राजस्थान

विश्व कल्याणार्थ पंचकुंडीय महायज्ञ के साथ होगी महर्षि दधीचि की प्राण प्रतिष्ठा Maharishi Dadhichi’s life will be consecrated with Panchkundiya Mahayagya for the welfare of the world

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com-  पूर्वी राजस्थान के पहले दधीचि मंदिर में 11 मई को त्याग मूर्ति महर्षि दधीचि के विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा समारोह विश्व कल्याणार्थ पंचकुंडीय महायज्ञ के साथ सम्पन्न होगा। प्राण प्रतिष्ठा समारोह व महायज्ञ को लेकर रविवार को दधीचि वाटिका में श्री दाधीच पंचायत द्वारा पत्रकार वार्ता आयोजित की गई। इस दौरान श्री दाधीच पंचायत सहित आयोजन से जुड़े पदाधिकारियों ने प्राण प्रतिष्ठा समारोह व महायज्ञ के पोस्टर का विमोचन भी किया। संचालन सचिव राजेश बना ने किया और आभार महिला मंडल की डॉ. सुलोचना दाधीच ने किया।

पूर्वी राजस्थान में होगा पहला दधीचि मन्दिर

जानकारी देते हुए पंचायत के अध्यक्ष अशोक दाधीच ने बताया कि बूंदी में महर्षि दधीचि का नवनिर्मित मन्दिर पूर्वी राजस्थान का पहला मन्दिर हैं। जहां 11 मई को महर्षि दधीचि के विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा का आयोजन भव्य और अद्वितीय होगा, जिसमें संपूर्ण राजस्थान के दधीचि बंधु एकत्र होंगे। इन्होंने बताया कि विश्व कल्याणार्थ आयोजित यह पंचकुंडीय महायज्ञ यज्ञाचार्य प्रमोद शास्त्री के निर्देशन में संपन्न होगा। आयोजन से जुड़े राजकुमार दाधीच ने इस तीन दिवसीय आयोजन की जानकारी देते हुए बताया कि 8 मई को कलश यात्रा और गणेश स्थापना के साथ आयोजन की शुरुआत होगी। सोमवार को सांय जयपुर के चंद्रप्रकाश शर्मा द्वारा दधिमती माता के मंगल पाठ किया जाएगा। मगलवार 9 मई से दो दिवसीय विश्व कल्याणार्थ पंचकुंडीय महायज्ञ प्रारंभ होगा। 9 मई को आयोजित विशाल भजन संध्या में भीलवाड़ा की दीपा व्यास अपने भजनों की प्रस्तुति देंगी।

विश्व कल्याणार्थ पंचकुंडीय महायज्ञ के साथ होगी महर्षि दधीचि की प्राण प्रतिष्ठा Maharishi Dadhichi’s life will be consecrated with Panchkundiya Mahayagya for the welfare of the world

10 मई को होगा राष्ट्रीय कवि सम्मेलन

राजकुमार दाधीच ने बताया कि आयोजन की कड़ी में ही 10 मई को राष्ट्रीय कवि सम्मेलन आयोजित होगा, जिसमें दाधीच समर से जुड़े राष्ट्रीय स्तर के कवि कविता पाठ करेंगे। जिनमें बुद्धि प्रकाश दाधीच, विश्वामित्र दाधीच, विष्णु विश्वास सहित कई कवियों की सहमति मिल चुकी है।