राजस्थान

 महंगाई राहत कैंप में हुए 39 हजार से अधिक पंजीकरण More than 39 thousand registrations done in inflation relief camp  

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>> आमजन को महंगाई से राहत देने के लिए आयोजित किए जा रहे महंगाई राहत कैंपों को लेकर में भारी उत्साह नजर आ रहा है। राहत कैंपों में आमजन रुचि ले रहे हैं और भीड़ उमड़ रही है। जिला कलक्टर डॉ. रविंद्र गोस्वामी ने बताया कि महंगाई राहत कैम्पों में बुधवार को जिले में 39 हजार 688 लाभार्थियों ने पंजीयन करवाया। जिले के निर्धन व जरूरतमंद व्यक्तियों के लिए राहत कैंप लगाकर राज्य सरकार महंगाई में मददगार साबित हो रहे है। राहत कैंपों में आमजन को महंगाई से बड़ी राहत मिल रही है।

घर चलाने में हुई आसानी 

महंगाई से आमजन को राहत पहुंचाने के उद्देश्य से सरकार द्वारा शुरू किए गए महंगाई राहत शिविर सरकार की मंशा अनुसार सफलता हासिल कर रहे हैं। शहर के नगर परिषद परिसर मे आयोजित महंगाई राहत शिविर में भैरू पाड़ा निवासी 53 वर्षीय कृष्णा जोशी ने जब अपना जनाधार कार्ड दिखाकर पंजीकरण करवाया तो उन्हें बताया गया कि वह 6 योजनाओं के लिए पात्रता रखती हैं। कुछ साल पहले पति की बीमारी से मृत्यु हो जाने पर कृष्णा जोशी के ऊपर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा। पूरा परिवार कृषि कार्य पर आश्रित होने के कारण महंगाई के दौर में उनके लिए परिवार का खर्चा उठा पाना बेहद ही मुश्किल साबित हो रहा था। लाभार्थी कृष्णा को राहत कैंप में मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा, मुख्यमंत्री चिरंजीवी दुर्घटना बीमा, 100 यूनिट प्रतिमाह निशुल्क घरेलू बिजली, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, गैस सिलेंडर सब्सिडी योजनाओं के गारंटी कार्ड शिविर में सौपे गए।

महंगाई राहत कैंप में हुए 39 हजार से अधिक पंजीकरण More than 39 thousand registrations done in inflation relief camp

 मोहनलाल के बुढ़ापे का सहारा बनी सरकार

नगर परिषद परिसर में आयोजित महंगाई राहत शिविर में बाणगंगा निवासी 66 वर्षीय मोहनलाल ने पंजीकरण करवाकर 7 योजनाओं का लाभ लिया तो उसकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा।  मोहनलाल पशुपालन करके अपने परिवार का खर्चा उठा रहे है। ऐसे में राज्य सरकार की योजनाओं से लाभ मिलने पर मोहनलाल ने राज्य सरकार को धन्यवाद देते हुए कहां की सरकार की इन योजनाओं से उसे बुढ़ापे में सहारा मिलेगा और उसका जीवन यापन पहले से सुगम हो पाएगा। राहत कैंप में मोहनलाल को अन्नपूर्णा निशुल्क फूड पैकेट, इंदिरा गांधी शहरी रोजगार सामाजिक सुरक्षा पेंशन, मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा, चिरंजीवी दुर्घटना बीमा, कामधेनु पशु बीमा, गैस सिलेंडर सब्सिडी योजनाओं का लाभ मिला।

शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में लगेंगे मंहगाई राहत कैंप

निर्धारित कार्यक्रमानुसार 11 व 12 मई को नगर परिषद बूंदी के वार्ड नम्बर 18, 19, व 20 के लिए शिव मंदिर विकास नगर, लाखेरी नगरपालिका में 11 मई को वार्ड 13 व 14 के लिए रेलवे स्टेशन सामुदायिक भवन, नगर पालिका के. पाटन में 11 व 12 मई को वार्ड संख्या 6 व 7 के लिए श्री राम धर्मशाला, काप्रेन में 11 व 12 मई को वार्ड संख्या 9 के लिए माता चैक टाकरवाड़ा झौपड़ियां काप्रेन में, इन्द्रगढ़ नगरपालिका में 11 मई को वार्ड संख्या 5 के लिए सामुदायिक भवन गढ़ पैलेस, नैनवां नगर पालिका में 11 मई को वार्ड संख्या 5 के लिए पुराना अस्पताल टोडापोल में मंहगाई राहत कैंप लगाया जाएगा। उपखण्ड क्षेत्र हिण्डोली में 11 व 12 मई को मेण्डी व चेंता के राजीव गांधी सेवा केन्द्र में मंहगाई राहत कैंप लगाया जाएगा। नैनवां में 11 व 12 मई को सुवानिया व माणी के राउमावि परिसर में , 11 व 12 मई को तालेड़ा की ग्राम पंचायत बरूंधन व गोपालपुरा बरड़ के राजीव गांधी सेवा केन्द्र मे के.पाटन में 11 मई को ग्राम पंचायत चड़ी के राजीव गांधी सेवा केन्द्र में, 11 मई को बून्दी की ग्राम पंचायत भैरूपुरा ओझा के राजीव गांधी सेवा केन्द्र में लगेगा।