TOP STORIESताजातरीनदेश

क्या आने वाली है कोरोना की तीसरी लहर, वेज्ञानिको ने जताई आशंका

नईदिल्ली.Desk/ @www.rubarunews.com- वर्ष 2020 से कोहराम मचा रहा कोरोना साल दर साल अपना रूप बदल रहा है, नए नए बदलाव एवँ नए वैरिएंट्स के साथ कोरोना अब और खतरनाक और घातक होचुका है। देश भर में कोरोना की दूसरी लहर पूरी तरह से देश के हर कोने को अपनी चपेट में ले चुकी है ,और जब भारत के लोग कोविड19 की दूसरी लहर से लड़ है वहीं कोरोना की तीसरी लहर , और कोरोना का नया वैरिएंट्स जो ब्रिटेन के संक्रमण से भी 15 गुना और पुराने कोरोना के वैरिएंट से 10 गुना ज्यादा खतरनाक होगा वह देश मे दस्तक देने वाला है। वेज्ञानिको और केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि कोरोना वायरस की तीसरी लहर भी जरूर आएगी , ये नया वैरिएंट कब आएगाऔर कितने समय के लिए आएगा, इसके बारे में अभी पूर्वानुमान नहीं लगाया जा सकता लेकिन आपको तीसरी लहर के लिए तैयार रहना चहिये।

◆ कोरोना में होरहे इस नए बदलाव के कारण देखे तो “~
इस समय भारत में वारयस के कई वेरिएंट एक्टिव हैं, और ये वेरिएंट अलग अलग राज्यों और क्षेत्रों में स्तिथ है, इनमें सबसे ज्यादा खतरनाक है Double Mutant वायरस, जिसे वैज्ञानिकों ने B.1.617 नाम दिया हुआ है। ये वेरिएंट भारत में ही बना है। अब तक देश में कोरोना covid 19 के UK , ब्राजील , दक्षिण अफ्रीका वेरिएंट और अमेरिका का भी एक वेरिएंट शामिल है।वेज्ञानिको ओर डॉक्टर्स की स्टडी में कहा गया है कि ये सभी वेरिएंट अभी वायरस के अलग अलग और नए स्ट्रेन बना रहे हैं, जिससे वायरस कई रूप लेकर लोगों को संक्रमित करसकता है और इतने सारे वेरिएंट्स की वजह से ही देश में कोरोना की तीसरी लहर आने की पूर्ण आशंका बनी हुई है। कहा जा रहा है कि
तीसरी लहर में वायरस दो से तीन में ही मरीज को गम्भीर हालत में पहुंचा सकता है।

◆ कयक कहते है CCMB के वैज्ञानिक ~
बता दे कि सेंटर फॉर सेल्यूलर एंड मोलेक्यूलर बायोलॉजी (CCMB) ने कोरोना वायरस covid19 के नए वेरिएंट N-440K का पता लगाया है। यह पुराने कोरोना के रूप B1.617 और B1.618 के बाद आया नया वेरिएंट है। यह नया कोरोना का रूप सबसे पहले तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक के साथ ही महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में पाया गया है।
CCMB के डिरेक्टर राकेश मिश्रा का कहना है क covid के नए वैरिएंट (N440k) वेरिएंट में A2a प्रोटोटाइप स्ट्रेन के मुकाबले 10 गुणा ज्यादा वायरस फैलाने की क्षमता है।

स्वास्थ्य मंत्रालय की प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान विजयराघवन ने कहा,की ”हमें ये नहीं पता है कि तीसरी लहर कब आएगी लेकिन हमें कोविड-19 के प्रोटोकॉल को जारी रखते हुए इसके लिए तैयार रहना चाहिए।