राजस्थान

कोई हमारी देश की सीमाओं की तरफ आँख उठाकर देखेगा तो हम उसी भाषा में जवाब देंगे: नितिन गड़करी

बूंदी.KrishnaKantRathore/ @www.rubarunews.com-  भारतीय जनता पार्टी राजस्थान की तीसरी वर्चुअल जनसंवाद रैली को केन्द्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गड़करी ने सम्बोधित करते हुए कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण के संकट से पूरा विश्व जूझ रहा है लेकिन भारत ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के कुशल नेतृत्व में इस मुकाबले का जिस तरह से सामना किया है उसके लिये मैं सभी को धन्यवाद देता हूँ। गडकरी ने कहा कि ऐसा किसी ने भी नहीं सोचा था कि ऐसे संकट का हमें सामना करना पड़ेगा। यह एक चुनौती है जो हमारे सामने खड़ी है, जिसका हमें डटकर मुकाबला करना है।

गड़करी ने कहा कि पूरे विश्व के वैज्ञानिक वैक्सीन की खोज में जुटे हैं लेकिन वह दिन दूर नहीं जब हम इस वैक्सीन की खोज कर लेंगे। तब तक हमें कोरोना संक्रमण से बचाव वाले नियमों की पालना करनी है। उन्होंने कहा कि हमारे देश में यह कोई पहला संकट नहीं है, इससे पहले भी हमारे देश ने कई संकट देखे हैं। गड़करी ने राजस्थान का जिक्र करते हुये कहा कि राजस्थान की भूमि वीरों की भूमि है। राजस्थान के पूर्वजों ने इतिहास को बचाने के लिये अपने प्राणों की आहूति दी।
मोदी सरकार के ‘‘सबका साथ-सबका विकास’’ के लक्ष्य की प्रशंसा करते हुए कहा कि कांग्रेस के 55 साल के राज के मुकाबले मोदी सरकार के 6 साल के कार्यकाल में तेजी से ऐतिहासिक विकास कार्य हुए हैं और यह 6 साल देश के विकास के लिए गौरवशाली इतिहास है।
गड़करी ने सड़क परियोजनाओं एवं सिंचाई परियोजनाओं की जानकारी देते हुए बताया कि राजस्थान में मोदी सरकार तेजी से जाल बिछा रही है, जिसमें राष्ट्रीय राजमार्ग एवं रिंग रोड़ सहित तमाम परियोजनाऐं शामिल है और लखवाड़ बहुउद्देशीय परियोजना के पूरा होने पर प्रदेश की 34 हजार हैक्टेयर जमीन को सिंचाई की सुविधा मिलेगी और राजस्थान के 8 जिलों को पीने का शुद्ध पानी मिलेगा। उन्होंने कहा कि लखवाड़ बहुउद्देशीय परियोजना में 28 अगस्त, 2018 को छः राज्यों के बीच समझौता हस्ताक्षर हो गया है, 5747 करोड़ की लागत वाली इस परियोजना में राज्य सरकारों द्वारा उनकी जल उपयोगिता के हिसाब में धन दिया जाएगा। इस परियोजना से नाॅन मानसून सीजन में भी जलापूर्ति 165 प्रतिशत बढ़ जायेगी।
गड़करी ने कहा कि दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेस-वे का काम चल रहा है, जिसकी लम्बाई 1260 किलोमीटर, जो 8-लेन एक्सेस कन्ट्रोल है। इसमें भूमि अधिग्रहण में होने वाले खर्च में 15 हजार करोड़ की बचत हुई है। इस एक्सप्रेस-वे में वे-साइड सुविधाएं विकसित की जा रही हैं, जिससे आने-जाने वालों को सुरक्षित सफर के लिए सुविधाऐं मिल सके। उन्होंने कहा कि राजस्थान में दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेस-वे में 23 हजार करोड़ की लागत से 374 किलोमीटर 8 लेन मार्ग राजस्थान में बनेगा। यह एक्सप्रेस-वे अलवर, भरतपुर, दौसा, सवाईमाधोपुर, बूंदी, कोटा, झालावाड़ से होकर गुजरेगा।
गड़करी ने कहा कि 25 हजार करोड़ की लागत से 982 किलोमीटर का संगरिया-संचोर-संथालपुर ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे बन रहा है। यह एक्सप्रेस-वे हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, बीकानेर, जोधपुर, बाड़मेर, जालौर से होकर गुजरेगा।
उन्होंने कहा कि चम्बल एक्सप्रेस-वे से राजस्थान और उŸार प्रदेश के बीच सीधा सम्पर्क मार्ग हो जाएगा। 6 हजार करोड़ की लागत से 280 किलोमीटर लम्बा बनाया जा रहा यह एक्सप्रेस-वे चम्बल नदी के समानांतर शिवपुरी, भिण्ड, मुरैना से होकर कोटा (राजस्थान) तक जायेगा।
गड़करी ने कहा कि जयपुर रिंग रोड़ का 97 प्रतिशत, उदयपुर बाईपास का 82 प्रतिशत, जोधपुर रिंग रोड़ 40 प्रतिशत, बीकानेर-सूरतगढ़ मार्ग 90 प्रतिशत, कुंडाल-झाड़ोल मार्ग 60 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है। इन सभी सड़क मार्गों के इस साल के आखिरी तक और वर्ष 2021 एवं वर्ष 2022 के आखिरी तक सभी कार्य पूर्ण हो जायेंगे। उन्होंने कहा कि अजमेर-नागौर मार्ग, पुष्कर बाईपास का निर्माण, नागौर-बीकानेर मार्ग के कार्य जारी हो चुके हैं, जिनका कार्य दिसम्बर 2022 तक पूर्ण हो जायेगा। साथ ही रास-ब्यावर-आसींद मार्ग का टेंडर हो चुका है और ब्यावर से गोमती मार्ग के लिए एसएफसी स्वीकृत हो चुकी है, जिनका कार्य दिसम्बर 2022 तक पूर्ण हो जायेगा।
भारतीय जनता पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष डाॅ. सतीश पूनियां ने कहा कि केन्द्रीय सड़क व परिवहन मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष नितिन गड़करी देश की युवा राजनीति के नक्षत्र के तौर पर उभरे और अपनी कार्यशैली और कुशल संगठन क्षमता से देशभर में पार्टी की मजबूती के लिए काम किया।
डाॅ. पूनियां ने कहा कि जैसे नागपुर के संतरे की खुशबू पूरे देशभर में फैली है, उसी तरह नितिन गड़करी की विकास को लेकर कुशल एवं दूरदर्शी कार्यशैली भी देशभर में प्रसिद्ध है, जिन्होंने महाराष्ट्र से लेकर देशभर में सड़कों का जाल बिछाया और गाँवों को शहरों से जोड़ने का अनूठा काम किया, जिससे शहरों के साथ ग्रामीण अर्थव्यवस्था को भी मजबूती मिली है।
डाॅ. पूनियां ने कहा कि पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा की वर्चुअल रैली से प्रदेशभर से करीब 70 लाख लोग जुड़े और आज मुझे पूरी उम्मीद है कि नितिन गड़करी की रैली दर्शकों के मामले मंे करोड़पति साबित होगी।
कोरोना काल में प्रदेशभर में भारतीय जनता पार्टी के सेवा कार्यों के बारे में जानकारी देते हुए डाॅ. सतीश पूनियां ने कहा कि मुझे गर्व है कि मैं भारतीय जनता पार्टी का कार्यकर्ता हूँ और लाखों पार्टी कार्यकर्ताओं ने इस कोरोना महामारी में 1 करोड़ 90 लाख लोगों तक भोजन पहुँचाया, 60 लाख लोगों तक राशन सामग्री पहुँचायी, 1 करोड़ मास्क एवं 50 करोड़ रूपये पूरे प्रदेशभर से पीएम केयर फण्ड में योगदान दिया गया एवं वर्षपूर्ति के साथ पूरी सिद्धत के साथ पार्टी कार्यकर्ता सेवा कार्य कर रहे है।
डाॅ. पूनियां ने कहा कि कोरोना काल में राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी ने अनेकों नवाचार किये, जिनमें वर्चुअल माध्यम से नाई, धोबी इत्यादि सभी समाज के लोगों से संवाद किया और उनकी समस्याएं जानी एवं समाधान की दिशा में पूरे प्रयास किये। मैंने स्वयं ने करीब डेढ़ लाख लोगों से वर्चुअल माध्यम से संवाद किया।
उन्होंने भारतीय जनता युवा मोर्चा की प्रशंसा करते हुए कहा कि कोरोना जैसे काल में कार्यकर्ताओं ने रक्तदाताओं की सूची तैयार कर विभिन्न अस्पतालों को सौंपी, जिनको जरूरत पड़ने पर रक्त उपलब्ध करवाया जायेगा।
राज्य सरकार पर निशाना साधते हुए डाॅ. पूनियां ने कहा कि प्रदेश में कानून व्यवस्था एकदम ठप्प है, अपराधों का ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है, प्रदेश में महिलाऐं एवं बालिकाऐं सुरक्षित नहीं है। बालोतनगर, रामगढ़, टोंक जिले के बाछेड़ा, सवाईमाधोपुर सहित प्रदेश के कई स्थानों पर छेड़छाड़ एवं गैंगरेप की वारदातें हुई हंै। लेकिन सरकार ऐसे मामलों पर कतई गम्भीर नहीं है। अपराधी पकड़ से बाहर है।
केन्द्र की मोदी सरकार की प्रशंसा करते हुए डाॅ. पूनियां ने कहा कि 1888 करोड़ रूपये कोविड प्रबंधन के लिए राज्य सरकार को दिए। इसके अलावा 2715 करोड़ डीएमएफटी के माध्यम से राज्य सरकार को दिये, प्रदेश के 72 लाख किसानों के खातों में पैसा भेजा गया, एसडीआरएफ के माध्यम से राज्य सरकार को 700 करोड़ से अधिक की राशि दी गई। मैं मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से पूछना चाहता हूँ कि आप प्रदेश की जनता को क्यों गुमराह करते है, क्यों झूठ बोलते हैं, क्यों आप नहीं बताते कि केन्द्र से राज्य को कितनी राशि मिली है?

बूंदी के नैनवा रॉड स्थित आदर्श विद्या मंदिर में शनिवार को राजस्थान जनसंवाद रैली को देखने व सुनने की व्यवस्था की गई थी व साथ ही इस केंद्र पर दोनों तरफ से लाइव संवाद की व्यवस्था भी थी। कार्यक्रम में बूंदी विधायक अशोक डोगरा, जिलाध्यक्ष छितर लाल राणा, जिला महामंत्री सुरेश अग्रवाल, जिला प्रवक्ता मनीष पाटनी , शहर अध्यक्ष महावीर खंगार, पूर्व जिलाध्यक्ष कालू लाल जागिड़,एस टी मोर्चा की प्रदेश उपाध्यक्ष आशा मीणा, पूर्व कार्यालय प्रभारी रामेश्वर मीणा, महिला मोर्चा जिलाध्यक्ष ललिता नुवाल,पार्षद रमेश हाड़ा, जितेंद्र सिंह,आई टी जिला सह सयोजक महावीर सलिवाल, आई टी शहर सयोजक गुरप्रीत सिंह,ऋषभ शर्मा,कमलेश सक्सेना,शम्भू दत्त भट्ट,लक्ष्मण सिंह,ओम धगाल आदि शामिल हुए।
अंत मे गलवान घाटी में शहीद हुए जवानों को दो मिनट का मौन रखकर श्रधांजलि दी गयी । कार्यक्रम का संचालन जिला महामंत्री सुरेश अग्रवाल ने किया। सभी आगुन्तको का धन्यवाद मंडल अध्यक्ष महावीर खंगार ने किया । व समस्त तकनीकी व्यवस्था निर्देशन जिला प्रवक्ता व वर्चुअल रैली के प्रभारी मनीष पाटनी ने की ।