ताजातरीनराजस्थान

चिकित्सा संस्थानों में चिकित्सा व्यवस्थाओं की मॉक ड्रिल आयोजित

बूंदीKrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>> कोरोना की स्थिति को देखते हुए कोरोना के नए वेरिएंट जे एन-1 से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग अपनी तैयारियां को लेकर जिले के चिकित्सा संस्थानों में मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया। जिसके अनुपालन में कार्यवाहक उपखंड अधिकारी आईएएस मोहित ने जिला अस्पताल में तैयारियों को लेकर निरीक्षण किया । उन्होंने राजकीय अस्पताल में तंबाकू, धूम्रपान निषेध प्रचार कर जागरूक करने के निर्देश दिए।

जिला अस्पताल में कोविड वार्ड की व्यवस्थाओं की समीक्षा

कोविड वार्ड में मॉक ड्रिल से कोरोना से निपटने की तैयारियों को परखा गया। निरीक्षण के दौरान सीएमएचओ डॉ ओ पी सामर, पीएमओ प्रभाकर विजय  मौजूद रहे । मॉक ड्रिल में कोरोना पीड़ित के अस्पताल आने, इलाज, प्रबंधन और इस दौरान आने वाली चुनौतियों से निपटने के लिए का एक तरह का रिहर्सल टीम द्वारा कराया गया। कोविड वार्ड में वेंटिलेटर और अन्य मशीनों की क्रियाशीलता को भी परखा।

सीएमएचओ डॉ. ओ पी सामर ने बताया कि मॉक ड्रिल का उद्देश्य कोरोना का मुकाबला करने के लिए अस्पताल की परिचालन तैयारियां सुनिश्चित करना है। कोविड वार्ड में आवश्यक संसाधनों की पूर्ति की जा चुकी है। जिला अस्पताल में स्थापित कोविड वार्ड में बेड से लेकर वेंटिलेटर तक हर सुविधाएं पूरी की जा चुकी हैं।

जिले के चिकित्सा संस्थानों में भी हुईमॉक ड्रिल

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ओ पी सामर ने बताया कि कोविड की रोकथाम व नियंत्रण के संबंध में जिले में चिकित्सा विभाग सजग और मुस्तैद हैै। जिले में मंगलवार को कोविड -19  की रोकथाम व नियंत्रण हेतु आवश्यक संसाधन, जाँच व उपचार सुविधा का आकलन किए जाने हेतु मॉकड्रिल का आयोजन किया गया।

मॉकड्रिल के दौरान चिकित्सा संस्थानों में उपलब्ध बैड, एम्बुलेंस उपकरण, दवाएं, जाँच सुविधा, रेफरल सुविधा एवं मानव संसाधन, का परीक्षण किया गया। इसके साथ ही ऑक्सीजन आपूर्ति उपकरणों तथा जीवन रक्षक उपकरणों मॉकड्रिल कर उनकी क्रियाशीलता सुनिश्चित की गई।

इस प्रकार मॉकड्रिल के दौरान सभी राजकीय व निजी चिकित्सा संस्थानों में सभी आवश्यक व्यवस्थाएं जांची गई, ताकि आपातकालीन में चिकित्सा व्यवस्था को लेकर किसी भी प्रकार की दिक्कतों का सामना न करना पड़े।