महामारी में अपनों को खोने वालों के बीच पहुंचे श्री बिरला, बांटा दुख- दर्द

.   बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com-लोकसभा अध्यक्ष श्री ओम बिरला ने गुरूवार को बूंदी संसदीय क्षेत्र अन्तर्गत कोविड महामारी में अपनों को खो देने वाले बहुत से परिवारों के बीच जाकर शोक संवेदनाएं व्यक्त कीं और परिजनों को ढांढस बंधाया। लोकसभा अध्यक्ष क्षेत्र के कई गांवों और शहर में करीब दो दर्जन परिवारों में पहुंचे। उन्होंने मृतकों के आश्रितों के बीच बैठकर उनका दुख-दर्द बांटा। इस दौरान किसी की विधवा, किसी के मासूम पुत्र पुत्री और अन्य परिजनों ने कोरोना महामारी के दौरान हुए हादसे और उससे उपजे हालात की जानकारी दी और मदद की गुहार की। इस पर लोकसभा अध्यक्ष श्री बिरला ने यथासंभव मदद का विश्वास दिलाया।
लोकसभा अध्यक्ष ने अपना दौरा अकतासा,तालेड़ा से आरंभ किया। यहां से रामगंज बालाजी, दौलतपुरा, हट्टीपुरा, बूंदी शहर तथा खटकड़ में ऐसे कई परिवारों के बीच पहुंचे और उनका दुख बांटा। लोकसभा अध्यक्ष ने इस अवसर पर इन परिवारों के हालात जाने।आर्थिक स्थिति के बारे में जानकारी ली और कहा कि कोरोना महामारी से अपने प्रियजनों को गंवाने वाले परिवारों का सम्बलन किया जाएगा। मृतकों के अश्रितों को सक्षम बनाया जाएगा।

बाद में सर्किट हाउस में उन्होंने कहा कि आगामी समय में कोरोना की संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर बूंदी में चिकित्सक उपकरणों का बैंक बनाया जाएगा। जिसमें सभी आवश्यक उपकरण व संसाधन उपलब्ध कराए जाएंगे। जरूरतमंद वहां से उपकरण प्राप्त कर उपयोग पश्चात् सामान लौटा सकेंगे। इसी तरह स्वास्थ्य सेवाओं के सुदृढीकरण के लिए गांव-गांव स्वास्थ्य कार्यकर्ता तैयार किए जाएंगे। जिनको कौशल विकास कर आवश्यक उपकरण उपलब्ध कराए जाएंगे। ताकि प्रारंभिक उपचार ग्रामीणों को उनकी चौखट पर ही मिल सके। उन्होंने बताया कि बूंदी में डीआरडीओ की ओर से एवं अन्य भी ऑक्सीजन के प्लांट लगाए जा रहे हैं जिनसे भविष्य में बूंदी ऑक्सीजन उपलब्धता में आत्मनिर्भर हो जाएगा।

बूंदी को बनाएंगे पर्यटन हब
बूंदी स्थापना दिवस की शुभकामनाएं देते हुए श्री बिरला ने कहा कि रामगढ़ टाइगर रिजर्व बनने के बाद बूंदी में पर्यटन के विस्तार के द्वार खुल गए हैं। इस दृष्टि से यहां पर्यटन विकास की व्यापक योजनाएं बनाई जाएंगी। आधारभूत ढंाचे का भी विकास किया जाएगा।

नगर परिषद सभापति मधु नुवाल ने बूंदी शहर के हेरिटेज द्वारों को संरक्षित एवं सौन्दर्यीकरण करने की योजना बताते हुए इसमें केन्द्र सरकार के स्तर पर आवश्यक कार्रवाई के लिए कहा। इस अवसर पर बूंदी विधायक अशोक डोगरा भी मौजूद रहे। लोकसभा अध्यक्ष श्री ओम बिरला ने तालेड़ा एवं बूंदी में गणमान्य नागरिकों से मुलाकात की तथा समस्याएं भी सुनीं।