ताजातरीनराजस्थान

 ओम एनक्लेव में ओसीएफ भूमि पर नगर परिषद की कार्यवाही, पत्थरों को किया जप्त

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>> देवपुरा में होटल आनंदी के पीछे ओम एनक्लेव कॉलोनी में जन सुविधा के लिए आरक्षित ओसीएफ भूमि पर मंगलवार को नगर परिषद ने कार्यवाही करते हुए कॉलोनाइजर द्वारा खोदी गई नींव को भरवा कर कॉलोनाइजर द्वारा डाले गए पत्थरों को जब्त कर लिया। गौरतलब है कि पिछले कुछ दिनों से कॉलोनी में इस ओसीएफ भूमि को लेकर कॉलोनी वासियों तथा कॉलोनाइजर के बीच विवाद चल रहा था। कॉलोनी वासियों के अनुसार कॉलोनी में ओसीएफ की जगह पर हनुमानजी का मंदिर बना कर कॉलोनी वासी पूजा अर्चना कर रहे थे, जबकि कॉलोनाइजर पूजा स्थल को जबरन वहां से हटा कर भूमि पर अवैध कब्जा कर बेचना चाहता है।

नगर परिषद में नेता प्रतिपक्ष मुकेश माधवानी ने बताया कि कॉलोनाइजर द्वारा छोड़ी गई ओसीएफ भूमि पर स्थानीय कॉलोनीवासियों द्वारा आपसी सहमति से हनुमान जी के मंदिर की स्थापना कर पूजा अर्चना की जा रही हैं। परंतु अब कॉलोनाइजर द्वारा पीछे की भूमि खरीद कर वहां से रास्ता निकालकर इस भूमि को स्वहित में उपयोग लेना चाहता है। वहीं जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन के द्वारा राठौड़ी कर इस मंदिर को हटाना चाह रहा हैं।

माधवानी ने बताया कि इस प्रकरण में कॉलोनीवासी महिला, पुरुषों के व्यापक विरोध के बाद जांच किए जाने पर उक्त जमीन नगर परिषद बूंदी के अधिकार क्षेत्र में कॉलोनी वालों की सुविधा के लिए सुविधा क्षेत्र विकसित करने हेतु आरक्षित बताई गई। जिसके बाद नगर परिषद बूंदी ने कार्यवाही करते हुए वहां से कॉलोनाइजर के सारे सामान को जब्त कर लिया।

ओसीएफ पर बने हनुमान मंदिर को बचाने में आगे रही महिलाएं

उक्त ओसीएफ भूमि पर कॉलोनी वासियों द्वारा आपसी सहमति से बने हनुमान जी के मंदिर को हटाने पहुंचे लोगों के सामने कॉलोनी की महिलाओं ने विरोध प्रदर्शन करते हुए सदर थानाधिकारी को प्रॉपर्टी व्यवसायी और अन्य के खिलाफ गाली-गलौज और अभद्रता करने की शिकायत सौंप कर कार्यवाही करने की मांग की थी। हनुमान जी के मंदिर को बचाने के लिए हनुमानजी की प्रतिमा के आगे रामायण पाठ शुरू कर दिया गया था। वहीं इन महिलाओं ने नगर परिषद की आयुक्त भावना सिंह से भी कार्यवाही के लिए मिली और जसपुर जाते समाय पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे से भी मुलाकात कर कॉलोनी में ओसीएफ भूमि पर बने मंदिर को जबरन हटाए जाने के प्रकरण से अवगत करवाते हुए भूमि को मंदिर और कम्युनिटी हॉल के लिए आवंटित करने की मांग की।

यह हैं मामला

देवपुरा में होटल आनंदी के पीछे ओम एनक्लेव कॉलोनी में कॉलोनाइजर द्वारा अदर कम्युनिटी फैसिलिटी (ओसीएफ) की जमीन पर मंदिर, सामुदायिक भवन बनाकर देने का वादा किया थां। कॉलोनाइजर द्वारा मंदिर नहीं बनवाने पर कॉलोनी वासियों ने आपसी सहमति से वहां हनुमान जी मूर्ति स्थापित कर दी। अब कॉलोनाइजर ने डेढ़ वर्ष बाद कॉलोनी के पीछे वाली जमीन पर भी कॉलोनी काट दी और उसकी सड़क हमारी कॉलोनी के पार्क की दीवार तक बना दिया। कॉलोनाइजर पार्क की जमीन को नई जमीन से मिलाना चाहता हैं।