ताजातरीनमध्य प्रदेशराजनीति

मध्य प्रदेश विधान सभा चुनाव हेतु भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी का संकल्प पत्र जारी : भाकपा 9 सीटों पर चुनाव मैदान में

भोपाल.Desk/ @www.rubarunews.com- भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी ने मध्य प्रदेश विधान सभा चुनाव हेतु जनता के बुनियादी हितों से जुड़े मुद्दों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की अभिव्यक्ति करते हुए अपना संकल्प पत्र 11 नवंबर 2023 को भाकपा के राज्य कार्यालय शाकिर सदन भोपाल में जारी किया है। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी मध्य प्रदेश विधान सभा चुनाव में 9 सीटों पर चुनाव मैदान में है।

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के मध्य प्रदेश राज्य सह सचिव कॉमरेड शैलेन्द्र शैली और सचिव मंडल सदस्य कॉमरेड सत्यम पांडे ने यहां पत्रकार वार्ता में भाकपा का संकल्प पत्र जारी करते हुए कहा कि ” मध्य प्रदेश विधान सभा चुनाव में भाकपा की जनता से अपील है कि भाजपा की हार सुनिश्चित करें और विधान सभा में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी की उपस्थिति सुनिश्चित करें।”
पत्रकार वार्ता में जारी भाकपा के संकल्प पत्र के मुख्य बिंदुओं में यह स्पष्ट उल्लेख है कि _( 1) सबके लिए एक समान ,गुणवत्ता पूर्ण और निशुल्क शिक्षा ,राज्य के बजट में 6 प्रतिशत का प्रावधान करना । ( 2) सबके लिए सम्मानजनक रोजगार की गारंटी ,संविदा प्रथा की समाप्ति ,संविदा कर्मियों का नियमितीकरण ।समान काम का सामान वेतन सुनिश्चित करना। (3) सबके लिए न्यूनतम वेतन 25,000 हजार रुपए। ( 4) चतुर्थ श्रेणी के पदों पर स्थाई सरकारी नियुक्ति कर ठेकेदारी प्रथा समाप्त करना। (5) राज्य परिवहन निगम पुनः शुरू करना ।(6) सबके लिए निशुल्क ,सम्मानजनक आवास की गारंटी । (7) व्यापक भूमि सुधार ।प्रत्येक भूमिहीन परिवार के लिए 10 एकड़ जमीन का म्मालिकाना हक प्रदान करना । (8) कृषि लागत का डेढ़ गुना समर्थन मूल्य प्रदान करना । ( 9) व्यापक चुनाव सुधार करना । ईवीएम को निरस्त करना और समानुपातिक प्रणाली से चुनाव करवाना । ( 10) सबके लिए गुणवत्ता पूर्ण और निशुल्क स्वास्थ्य सुविधाएं सुनिश्चित करना। ( 11) हिंसा से मुक्ति ,महिलाओं ,बच्चों ,दलितों , आदिवासियों और अल्प संख्यकों की सुरक्षा की गारंटी । ( 12 ) शहरी क्षेत्रों में भगतसिंह रोजगार गारंटी कानून लाकर सभी के लिए रोजगार की गारंटी प्रदान करना । ( 13 ) भोपाल के सभी गैस पीड़ितों को अधिकतम मुआवजा,निशुल्क चिकित्सा ,निराश्रितों को 3000 रुपए प्रति माह सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान करना ।

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी 9 सीटों पर चुनाव मैदान में:_

1. 015 ग्वालियर _ कौशल किशोर शर्मा।

2. 075 गुढ़ _ लालमणि त्रिपाठी।

3. 076 चुरहट _ आनन्द पाण्डे

4. 080 सिंगरौली _ महेश प्रताप सिंह

5. 081 देवसर _ शिवकली साकेत

6. 091 बड़वारा _ सुरेश कौल

7. 108 बैहर _ अशोक मसीह

8. 151 नरेला _ अमीनुल हक सिद्दीकी।

9 . 188 राजपुर _ सुखलाल गोरे ।