजीव शर्मा, डीएफओ फोरेस्ट ओम प्रकाश शर्मा, उपनिदेशक पर्यटन कोटा विकास पांड्या, सहायक पर्यटन अधिकारी प्रेम शंकर सैनी, आईपीई ग्लोबल की प्रोजेक्ट कार्डिनेटर हिमानी, नवीन सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।